बिग बॉस ओटीटी कंटेस्टेंट मनीषा रानी जीवनी परिचय |Manisha Rani biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Manisha Rani biography in Hindi, Manisha Rani Wikipedia, Manisha Rani Age, height, weight, birth, family, education, caree, boyfriend, marriage, Husbend, Net worth income

Manisha Rani biography in Hindi: मनीषा रानी मॉडल और सोशल मीडिया इनफ्लूंसर है। जो 17 जून 2023 को, “बिग बॉस OTT सीजन 2” में भाग ली थी। और दर्शकों को खूब इंटरटेन की था।

आपको बता दे की प्रसारण जियो सिनेमा पर हुआ था। हर साल की तरह 2023 भी घर में कुल 13 सदस्यों को आमंत्रित किया गया है, और इस बार भी BIG BOSS की मेज़बान सलमान ख़ान ही कर रहे है।

बिहार की रहने वाली मनीषा रानी ने पहले भी DID और “द कपिल शर्मा शो” में अपनी मजेदार कॉमेडी के लिए पहचान बनाई है। उनकी चटपटी बातों और मनोरंजनीय शैली ने सबका ध्यान आकर्षित किया है। आज हम आपको मनीषा रानी के जीवन के बारे में विस्तार रूप से जानकारी प्रदान करेंगे।

मनीषा रानी जीवनी परिचय (Manisha Rani biography in Hindi)

संक्षिप्त परिचय

नाम (Name)मनीषा रानी
पूरा नाम (Real Name)मनीषा कुमारी
जन्म तारीख (Date of birth)5 सितंबर 1997
जन्म स्थान (Place)मुंगेर, बिहार
उम्र (Age)25 साल (2023)
धर्म (Religion)हिन्दू
पेशा  (Profession)डांसर
शिक्षा (Educational Qualification)कॉमर्स से ग्रेजुएशन
स्कूल (School)जोस पॉल एकेडमी, घोसी, बिहार
रामलखन सिंह उच्च विद्यालय
कॉलेज (College)आरडी एंड डीजे कॉलेज, मुंगेर
प्रसिद्ध  (famous For)भोजपुरी भाषा में मजेदार वीडियो बनाना
शुरुआत (Debut )डांस इंडिया डांस शो (2015)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
राशि (Zodiac Sign)सिंह राशि
भाषा (Languages)भोजपुरी, हिंदी और इंग्लिश
वर्तमान पता (Address)मुंबई
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अवैवाहिक
संपति (Net Worth)122000

मनीषा रानी कौन है (Who is Manisha Rani)

मनीषा रानी मुख्य रूप से बिहार के मुंगेर की रहने वाली है, और एक बेहतरीन डांसर और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं। वह पहले डांस इंडिया” और कपिल शर्मा शो” में भी  जा चुकी है। मनीषा ने टिक-टॉक प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से खुद को पहचान बनाई। टिक-टॉक पर प्रशासनिक कदमों के कारण, जब टिक-टॉक पर प्रतिबंध लग गया, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम खाते पर भोजपुरी भाषा में मजेदार वीडियो बनाना शुरू किया और उन्होंने वहां पर भी बड़ी प्रसिद्धि प्राप्त की। उनके इंस्टाग्राम पर 48 लाख से अधिक लोग उनका पालन करते हैं। मनीषा रानी वर्तमान में “बिग बॉस ओटीटी 2” में एक प्रतियोगी के रूप में उपस्थित हैं और अपने मनोरंजक और मजेदार शैली से देश की जनता का दिल जीत रही हैं।

मनीषा रानी का जन्म और परिवार (Manisha Rani Birth & Family)

मनीषा रानी का जन्म बिहार के मुंगेर जिले के छोटे से शहर शादीपुर में 5 सितंबर 1997 को हुआ था। उनके पिता का नाम मनोज कुमार चंडी है, जो एक ट्रांसपोर्ट कूरियर ऑपरेटर है। उनकी मां का नाम रागनी देवी है, मनीषा के एक बड़ी बहन और दो छोटे भाई हैं। उनकी बड़ी बहन का नाम सारिका कुमारी है और उनके एक छोटे भाई का नाम रोहित राज है। मनीषा ने पांचवीं कक्षा में किसी कारणवश अपने घर को छोड़कर नानी के घर जाने का निर्णय लिया था। इसके परिणामस्वरूप, पिता ने चारों बच्चों की देखभाल को संभाल लिया।

मनीषा रानी की शिक्षा (Manisha Rani Education Qualification)

मनीषा रानी की प्रारंभिक शिक्षा मुंगेर के टोला में पूरी हुई। इसके बाद, उन्होंने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई रामलखन सिंह हाई स्कूल से की और फिर 11वीं और 12वीं कक्षाएँ बीआरएम कॉलेज, मुंगेर से पास की। उसके बाद, उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई के लिए आरडी एंड डीजे कॉलेज में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने सफलतापूर्वक स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

मनीषा रानी का परिवार (Manisha Rani family)

पिता का नाम (Father’s Name)मनोज कुमार चंडी
माता का नाम (Mother’s hai)रागनी देवी
भाई का नाम (Brother’s Name)छोटा भाई रोहित कुमार
बहन का नाम (Sister’s Name)बड़ी बहन सारिका कुमारी
पति का नाम (Husband’s Name)अविवाहित

मनीषा रानी का करियर (Manisha Rani Career)

मनीषा रानी आज जिस स्थिति में है, उसके पीछे कई संघर्ष छिपे हैं। वह पांचवीं कक्षा में पढ़ रही थी जब परिवारिक कारणों से उनकी मां घर छोड़कर चली गई थी। तब उनके पिता ने अपने दो बेटों और दो बेटियों की देखभाल स्वयं की। पिता के साथ रहकर ही सभी बच्चे बड़े हो गए। उस समय मनीषा को ऐसा लगता था कि उसका बचपन खो गया है। उनकी दिनचर्या यही थी – उठना, स्कूल जाना, और घर के काम करना। उनकी जिंदगी उस रूटीन में बस गई थी।

जब मनीषा ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, तो उन्हें लगा कि अब उन्हें कुछ करना चाहिए। उन्हें आगे बढ़ना चाहिए। वह मुंगेर में रहकर कुछ नहीं कर सकती थी। मनीषा ने डांस में अपना करियर बनाने का निर्णय लिया। वे कोलकाता जाने का विचार करने लगीं, लेकिन उनके पिता ने इसे इनकार कर दिया। थोड़े दिनों बाद, बिना किसी को बताए वे कोलकाता चली गईं। कोलकाता जाते समय, उनके पास ट्रेन की टिकट के पैसे नहीं थे, और उन्हें टीटी (टिकट चेकिंग इंस्पेक्टर) ने पकड़ लिया, जिससे उन्हें दो घंटे तक जेल में रुकना पड़ा।

कठिनाइयों के बावजूद, मनीषा रानी कोलकाता पहुँची लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे। उन्हें पैसे कमाने के लिए रेस्टोरेंट में वेटर की नौकरी करनी पड़ी, और बच्चों को डांस सिखाने लगीं। बाद में, वह बच्चों को डांस सिखाने के लिए जुम्मा क्लास शुरू की और खुद भी डांस की प्रेक्टिस करने लगीं।

टिक टॉक के समय में, मनीषा अपने डांस वीडियो को टिक टॉक पर डालने लगीं और डांस ग्रुप के साथ विभिन्न इवेंट्स में भी प्रस्तुतियाँ देने लगीं। एक बार, वे एक इवेंट के लिए गांव के एक जंगल में गई, जहाँ उन्होंने डांस करने से मना कर दिया था, जिसके कारण उन्हें अलग कमरे में बंद कर दिया गया था। यह घटना किसी तरह से उन्हें निराश कर दी, और वे मुंगेर लौट आईं।

घर वापस आने के बाद, मनीषा रोज़ाना अपने डांस वीडियो को टिक टॉक पर अपलोड करती थीं, और उनका एक वीडियो वायरल हो गया। उसके बाद, उनकी किस्मत बदल गई। टिक टॉक पर बैन लगने के बाद, वे Instagram पर डांस रील्स डालने लगीं, और उनके ठेठ बिहारी और भोजपुरी अंदाज में कॉमेडी वीडियो काफी पॉपुलर हो गए। उन्होंने धीरे-धीरे फेमस होना शुरू किया, और उन्हें टीवी जगत में भी पहचान मिलने लगी।

2015 में, मनीषा रानी डांस रियलिटी शो “डांस इंडिया डांस” में चयनित हुई और पीबी राउंड तक पहुँची। इस शो के एक एपिसोड में, उन्होंने पुनीत कुमार के साथ फ्लर्ट किया और मजाक किया। वे द कपिल शर्मा शो में भी एक एपिसोड में दिखाई दें चुकी हैं, जिसमें कार्तिक आर्यन और सारा खान भी मौजूद थे।

2019 के बाद, मनीषा को एनटीवी के सीरियल “गुड़िया रानी सभी पर भारी” में काम करने का मौका मिला, लेकिन शूटिंग का आयोजन कोरोना महामारी के कारण रोक दिया गया।

2023 में, मनीषा को “बिग बॉस ओटीटी 2” में कंटेस्टेंट के रूप में चुना गया, और उन्होंने अपने बिहारी अंदाज में घर में रहकर उत्कृष्ट गेम दिखाया। उन्हें दुबई में आयोजित आईफा अवॉर्ड्स में भी शामिल होने का मौका मिला।

मनीषा रानी का शारीरिक सरंचना (Manisha Rani Body Structure)

ऊंचाई (Height)फुट इंच में- 5’3”
वज़न (Weight)किलोग्राम में-56kg
फिगर (Figure)32-28-32
आँखों का रंग (Eye Color)काला
बालों का रंग (Hair Color)काला

मनीषा रानी के गर्लफ्रेंड और अफेयर (Manisha Rani Girlfriend and affer)

मनीषा रानी ने “बिग बॉस ओटीटी 2” के घर में बताया कि उन्हें दो बार सीरियस लव रहा है। उनके अन्य संबंधों में आजो सनम जाओ सनम जैसे मामूले रिश्ते रहे हैं। उनके जीवन में अब तक मिले सभी पार्टनर 6 फीट से ऊपर की ऊंचाई वाले रहे हैं। हालांकि वर्तमान में मनीषा रानी एकेली हैं।

मनीषा रानी  बिग बॉस ओटीटी 2 में (Manisha Rani Bigg Boss OTT 2)

मनीषा रानी ने बिग बॉस ओटीटी 2 में एक कैंटेस्टेंट के रूप में भागी ली है और बिगबॉस के घर  में धमाल मचा रही है। बिग बॉस ओटीटी के दूसरे सीजन को 17 जून 2023 को शुरु किया गया था। इस सीजन के मुख्य मुद्दा सलमान खान, जिन्हें दबंग खान के नाम से भी जाना जाता है, द्वारा होस्ट किया जा रहा है। इस समय घर में मनीषा रानी सहित 11 प्रतियोगी मौजूद हैं। घर में प्रवेश के लिए सिर्फ 12 घंटे के अंदर ही पुनीत सुपरस्टार घर से बाहर हो गए थे। वर्तमान में, मनीषा रानी दिखने में लेबनान मॉडल जद हदीद के साथ फ्लर्ट कर रही हैं।

मनीषा रानी की नेट वर्थ इनकम (Manisha Rani Net Worth income)

मनीषा रानी की आय का स्रोत इंस्टाग्राम और टीवी शो से है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर प्रमोशन के लिए हजारों रुपये चार्ज करना शुरू किया है। साथ ही, वर्तमान में मनीषाबिग बॉस ओटीटी 2″ के घर में है, और वहां से वे हर हफ्ते हजारों रुपये की इनकम जनरेट कर रही है।

मनीषा रानी के सोशल मीडिया खाते (Manisha Rani Social Media Accounts)

मनीषा रानी इंस्टाग्राम पर काफी सक्रिय रहती हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर बोल्ड फोटोज पोस्ट करना शुरू किया है। उसके अलावा, वह मजाकिया और डांस वीडियो भी अपने खाते पर साझा करती हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 48 लाख फॉलोअर्स हैं और फेसबुक पर 1 लाख 10 हजार फॉलोअर्स हैं। उनका “मनीषा रानी” नामक एक यूट्यूब चैनल भी है, जिसमें 13 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

FacebookClick here
InstagramClick here
TwitterClick here

FAQ:

Q. मनीषा रानी के भाई बहा कौन है?

मनीषा रानी दो भाई और दो बहन है, बड़ी बहन का नाम सारिका कुमारी और एक छोटे भाई का नाम रोहित राज है।

Q. मनीषा रानी का बर्थ डे कब आता है?

मनीषा रानी का बर्थ डे 5 सितंबर को है।

Q. मनीषा रानी कहा की रहने वाली है?

मनीषा रानी बिहार के मुंगेर जिला के रहने वाली है।

अन्य पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top