IAS टॉपर टीना डाबी का जीवनी परिचय | Tina dabi Biography in Hindi 

IAS Tina dabi Biography: भारतीय लोग सेवा आयोग upsc Exam भारत के सबसे कठिन एग्जाम में से एक है, जिसे पास करना कोई आसान काम नही है। इस एग्जाम में competition बहुत अधिक होता है। Upsc एग्जाम के फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों की संख्या लगभग 10 लाख से भी अधिक होता है उसमें से कुछ हीं लोग होते है, जो इस एग्जाम को पास कर पाते है। एग्जाम्स में टॉप करना तो बहुत दूर की बात है। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम यूपीएससी टॉपर टीना डाबी के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने ऑल इंडिया प्रथम स्थान प्राप्त कर टॉपर बनी थी। तो आए हम उनके जीवन के बारे में बिस्तर से जानते है जन्म, परिवार, शिक्षा, केरियर, सादी और बच्चे के बार में और  किस तरह से उन्होंने upsc Exam की तैयारी की और सफल होने का राज किया है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IAS टॉपर टीना डाबी का जीवनी परिचय (Tina dabi Biography)

Contents

संक्षिप्त परिचय

नामटीना डाबी
जन्म9 नवंबर 1993
जन्म स्थानभोपाल, मध्य प्रदेश
उम्र31 वर्ष
पोस्ट की जगहराजेश…..
प्रोफेशनआईएएस अधिकारी
वर्तमान में पदजैसलमेर  कलेक्टर
यूपीएससी रैंक1
स्कूल का नामजीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल नई दिल्ली
कॉलेज का नामलेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन नई दिल्ली विश्वविद्यालय
योग्यताराजनीतिक शास्त्र में स्नातक 
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
जातिकांबले
भाषाहिंदी और अंग्रेजी
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पहली शादी की तारीख7 अप्रैल 2018
दूसरी शादी की तारीख20 अप्रैल 2022

टीना दबी का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Tina Dabi birth and early life) 

Ias officer टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था। उनका जन्म मध्य बढ़ गया एक हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिताजी का नाम जसवंत डाबी है जो BSNL के महाप्रबंधक है। और उनके माता जी का नाम हिमानी डाबी जो भारतीय इंजीनियरिंग सेवा अधिकारी पद पर कार्यरत है। उनकी एक छोटी बहन है जिनका नाम दिया डाबी उनकी छोटी बहन है।

टीना डाबी का शिक्षा (Tina Dabi education qualification)

टीना दबी ने अपनी प्राथमिक स्कूल की शिक्षा कार्मेल कान्वेंट स्कूल भोपाल सातवीं तक की पढ़ाई की। उसके बाद उनके परिवार भोपाल से दिल्ली शिफ्ट हो गए। और आगे की पढ़ाई कन्वेंट आफ जीसस एंड आर्मी स्कूल से पूरी की। टीना 12th में CBSC बोर्ड की एग्जाम दी। और 12th में टॉप रैंक हासिल की थी। उसके बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन न्यू दिल्ली से पॉलिटिकल साइंस में उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

टीना डाबी का UPSC की तैयारी (Tina Dabi’s UPSC preparation)

टीना डाबी का बचपन से ही एक IAS officer बनने का सपना था, शुरुआती समय से ही इस क्षेत्र में अधिक रुचि रही है। वह एक सफर आईएएस अधिकारी बनकर महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनना चाहते थे। 

सिनोनिम अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद upsc exams की तैयारी करने लगे। प्रतिदिन अखबार पढ़ती और रोजाना देश-विदेश के करंट अफेयर्स को पढ़ती रहती थी। इसी तरह से उन्होंने धीरे-धीरे इसमें रुचि बना गई थी। 

upsc exam की तैयारी के लिए उन्होंने RAU,S IAS Study Circle ज्वाइन किया। upsc exam की तैयारी करना शुरू कर दी और रोजाना 10 से 12 घंटा पढ़ाई किया करती थी। कोरियर करने के लिए NCERT बुक की पढ़ाई की। और आपको बता दे की उन्होंने सुबह से लेकर रात तक का टाइम टेबल बना रखी थी और उसे हर दिन फॉलो करती थी।

वह प्रतिदिन पढ़ाई करते समय जो विषय उनके लिए आसान था उसे हुए 2 घंटा और जो उन्हें कठिन लगता था उसमें 3 घंटा का समय दिया करती थी। सुबह के टाइम में करंट अफेयर पढ़ा करती थी और सामने रिवीजन करती थी। 

टीना ने अपने कड़ी मेहनत के बदौलत साल 2016 में उन्होंने प्रथम प्रयास में ही upsc exam को क्वालीफाई कर गई। परीक्षा में कल 52.49% अंक प्राप्त की थी और कुल अंक 1063 अंक हासिल की थी और ऑल इण्डिया प्रथम स्थान हासिल कर UPSC टॉपर बनी थी। और एक आईएएस ऑफिसर बनी।

टीना डाबी का अवॉर्ड और सम्मान (Tina Dabi’s awards and honors) 

टीना डाबी को आईएएस ऑफिसर बनने के कुछ साल बाद उन्हें 29 जून 2018 को राष्ट्रपति द्वारा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था। उनका एक इच्छा है, की वही भारत सरकार के केविनेट मंत्री के रूप में कार्य करना चाहती है।

टीना डाबी की पहली सादी (Tina Dabi’s first marriage)

टीना डाबी का पहला सादी साल 20 मार्च 2018 में IAS अतहर आमिर खान के साथ कोर्ट मैरिज हुआ था। आपको बता दे कि इन दोनों का पहली मुलाकात साल 2015 को दिल्ली में डीओपीटी कार्यालय में आईएएस समारोह के दौरान हुआ था। फिर उनका दूसरा मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री अकादमी संस्थान में इस प्रशिक्षण में मिली थी। 

उसके बाद धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती गई। और साथ में कई जगह पर घूमने भी गए थे गए थे जैसे कि पेरिस, रोमन और नेदारलैंड जैसे स्थानों पर घूमने गए थे। पर उनकी साड़ी सफल नहीं रह पाई और आखिर कर साल 2021 में तलाक ले ली और दोनो हमेशा में लिए अलग हो गए।

टीना डाबी की दूसरी सादी (Tina Dabi’s second marriage)

IAS टीना डाबी आईएएस अतहर आमिर खान से तलाक लेने के कुछ साल बाद वैवाहिक जीवन को फिर से शुरू करने डॉ प्रदीप गावंडे के साथ सादी किया। प्रदीप साल 2013 बैच के आईएएस अधिकारी है औरतीना से 13 साल बड़े है।

 टीना ने अपनी सगाई राजस्थान के जयपुर शहर में सगाई की। उसके कुछ दिनों बाद टीना डाबी और डॉ प्रदीप गावंडे ने से 22 अप्रैल 2022 को जयपुर में सादी कर ली। और आपको बता दे की इन दोनो का एक बेटा भी है। 

टीना डाबी के पति डॉप्रदीप गवंडे कौन है (Who is Tina Dabi’s husband Dr Pradeep Gawande)

टीना के पति प्रदीप का जन्म 9दिसंबर 1980 को हुआ था और एक आईएएस ऑफीसर होने से पहले एक डॉक्टर थे, उन्होंने MBBS की पढ़ाई पूरी की है। उसके तत्पश्चात साल 2013 में एक आईएएस अधिकारी बने। 

टीना डाबी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां (Tina Dabi about Some interesting facts)

  • आपको बता दे की टीना डाबी ही नही बल्कि उनके माता पिता भी UPSC Exam दिए है और उसे पास किया है।
  • टीना डाबी भारत के कैबिनेट सचिव बनाने की इच्छा है।
  • टीना डाबी देश के सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारियों में से एक है जिन्होंने साल 2016 में IAS officer बनी थी। 
  • टीना डाबी को किताब पढ़ने का बहुत ही शौक है
  • टीना डाबी 12th बोर्ड एग्जाम में टॉप रैंक हासिल की थी और पॉलिटिकल साइंस में 100% अंक हासिल की थी।
  • टीना डाबी जब यूपीएससी एग्जाम्स की तैयारी शुरू की थी तो प्रतिदिन 9 से 12 घंटे की पढ़ाई क्या करती थी। अपनी मेहनत और लगन के बाद बदौलत एक आईएएस ऑफिसर बनी है। 

टीना डाबी सोशल मीडिया अकाउंट (Tina Dabi social media account)

InstagramClick here
TwitterClick here

FAQ: 

Q. टीना डाबी का जन्म कब और कहां हुआ था? 

आईएएस ऑफिसर टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था। 

Q. टीना डाबी की कौन सी जाती है? 

टीना डाबी अनुसूची जाति से संबंध रखते है।

Q. टीना डाबी के पहले पति का नाम क्या था और उनकी शादी कब हुई थी?

टीना डाबी के पहले पति का नाम इस अथर आमिर खान था, जिनकी शादी 20 मार्च 2018 को हुआ था।

Q. टीना डाबी के दूसरे पति का नाम क्या है?

टीना डाबी के दूसरे पति का नाम आईएएस डॉ। प्रदीप गांडवे है।

अन्य पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top