IAS Hitesh Meena Success Story : IAS हितेश मीणा ने कहा मुझे किताब और एग्जाम बता दो और फिर मेरे से आगे कोई निकल के दिखा दे

IAS Hitesh Meena Success Story : भारत के सबसे कठिन परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) है, जिसे पास करने के बाद IAS, IPS और IFS के पद प्राप्त करते है। सिविल सर्विसेस एग्जाम को UPSC द्वारा हर साल लिया जाता है जिसमे 10 लाख से भी अधिक स्टूडेंट इस फॉर्म को भरते है। पर इसमें से मात्र 1000 स्टूडेंट का चयन होता है। जो सिविल सर्विसेस ज्वाइन करते है। UPSC इस परीक्षा को तीन चरणों में पूरा करता है। पहला प्रीलिम्स जो एमसीक्यू लेवल परीक्षा होता है, दूसरा मेंस होता है जिसमे लिखित एग्जाम लिया जाता है और तीसरा इन्टरव्यू होता है जिसे हम साक्षात्कार भी कहते है। इन तीनो चरणो को पार करने के बाद अधिकारी बनता है।  

IAS हितेश मीणा ने एक इन्टरव्यू के दौरान कहा था कि आप हम किताब और मेरे को एग्जाम बता दो कब है। कितना किताब पढ़ना है और कौन कौन सा है, इसके बाद अगर कोई हम से आगे निकल जाए तो मेरा नाम बदल देना। और उन्होंने यह सच करके भी दिखाया था।

IAS Hitesh Meena Success Story

इस आर्टिकल के माध्यम से हम एक ऐसे ही आईएएस ऑफिसर के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से UPSC एग्जाम को पास किया। बिना कोचिंग गए UPSC परीक्षा को पास किया। उन्होंने UPSC का प्रथम और दुसरे अटेम्प्ट में फेल हो गए थे और तीसरी प्राइस में उन्होंने UPSC एग्जाम को क्रैक किया और एक आईएएस ऑफिसर बने। आइए हम जानते हैं IAS (Indian Administrative Service) अधिकारी हितेश मीणा के बारे में कि उनका UPSC सफर कैसा रहा था। 

IAS Officer Hitesh Meenal

आईएएस ऑफिसर हितेश मीणा (IAS Officer Hitesh Meena) UPSC 2019 बैच के IAS अधिकारी है। जिन्होंने साल 2018 में यूपीएससी सिविल सर्विसेज एक्जाम को पास किया था। जिसमे हितेश मीणा का यूपीएससी ऑल इंडिया रैंक 417 था और एग्जाम के फाइनल लिस्ट में उनका कुल नंबर 977 था। हितेश मीणा हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी है। हितेश मीणा अतिरिक्त उपायुक्त शहर जिला नागरिक संसाधन सूचना अधिकारी पद पर गुरुग्राम में कार्यरत है।

Indian Administrative Service Hitesh Meena 

इतना ही नहीं आईएएस हितेश मीणा (IAS Hitesh Meena ) साल 2018 में भारतीय वन सेवा परीक्षा को भी स्फलतापूर्वक पास किया। उन्होंने पहले दो एग्जाम प्रीलिम्स और मेंस को क्लियर कर लिया पर इंटरव्यू को पास नहीं कर पाए और इसलिए फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं था। लेकिन जब साथ 2018 में हितेश मीणा ने यूपीएससी का तीसरा प्रयास और भारतीय वन सेवा परीक्षा दोनों परीक्षा के इंटरव्यू को फाइनल के और दोनों परीक्षा में सफलता हासिल की।

आईएएस हितेश मीणा (IAS Hitesh Meena ) ने IIT बीएचयू वाराणसी से बीटेक सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है। इसी के साथ हितेश मीणा ने आईआईटी दिल्ली से एमटेक परिवहन इंजीनियरिंग का भी डिग्री प्राप्त किया है।हितेश मीणा ने इस रेनू सोगन से शादी की है, और वह भी एक आईएएस (Indian Administrative Service) अधिकारी है। यह 2019 बैच के IAS अधिकारी है।

Read this also:IAS Priyanka Goyal Success Story: UPSC में 5 बार फेल हो जाने के बाद भी बनी IAS Officer 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top