भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO का प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. के. सिवन का जीवनी परिचय|Dr. K. Sivan Biography in Hindi

Dr. K. Sivan Biography in Hindi, Dr K Sivan wikipedia in Hindi, Indian Scientist, Birth, Family, Son, Award, Networth, ISRO Chief K Sivan Biography in Hindi , k sivan Age, Education, Qualification, Family, s somanath cast hindi, Salary, Mission Chandrayaan 3

डॉक्टर के सिवन अंतरिक्ष वैज्ञानिक और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO अध्यक्ष है जिनका पुराना कैलाशावादिवो सिवन है और उन्हें लोग Rocket Man of the India के नाम से जाने जाते हैं। और इन्हीं की अध्यक्षता में 22 जुलाई 2019 को भारत का दूसरा चंद्रयान मिशन  चंद्रयान-ll को लांच किया गया था। और अब हाल ही में 14 जुलाई 2023 को भारत का तीसरा चंद्रयान मिशन चंद्रयान-lll को इन्हीं के अध्यक्षता में लॉन्च किया गया है।

किया आप जानते है की के सिवन खेती करने वाले किसान का बेटा जो ISRO का चेयरमैन बना है यह बात हम भारतीयों के लिए बहुत ही गर्व की बात है। आपको बता दें कि वे अभी तक कोई सोशल मीडिया अकाउंट इस्तेमाल नहीं करते हैं। आइए हम इस पोस्ट के माध्यम से इनके जीवन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ISRO का चेयरमैन डॉ. के. सिवन का जीवनी परिचय

संक्षिप परिचय

नाम (Name)डॉ ० के सिवन
पूरा नाम (Full Name)कैलाशवटिवू सिवान
जन्म (Birth)14 अप्रैल 1957 
उम्र (Age)65 वर्ष (2022)
जन्म स्थान (Birth Place)सरक्कलविलाई, कन्याकुमारी ( तमिलनाडु )
पिता (Father Name)कैलासावडीवु सिवन पिल्लई
माता (Mother Name)चेलमल्ल
पत्नी (Wife)मालती सिवान
पुत्र (Son)सिद्धार्थ और सुशांत
स्कुल——
कॉलेज/ विशवविघलयत्रवनाकीर हिंदू कॉलेज, नागरकोइल,
मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु,
आईटीआई बोम्बे
शिक्षा (Education)बीएससी, बी.टेक, एरयस्पेस इंजीनियरिंग,एरयस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी
ववाहिक स्थितिविवहित
पत्नी (wife)मलाती सिवन
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
गृहनगरसरक्कलविलाई, कन्याकुमारी ( तमिलनाडु)

डॉ के सिवान का पूरा नाम क्या हैb(k sivan full name)

डॉ कैलाशवटिवू सिवान

डॉ. के. सिवन का जीवनी परिचय (Dr. K. Sivan Biography in Hindi)

डॉ के सिवन का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Dr. K. Sivan Birth and early life)

डॉक्टर के सिवान का जन्म 14 अप्रैल 1957 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी के पास एक छोटे से गांव सरक्कलविलाई में तमिल परिवार में हुआ था। उनके पिताजी का नाम कैलासावडीवु सिवन पिल्लई है। जो एक किसान है और खेती करते हैं आरोन के माता जी का नाम चेलमल्ल है उनकी पत्नी का नाम मलाती सिवन है और उनके दो बच्चे हैं सिद्धार्थ सिवन और सुशांत सिवन है।

डॉ के सिवन का शिक्षा (Dr. K. Sivan education)

के सिवन की प्राइमरी स्कूल की पढ़ाई उन्होंने अपने गांव के सरकारी स्कूल से तमिल भाषा में पूरा किए। वे बचपन से ही पढ़ाई में एक बहुत अच्छे स्टूडेंट थी। उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई त्रवनाकीर हिंदू कॉलेज, नागरकोइल से पूरी की और वहां से उन्होंने बीएससी की डिग्री प्राप्त किए। आपको बता दे की परिवार में मात्र एक ऐसे व्यक्ति थे जो ग्रेजुएट थे।

यह भी पढ़े: ISRO अंतरिक्ष वैज्ञानिक ऋतु करीधल का जीवनी

उसके बाद उन्होंने मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  में B. Tec की डिग्री प्राप्त की। साल 1982 में उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु से एएयस्पेस इंजीनियरिंग पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें आईआईटी चेन्नई और आईआईएससी दोनों जगह उनका सिलेक्शन हो गया था लेकिन उन्होंने आईआईएससी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस) का चयन किया।

डॉ के सिवन का परिवर (Dr. K. Sivan family)

पिता (Father)कैलासावडिवू सिवन पिल्‍लई
माता (Mother)चेलम
पत्नी (Wife)मलाती सिवन
बच्चे (Chldren)सिद्धार्थ सिवन और सुशांत सिवान

डॉ के सिवन का केरियर (Dr. K. Sivan career)

डॉ के सिवन 1982 से ही Indian space research Organisation (ISRO) में जुड़ गए थे। और इन्होंने ISRO  में अपनी के डेट की शुरुआत PSLV (polar satellite launch vehicle) से  किए थे। साथ ही उन्होंने 2006 में IIT बॉम्बे से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी की पढ़ाई पूरी। उन्होंने एक सितारा सॉफ्टवेयर बनाएं और अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम के लिए के कार्डियोजेनिक इंजन के विकास में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

ISRO में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है उन्होंने 6डी तैजेट्री सिमुलेशन सॉफ्टवेयर और इनोवेशन डे ऑफ लांच विंड स्ट्रेटजी पर काम किए इस सिस्टम की मदद से साल के किसी भी दिन किसी भी परिस्थिति में रॉकेट को लॉन्च किया जा सकता है। उन्होंने इस तरह की ना जाने कितने बहुमूल्य फूल से वह भारतीय स्पेस एजेंसी का कद दुनिया के सामने ऊंचा कर रहे है। इसके बाद साल 2011 में उन्होंने जीएसएलवी प्रोजेक्ट पर एक डायरेक्टर के रूप में काम करना शुरू किया।

यह भी पढ़े: ISRO चेयरमैन डॉ एस सोमनाथ का जीवन परिचय परिचय

14 फरवरी 2017 को भारत ने ISRO द्वारा 104 सैटेलाइट लॉन्च करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जिसमें सिवन का बहुत बड़ी भूमिका रही है। उनकी एक्सपीरियंस को देखते हुए जनवरी 2018 सिवन को ISRO का चीफ बया गया। उसके बाद 15 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान संगठन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

डॉ के सिवन का चंद्रयान 2 (Dr. K. Sivan chandrayan 2)

15 जुलाई 2019 को चंद्रयान II को लॉन्च करने से पहले उसमें कुछ खड़ा भी आ गई थी सिवन  ठीक करने के लिए एक टीम बनाई ताकि प्रॉब्लम का पता लगाया जा सके, उन्होंने उस प्रॉब्लम को ढूंढ कर 24 घंटे के अंदर उसे ठीक कर दिया और फिर 15 जुलाई 2019 को लंच किया गया। परन्तु यह लैंडिंग के समय रूबर का कनेक्सन टूट गया और इस कारण यह मिशन असफल रहा थाअसफल रहा था

डॉ के सिवन का चंद्रयान 3 (Dr. K. Sivan chandrayan 3)

हल ही में 14 जुलाई 2023 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (ISRO) के चंद्रयान 3 को सफलतापूर्वक लोंच कर दिया गया है। और बाते जा रहा है की 42 लगेगा

डॉ के सिवन का अवोर्ड सम्मान (Dr. K. Sivan award and achievement)

डॉ विक्रम साराभाई रिसर्च अवार्ड 1999
इसरो मेरिट अवार्ड2007
डॉ बीरेन रॉय स्पेस साइंस अवार्ड  2011    
सत्यबामा विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर ऑफ साइंस (ऑनोरिस कॉसा) अवार्ड  2014  
 चेन्नई डिस्टि्रक्ट एलिमिनेटेड अवार्ड  2018
तमिलनाडु सरकार द्वारा डॉ एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार2019

डॉ के सिवन का पसंदीदा (Dr. K. Sivan Favorite)

पसंदीदा व्यंजनदक्षिण भारतीय भोजन, डोसा, वड़ा, सांभर
पसंदीदा अभिनेताअमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्रीरेखा
पसंदीदा शौकपुस्तकें पढ़ना और यात्रा करना

अन्य पढ़े:

1 thought on “भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO का प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. के. सिवन का जीवनी परिचय|Dr. K. Sivan Biography in Hindi”

  1. Bishwajit Sharma

    Dear Sir
    there is a little confusion in this page and other children will also get confused because of this, the first Josh of your page is showing the launch date of chandrayaan-3 on July 14, 2010, and going down, yours is here on July 14, 2023. If it is showing then please it will be 2023 and not 2010 for correction

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top