Bollywood singer जुबिन नौटियाल जीवनी परिचय, Jubin Nautiyal biography in hindi

जुबिन नौटियाल जीवनी परिचय, Jubin nautiyal biography in hindi, Jubin Nautiyal wikipedia in hind, Jubin Nautiyaki jivni, Jubin Nautiyal Age, Hight, wight, boyfriend, Religion, cast, femile

जुबिन नौटियाल बॉलीवुड के प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर है, जिनका हर गाना सोशल मीडिया पर ट्रेंड करता है और वे एक ऐसे गायक बन चुके है जिनके द्वारा गया हुए हर गाना सुपर हिट रहा है। कुछ लोगो का कहना ही की अर्जित सिंह और आतिफ असलम को बॉलीवुड टक्कर देने कोई बांदा आ गया है। जुबिन सिंगित के साथ साथ गिटार, पियानो और ड्रम भी बजा लेते है। उन्होंने कई सारे भाषाओं में गाना गए है जैसे हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, तमिल, मलयालम में भी अपना आवाज दे चुके है।

 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
जुबिन नौटियाल जीवनी परिचय, Jubin Nautiyal biography biography in hindi
 

संक्षिप्त परिचय

नामजुबिन नौटियाल
उपनामजुबिन
जन्म14 जून 1989
जन्म स्थानक्योरी गांव, देहरादून, उत्तराखंड
राशिमैथुन
उम्र32 वर्ष (2021)
स्कूलसंत जोसेफ एकेडमी देहरादून, वेल्हम बॉयज स्कूल देहरादून
कॉलेजमिठीबाई कॉलेज मुंबई, महाराष्ट्र
व्यवसायगायक, गीतकार
डेब्यूएक मुलाकात, फिल्म सोनाली केवल (2014)
शौकयात्रा करना, गिटार, ड्रम, पियानो बजाना
नागरिकताभारतीय
जातिगढ़वाला ब्राह्मण
धर्महिंदू
गृहनगरदेहरादून
भाषाहिंदी, अंग्रेजी
 
 

जुबिन नौटियाल का प्रांभिक जीवन (Jubin Nautiyal birth and early life)

जुबिन नौटियाल जीवनी परिचय, Jubin Nautiyal biography in hindi
Jubin Nautiyal family
 
नामजुबिन नौटियाल
पितारामशरण नौटियाल
मातानीना नौटियाल
भाईनही है
बहननिहारिका नौटियाल, बर्षा नौटियाल
गर्लफ्रेंड_______
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पत्नी________

जुबिन नौटियाल का जन्म 13 जून 1989 को उत्तराखंड में दिहरादून जिला के जौनसार बाबर के क्यारी नामक छोटे से गांव में हुए था, उनका गांव  चारो ओर पहाड़ घिरा है और उनके गांव में मात्र 2030 घर है। जुबिन के पिता जी का नाम रामशरण नौटियाल जो पेशे से एक व्यापारी और राजनीतिज्ञ है, उनकी मां का नाम नीना नौटियाल जो एक व्यापारी है, और एक बार जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी है। जुबिन को दो बहन भी है।

जुबिन नौटियाल जीवनी परिचय, Jubin Nautiyal biography in hindi
Jubin Nautiyal Sister

जुबिन के परिवार उनके जन्म के कुछ दिन बाद देहरादून शिफ्ट हो गए। इनके माता पिता को संगीत बहुत पसंद था। और जुबिन को भी बचपन से ही संगीत पसंद था,जब वे 4साल के थे तब से उनके पिता उनको गोद में लेकर ‘एक प्यार का नगमा’ गया करते थे, जुबिन बचपन में बहुत नटखट थे, बचपन में बहुत शरारत करते तो उनकी मां उन्हे कमरे में बंद कर पिटाई करती। एक बार तो उन्होंने  स्कूल की सभी बच्चों का यूनिफॉम जला दिए, वो इसलिए की स्कूल की उन्हें नया यूनिफॉम पसंद नहीं आया था। 

जुबिन नौटियाल की शिक्षा (Jubin Nautiyal’s  Education) 

जुबिन नौटियाल जीवनी परिचय, Jubin Nautiyal biography in hindi
Jubin Nautiyal childhood

जुबिन नौटियाल का प्रांभिक शिक्षा देहरादुन के संत जोसेफ एकेडमी से प्राप्त की 8th  के बाद आगे की बधाई के लिए उनके पिता जी ने वेल्होने बॉयज विधालय में नामांकन करवाए। जहां से वे पढ़ाई के साथसाथ संगीत और गिटार बजाने की शिक्षा ग्रहण  उस समय जब स्कूल में थे तो स्कूलों में होने वाले फैंगसन स्टेज प्रफोमेंस की करते और गांव के अगल बलग में हो रहे कार्य क्रम में भाग लेते थे। इसलिए देहरादून में बहुत फेंक हो गए थे।

2007 में स्कूलिंग खत्म करने के बाद मुंबई गए, आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने मिठीबाई कॉलेज में नामांकन करवाए और संगीत सीखने लगे। इसी दौरान उनका मुलाकात ए. आर. रहमान से हुआ। उनके पास टाइम नही था फिर भी जुबिन को उन्होंने टाइम  दिया जुबिन ने एक गाना गा कर सुनाया फिर पूछा मैं कैसा गाता हूं। उन्होंने कहा की तुम अच्छा गाते गात पर और तुम्हे महंत करना परेगा। जुबिन ए. आर. रहमान की बाते सुनकर दुहरादून आगए।

अपनी संगीत मास्टर बंदना श्रीवास्तव से संगीत सीखने लगे। बंदना श्रीवास्तव वही मास्टर ही जिनसे स्कूल के टाइम से ही संगीत सिख रहे थे। उसके बाद वेस्टर्न म्यूजिक सीखने के लिए चेन्नई के प्रसन्ना सम म्यूजिक क्लास ज्वाइन किए। क्लासिक म्यूजिक सीखने के लिए बनारस गए, पंडित छन्नू लाल से क्लासिकल म्यूजिक  की शिक्षा प्राप्त की, संगीत सीखने समय रिकोडिंग किया करते थे ताकि घर पर उसका अभ्यास कर सके। इसी तरह से 4 साल तक अलग अलग म्यूजिक सीखने रहे।

🔵यह भी पढ़े: सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी परिचय

शारीरिक संरचना (body structure )

लंबाई191 सेंटीमीटर, 1.91 मीटर, 6′ 3″1/2
वजन64 किलोग्राम
फिगरChest 38″ waist 30″ Bicaps 13″
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
 

जुबिन नौटियाल का केरियर (Jubin Nautiyal Career)

जुबिन नौटियाल अलग अलग जगहों से म्यूजिक सीखने के 4 साल बाद 2011 में मुंबई वापास आये। मुंबई के रिएलिटी सो एक्स फैक्टर  में उन्होंने भाग लिया। लेकिन सो के टॉप 25राउंड में बाहर हो गए।

बॉलीवुड में उनकी कोई पाचन तो नही था, पर फिर भी जुबिन ने अलग अलग म्यूजिक प्रोडक्शन में काम के लिए जाया करते और म्यूजिक डायरेक्टर से मिलने की कोशिश करते थे। कही पर मुलक्त हो जाता तो कही पर नही होता इसी तरह गुजरता गया।

वे जहां भी जाते वहां अपने गिटार साथ ले जाते और लोगोको अपना संगीत सुनाया करते थे। फिर उन्हें गाने का स्क्रेचेस   गाने का मौका, स्क्रेचेज़ वो होता है जो प्रसिद्ध सिंगर से गवाने से पहले लोकल गायक से गवाया जाता है। इसी तरह तकरीबन 100-150 स्क्रेचेज गए।

 एक बार उन्हें अक्षय कुमार फिल्म शौकिन फिल्म की मेहरबानी गीत का स्क्रेचेज गाने का मिला जब डायरेक्टर ने अक्षय को ये स्क्रेचेस गीत का आवाज बहुत पसंद आया और उन्होंने कहा की यही आवाज यह गाना चाहिए तो यह गाना जुबिन के ही आवाज में रिकॉड किया पर इसे 2016 में रिलीज किया गया।

उसके बाद उन्होंने फिल्म ‘सोनाली केवल’ के गाने एक मुलाकात गाने को रिकॉर्ड किया गया और 2014 में रिलीज किया गाय। इसलिए जुबिन का पहला बॉलीवुड रिकोडेड गाना मेहरबानी है, और पहला रिलीज गाना एक मुलाकात रहा। और दोनो गाना सुपरहिट  और तब से जुबिन एक से एक हिट गाने बॉलीवुड और एल्बम गए इसके अलावा बंगाली, तमिल, मलयालम और अंग्रेजी में भी गाना गए है।

जुबिन नौटियाल का गर्लफ्रेंड, अफेयर और विवाह (Jubin Nautiyal’s girlfriend, affair and marriage)

जुबिन नौटियाल बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर में से एक हैं जो एक हैंडसम और स्मार्ट सिंगर है लेकिन फिलहाल उनका कोई गर्लफ्रेंड नहीं है, ना ही किसी से अफेयर चल रहा है। सादी की बात करें तो उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि हम खुद के लिए टाइम ठीक से निकाल नहीं पाते तो पत्नी के लिए कहां से निकाल पाएंगे। और फिलहाल उनका फोकस केरियर पर कर रहे है।

जुबिन नौटियाल का पसंदीदा(Jubin Nautiyal’s favorite)

भोजनबासमती चावल, मलका का दाल
अभिनेतारणबीर कपूर
अभिनेत्रीआलिया भट्ट
संगीतकारए. आर. रहमान, मोहम्मद रफी, लता मंगेशकर, नुसरत फतेह अली खान
संगीत लेखककुणाल वर्मा
फिल्म______
गाना______
निर्देशकमहेश भट्ट
स्थानउत्तराखंड, देहरादून

जुबीन नौटियाल  का संगीत लिस्ट (Jubeen Nautiyal’s music list)

गाना कब रिकॉर्ड किया गया कब रिलीज किया गाए और किस फिल्म में कौन सी गायक के साथ पढ़ने के लिए क्लीक करे:- Click here
 

जुबिन नौटियाल का पुरस्कार(Jubin Nautiyal Award)

2016 के 8 वे मिर्ची अवॉर्ड सो में फिल्म बजरंगी भाईजान में जुबिन ने एक गाना गया ‘जिंदगी कुछ तो बता’ के लिए म्यूजिक अवॉर्ड से सम्मानित कियागया था।

🔵यह भी पढ़े: सिंगर अरमान मलिक की जीवनी 

जुबिन नौटियाल नेटवर्थ इनकम (Jubin Nautiyal Net Worth Income)

बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर जुबिन नौटियाल का नेटवर्थ इनकम लगभग 15 करोड़ है और एक एक गाना गाने के लिए तकरीबन 12 से 13 लाख चार्ज करते हैं, और एक लाइव स्टेज शो करने के लिए 50 से 60 लाख चार्ज करते हैं और रियालिटीी शो मैं जानेे की के लिए पांच से छह लाख चार्ज करते हैं 

जुबीन नौटियाल सोशल मीडिया(Jubeen Nautiyal social media)

 
TwitterClick here
InstagramClick here
FacebookClick here
YoutubeClick here
 

जुबिन नौटियाल की रोचक जानकारियां ( Jubin Nautiyal about Interesting facts)

  • जुबिन नौटियाल ने एक इंटरव्यू में बताया की एक हमारी फैन है जो हमे हर महीने कुछ न कुछ भेजते रहती है, कमल की बात यह ही की उस गिफ्ट को खुद आर्ट और डिजाइन करती है, हर महीने कुछ अलग अलग आर्ट बनती और उसमे एक मैसेज रहता है।
  • जिंदगी में कभी फेलियर और रिजेक्शन आए तो कभी दुखी मत होना ये बात आद रखना की जो आपका है उसे कोई छीन नही सकता और जो आपका नही है उसे आप कभी पा नही सकते।
  • जुबिन का खाना ही की म्यूजिक इंडस्ट्री में आना चाहते हो तो हो सके तो संगीत का ट्रेनिग लेकर आना ताकि कंपोजिशन और सुर ताल को समझने में आसानी हो।
  • जुबिन एक नेशनल लेवल के सप्सूटर रह चुके है
  • जुबिन कामफू में ब्लैक बेल्ट है
  • जो काम आपके हिस्से में आता है उसे दिल से करो उसे कभी भी बड़ा या छोटा कहकर स्लेक्ट या रिजेक्ट मत करो, जो लोग छोटा काम नही करते उनके हिस्से में कभी बड़ा काम नही होता।
  • मैं ऑफिस से ऑफिस धक्के नही खाते और लोगो को गाना नही सुनता और स्क्रेचेस गाना नही गाता तो सैयद हम इस मुकाम पर नही होता
  • जुबिन सोते, जागते, उठते और बढ़ते हमेशा संगीत में ही किए ररहते है।
  • जुबिन खुद ही अपने गाने में कमियां निकलते और उसे सुधारते है, ताकि वो पब्लिक के समने वेस्ट से वेस्ट गाना प्रस्तुत कर सके।

अन्य पढ़ें:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top