बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन की जीवनी | Kriti sanon biography in Hindi

Kriti sanon biography in Hindi, Age, height, weight, birth, family, education, career, boyfriend, marriage, Net worth income

कृति सेनन बॉलीवुड के प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री और मॉडल है और उन्होंने बॉलीवुड को कई सारे सुपरहिट फिल्म दी है जैसे कि हीरोपंती, दिलवाले और मिमी आदि जैसी फिल्म सामिल है। और वह मॉडलिंग भी क्या करती है और कई सारे ब्रांडो और उत्पादकों के ब्रांड मिस्टर भी हैं। और वे कई सारे लोकप्रिय पत्रिका के कवर पेज पर आ चुकी है जैसे की दिखाई दे चुकी है जैसे कि वोग, फ्यूजन, एल, ऑफिशियल इंडिया, द जूस, एफ एच एम, हैलो! आदि

फिलहाल में एक पेन इंडिया फिल्म आदिपुरुष में काम कर रही है। जिसमें इंडियन सुपरस्टार प्रभास के साथ काम कर रही है जिसमें उन्होंने महारानी सीता की भूमिका निभाई है। “आदिपुरुष” फिल्म को 16 जून में रिलीज किया जाएगा। इस फिल्म को कई सारे भाषाओं में बनाया जा रहा है और इस फिल्म को वर्ल्ड वाइड रिलीज किया जाएगा।

कृति सेनन की जीवनी परिचय | Kriti sanon biography in Hindi

कृति सेनन की जीवनी परिचय (Kriti sanon biography in Hindi)

संक्षिप्त परिचय

नाम (Name)कृति सेनन 
जन्म (Date of Birth)27 जुलाई 1990
जन्म स्थान (Birth Place)नई दिल्ली, भारत
उम्र (Age)32 वर्ष (2023)
पेशा (Profession)मॉडल, अभिनेत्री
स्कूल (School)दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम, दिल्ली
कॉलेज (College)जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी नोएडा, उत्तर प्रदेश
शैक्षिक योग्यताबीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
डेब्यू फिल्म (Debut Film)बॉलीवुड – हीरोपंती (2014)
तेलुगू- नेनोक्कडीने (2014)
हॉबी (Hobby)मेडिटेशन करना, क्रिकेट देखना, खाना बनाना
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)नई दिल्ली, भारत

कृति सेनन जन्म और प्रारंभिक जीवन

कृति सेनन की जीवनी परिचय | Kriti sanon biography in Hindi

बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन का जन्म 27 जुलाई 1990 को नई दिल्ली भारत में हुआ था उनके पिताजी का नाम राहुल सेनन है चार्टर्ड अकाउंटेंट है और उनकी माता जी का नाम गीता सेनन जो दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में भौतिकी के प्रोफेसर हैं। और उनकी एक छोटी जिनका नाम नुपुर सेनन है।

कृति सेनन का शिक्षा

कृति सेनन ने प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर के पुरम, दिल्ली से पूरी की। और आगे उच्च स्तर की पढ़ाई के लिए उन्होंने जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी नोएडा, उत्तर प्रदेश मैं दाखिला लिया और वहां से उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक और दूरसंचार में B.Tec की डिग्री प्राप्त की।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और दूरसंचार में B.Tec की पढ़ाई पूरी करने के बाद में उन्हें जॉब्स का ऑफर भी मिला था पर उन्होंने यह करने से इंकार कर दिया और कुछ समय बाद मुंबईचली आई।

कृति सेनन का परिवार

पिता (Father’s Name)राहुल सेनन (चार्टर्ड अकाउंटेंट)
माता (Mother’s Name)गीता सेनन (प्रोफेसर)
बहन (Sister)नूपुर सेनन (छोटी बहन)
भाई (Brother)इनका कोई भाई नहीं है
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं

कृति सेनन की मॉडलिंग के किरेयर

कृति सेनन को मॉडल में दिलचस्पी भाई जब उसकी छोटी बहन के द्वारा खींचे गए एक तस्वीर को उनके दोस्तों ने जब देखा। तो उन्हें मॉडलिंग में अपना कैरियर आजमाने का सुझाव दिया।  

उसके बाद पढ़ाई के दौरान हीं मॉडलिंग करना शुरुआत कर दी। पहली बार उन्होंने मॉडलिंग प्रतियोगिता में एक वेबसाइट के जरिए ली थी जिसमें उन्होंने मॉडल प्रोफाइल के रूप में अपने बहन के द्वारा खींची गई फोटो भेजी थी। सौभाग्य से वे इस प्रतियोगिता की विनर रही थी।

उसके बाद डब्बू रतनानी के द्वारा उन्हें एक स्वतंत्र पोर्टफोलियो मिला और वहां उस मॉडल एजेंसी के साथ 1 वर्ष का अनुबंध भी मिला था।

उसके बाद वे भारत के कई बड़े ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर रह चुकी है। जैसे कि अमूल आइसक्रीम, कैडीबरी, क्लोज अप टूथपेस्ट क्लोज उप टूथपेस्ट, होंडा ब्रियो, हिमालिया ऑल बैलेंसिंग फेस वाश जेल, विवेल, इंडिया लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग हीरो, लाया स्किन क्लिनिक, रिलायंस ट्रेडर्स आदि जैसे बारी कंपनियों की ब्रांड एंबेसडर रह चुकी है।

कृति सेनन का फिल्मी कैरियर  

बॉलीवुड डेब्यू

कृति सेनन को पहली बार अक्षय कुमार के साथ फिल्म “सिंह इज बिलिंग” (2015) के लिए सिलेक्ट किया गया था। उन्होंने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था। क्योंकि उन्हें फिल्म “फर्जी” में अभी नहीं करना था। पर किसी कारण बस या फिर ठंडी पड़ गई और रिलीज नहीं हो पाई थी।

साल 2014 में उन्हें फिल्म “हीरोपंती” के लिए सिलेक्ट किया गया। जिसमें उन्हें बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म डेब्यू करने का मौका मिला। इस फिल्म को सबीर खान द्वारा निर्देशित किया गया था। और पहली फिल्म से ही दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में सफल रही थी। इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

तमिल डेब्यू

साल 2014 में ही उन्होंने तेलुगू इंडस्ट्री में देवियों की फिल्म “नेनोक्काडिन” से की थी तमिल इंडस्ट्री के सुप्रसिद्ध अभिनेता महेश बाबू के साथ काम की थी और इस फिल्म को सुकुमार द्वार निर्देशित किया गाय था। यह फिल्मी भी सुपरहिट रहा था। इस फिल्म से उनको साउथ में भी अच्छी पहचान बन चुकी थी।  

कृति सेनन की कुछ पॉपुलर फिल्में

साल 2015 में बॉलीवुड फिल्म “दिलवाले” में काम करने का मौका मिला जिसमें उनके साथ मुख्य भूमिका में शाहरुख खान, काजोल देवगन और वरुण धवन थे। जो एक ब्लॉकबस्टर मूवी रहा था और इस फिल्म ने लवर 350 करोड़ से भी ऊपर का बिजनेस किया था।

साल 2017 में फिल्म “राब्ता” में बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ काम करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने सेरेसीन की भूमिका निभाई थी। इसी साल उन्होंने एक और बरेली की बर्फी में आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव के साथ अभिनय की थी।

उसके बाद साल 2019 में उन्हें “लुका छिपी” में रश्मि त्रिवेदी की भूमिका निभाई थी और इसी साल “हाउसफुल 4” में अभिनेता अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन और रितेश देशमुख के साथ फिल्मों में काम की थी। उसके बाद काफी पॉपुलर हो चुकी थी और उन्हें काफी सारे फिल्मों का ऑफर आने लगा था उसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम की है उन सभी फिल्मों का लिस्ट नीचे है।

कृति सेननकी मूव लिस्ट

वर्षफिल्म
2014हीरोपंती
2014नेनोक्कडीने (तेलुगू)
2015दिलवाले
2015दोहचाय (तेलुगू)
2017राब्ता
2017बरेली की बर्फी
2018स्त्री
2019लुकाछिपी
2019कलंक
2019अर्जुन पटियाला
2019हाउसफुल 4
2019पति पत्नी और वो
2021मीमी
2021हम दो हमारे दो
2022बच्चन पांडे
2022हीरोपंती 2
2022भेड़िया
2023सहजादा
2023आदिपुरुष

कृति सेनन का अवॉर्ड और सम्मान

  • 2015 में फिल्म हीरोपंती के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • 2015 में इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड से सम्मानित किया गया था
  • 2018 में फिल्म बरेली की बर्फी के लिए वेस्ट सेक्टर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • 2020 में फिल्म लुक्का चुप्पी के लिए बेस्ट एक्टर फीमेल जी सिनेमा अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया।
  • 2022 में मिमी फिल्म के लिए इंडियन फिल्म अकैडमी अवॉर्ड्स ने बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड सम्मानित किया।

कृति सेनन का नेट वर्थ इनकम

कृति सेनन एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है जिनका इनकम का मुख्य सोर्स फिल्म, मॉडलिंग और ब्रांड प्रमोशन है। इनका मानसी कहां है लगभग 25 लाख से भी अधिक है। और सालाना इनकम लगभग 3 करोड पहिए हैं। और कुल संपत्ति की बात करें तो 2010 में लगभग 5 से 6 मिलियन डॉलर के बीच है। और भारतीय रुपए में बात करें तो लगभग ₹40 करोड़ से भी अधिक है।

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज, ऑडी Q7 और मर्सिडीज मेबैक जीएलएस जैसी लक्जरी गाड़ियां है।

कृति सेनन की रोचक जानकारियां

कृति सेनन कई सारे लोकप्रिय पत्रिका के कवर पेज पर दिखाई दे चुकी है जैसे कि वोग, फ्यूजन, एल, ऑफिशियल इंडिया, द जूस, एफ एच एम, हैलो!, फेमिना, कॉस्मापॉलिटन इंडिया, ग्राजिया, साइन ब्लिट्ज।

जुलाई 2014 में उन्होंने भारत के कई शहरों में Tissot ki क्विकस्टर फुटबॉल घड़ी लॉन्च की थी।

साल 2017 में उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन समारोह में प्रदर्शन की थी।

वे कई सारे ब्रांडो और उत्पादों के ब्रांड एंबेसडर हैं। उनमें से एक ब्रांड टाइटन वॉचेस का राग कलेक्शन, पैराशूट, कार्बनक्लैप आदि सामिल है।

कृति सेनन साल 2016 में “मिस टेकन” से  अपनी खुद की क्लोडिंग लाइन लॉन्च की थी।

FAQ:-

Q. कृति सेनन का जन्म कब हुआ था?

बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन का जन्म 27 जुलाई 1990 को नई दिल्ली भारत में हुआ था

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top