उद्धव ठाकरे का जीवनी परिचय | Uddhav Thackeray biography in hindi

Uddhav Thackeray biography in Hindi, Uddhav Thackeray Wikipedia in Hindi, Age, height, weight, family, education, career, wife, Net worth, chief minister of Maharashtra

उद्धव ठाकरे एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राज्य महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। वह शिवसेना पार्टी के नेता भी हैं, जिसकी स्थापना उनके पिता बाल ठाकरे ने 1966 में की थी। उद्धव ठाकरे को उनके नेतृत्व कौशल और महाराष्ट्र के विकास में उनके योगदान के लिए जाना जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Uddhav Thackeray biography in Hindi, Uddhav Thackeray Wikipedia in Hindi, Age, height, weight, family, education, career, wife, Net worth, chief minister of Maharashtra

उद्धव ठाकरे का जीवनी परिचय (Uddhav Thackeray biography in hindi)

संक्षप्त परिचय

नाम (Name)उद्धव ठाकरे
पूरा नाम (Real Name )उद्धव बाल ठाकरे
पेशा (Occupation)भारतीय राजनेता
भारत के वर्तमान और 14वें राष्ट्रपति
राजनीतिक दल (Political Party)शिव सेना
जन्म तारीख (Date of birth)27 जुलाई 1960
जन्म स्थान (Place of born )मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उम्र( Age)62 साल (2022 )
राशि (Zodiac Sign)सिंह राशि
स्कूल (School )बाल मोहन विद्या मंदिर स्कूल,
दादर, मुंबई
कॉलेज (College )सर जमशेदजी जीजीभाय स्कूल ऑफ आर्ट,
मुंबई विश्वविद्यालय
शिक्षा (Education )स्नातक
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)  विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date )13 दिसंबर 1989
गृहनगर (Hometown)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता(nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Cast )मराठी चंद्रसेन कायस्थ प्रभु
(सीकेपी समुदाय)
सैलरी (Salary )3.4 लाख रुपये
(महाराष्ट्र के cm के रूप में)
संपत्ति (Net Worth )₹143 करोड़

उद्धव ठाकरे का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Uddhav Thackeray birth and early life)

उद्धव ठाकरे का जन्म 27 जुलाई, 1960 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका परिवार महाराष्ट्र के चंद्रसेनिया कायस्थ प्रभु जाति से संबंध रखते है। उनके पिताजी का नाम बाल ठाकरे है। और वो एक राजनेता और शिवसेना पार्टी के संस्थापक थे। उनकी माता का नाम मीना ठाकरे है। उनका दो बड़ा भाई बिंदुमाधव ठाकरे जिनका कार दुर्घटना में मृत्यु हो गया और एक जयदेव ठाकरे है। उनके चचेरे भाई का नाम राज ठाकरे है जो महाराष्ट्र के नवनिर्माण सेना के संस्थापक हैं।

उद्धव ठाकरे का शिक्षा (Uddhav Thackeray education)

Uddhav Thackeray biography in Hindi, Uddhav Thackeray Wikipedia in Hindi, Age, height, weight, family, education, career, wife, Net worth, chief minister of Maharashtra

उद्धव ठाकरे ने मुंबई में स्थित बालमोहन विद्यामंदिर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, और आगे की शिक्षा  सर जमशेदजी जीजीभॉय स्कूल ऑफ आर्ट्स कॉलेज से, अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उद्धव ठाकरे ने एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में काम किया और बाद में अपने पिता की राजनीतिक पार्टी शिवसेना में शामिल हो गए।

उद्धव ठाकरे का परिवार (Uddhav Thackeray famely)

Uddhav Thackeray biography in Hindi, Uddhav Thackeray Wikipedia in Hindi, Age, height, weight, family, education, career, wife, Net worth, chief minister of Maharashtra
पिता (Father)बाल केशव ठाकरे
माता (Mother)मीणा ठाकरे
भाई (Brother )बिंदुमाधव ठाकरे, जयदेव ठाकरे
पत्नी (Wife )रश्मि ठाकरे
बेटे का नाम (Son )आदित्य ठाकरे एवं तेजस ठाकरे

उद्धव ठाकरे का राजनीतिक कैरियर (Uddhav Thackeray political career)

उद्धव ठाकरे ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत शिवसेना के पार्टी अखबार सामना के लिए एक कार्टूनिस्ट के रूप में की थी। बाद में वे अखबार के संपादक बने और पार्टी की विचारधारा और नीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2004 में, उन्हें पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, और 2012 में, उन्होंने अपने पिता बाल ठाकरे को शिवसेना पार्टी के नेता के रूप में नियुक्त किया।

उनके नेतृत्व में, शिवसेना पार्टी महाराष्ट्र में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक ताकत बन गई है, और उद्धव ठाकरे ने पार्टी की नीतियों और रणनीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। महाराष्ट्र में मराठी भाषी आबादी से परे पार्टी के समर्थन के आधार का विस्तार करने में भी उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (Uddhav Thackeray Chief Minister of Maharashtra)

नवंबर 2019 में, उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने, जिसमें शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) की गठबंधन सरकार थी। वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले शिवसेना नेता हैं।

मुख्यमंत्री बनने के बाद से, उद्धव ठाकरे ने बुनियादी ढांचे के विकास, रोजगार सृजन और कृषि सुधारों सहित कई मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने महाराष्ट्र के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से कई नीतियों को भी लागू किया है, जैसे शिव भोजन थाली योजना, जो गरीबों को सस्ता भोजन प्रदान करती है।

अपने कार्यकाल के दौरान, उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में COVID-19 महामारी से निपटने और मुंबई में कथित अवैध ढांचों को गिराने सहित कई विवादों में भी शामिल रहे हैं। हालांकि, उन्हें 2019 में महाराष्ट्र में बाढ़ से निपटने और राज्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के प्रयासों के लिए भी प्रशंसा मिली है।

उद्धव ठाकरे का व्यक्तिगत जीवन

Uddhav Thackeray biography in Hindi, Uddhav Thackeray Wikipedia in Hindi, Age, height, weight, family, education, career, wife, Net worth, chief minister of Maharashtra

उद्धव ठाकरे की 13 दिसंबर 1989 को रश्मि ठाकरे से सदी हुई है और इस जोड़े के दो बेटे आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे हैं। आदित्य ठाकरे एक प्रमुख राजनेता हैं और वर्तमान में महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन और पर्यावरण मंत्री के रूप में कार्य करते हैं।

उद्धव ठाकरे शारीरिक संरचना (Uddhav Thackeray body measurement)

कद (Height )5 फ़ीट 10 इंच
वजन (Weight )70 किग्रा
आँखों का रंग (Eye Color)गहरा भूरा
बालो का रंग( Hair Color)काला

उद्धव ठाकरे के विवाद (Uddhav Thackeray controversy)

उद्धव ठाकरे को 1 अक्टूबर 2016 को एक कार्टून के 25 वें संस्करण जो “सामना” और “दोपहर का सामना” में माफी मांगना पड़ा था। कहा जाता है कि कार्टून मराठा समुदाय का उपहास किया। और इसलिए सामना के प्रधान संपादक होने के कारण माता समुदाय से मार्केट मांगni पड़ी थी।

उद्धव ठाकरे ने 24 अक्टूबर 2011 को संजय निरुपम को धमकी दिया था और कहा था कि अगर कोई मुंबई में गड़बड़ी हुई तो वह है अपने दांत तोड़ देंगे। एक रैली के दौरान संजय निरुपम ने उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा था की “अगर उत्तर भारत चाहे तो मुंबई को थक कर सकता है”  

उद्धव ठाकरे की कुल संपत्ति (Uddhav Thackeray net worth income)

उद्धव ठाकरे की कुल संपत्ति उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं, इसलिए महाराष्ट्र सरकार के तरफ से उन्हें 3.4 लाख का सैलरी दिया जाता है। और कहा जाता है कि विधानसभा के 9 सदस्यों में से सबसे अमीर हैं। और ADR के रिपोर्ट के मुताबिक उनके पास कुछ संपत्ति लगभग 143.27 करोड़ों है।

उद्धव ठाकरे के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Uddhav Thackeray some interesting fact)

  • उद्धव ठाकरे का जन्म 27 जुलाई, 1960 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था।
  • वह शिवसेना पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे के पुत्र हैं।
  • उद्धव ठाकरे ने सर जे.जे. मुंबई में स्कूल ऑफ आर्ट्स।
  • राजनीति में आने से पहले उन्होंने एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में काम किया।
  • उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत शिवसेना के पार्टी अखबार सामना के कार्टूनिस्ट के रूप में की थी।
  • 2004 में, उन्हें शिवसेना पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • उन्होंने 2012 में शिवसेना पार्टी के नेता के रूप में अपने पिता बाल ठाकरे का स्थान लिया।
  • उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले शिवसेना नेता हैं।
  • उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में बुनियादी ढांचे के विकास, रोजगार सृजन और कृषि सुधार सहित कई मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है।
  • उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से कई नीतियों को लागू किया है, जैसे शिव भोजन थाली योजना, जो गरीबों को सस्ता भोजन प्रदान करती है।
  • उन्होंने रश्मि ठाकरे से शादी की है और उनके दो बेटे आदित्य और तेजस हैं।

निष्कर्ष

शिवसेना पार्टी में उद्धव ठाकरे के योगदान और उनके नेतृत्व कौशल ने उन्हें महाराष्ट्र में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्ति बना दिया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में, उन्होंने लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने और राज्य के विकास को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया है। उनकी नीतियों और रणनीतियों की प्रशंसा और आलोचना दोनों हुई है, लेकिन महाराष्ट्र के लोगों के प्रति उनका समर्पण निर्विवाद है।

अन्य पढ़े:-

महात्मा गांधी की जीवनी परिचय

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top