क्रिकेटर शुभमन गिल का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography in hindi

Shubman Gill Biography in hindi, Cricket batsman Shubman Gill News in hindi, father, mother name, age, caste, IPL records, career, family, Shubman Gill IPL 2023 Century, Sister, Girlfriend, education, Shubman gill sister name and controversy, Shubman Gill IPL 2023 Runs, Biography of Shubman Gill In Hindi

क्रिकेट की दुनिया में भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह हमेशा बुलंद रहा है। भारतीय युवा खिलाड़ियां आजकल क्रिकेट में पुराने रिकॉर्डों को छूने के लिए मेहनत कर रही हैं।

इस उत्कृष्ट समूर्ति में, एक नाम है – शुभमन गिल। उन्होंने अपने शुरुआती अंतरराष्ट्रीय करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए एक वनडे मैच में, शुभमन गिल ने 208 रन बनाए, जिससे वह क्रिकेट के कई पुराने रिकॉर्डों को छूने में सफल रहे।

शुभमन गिल अब भारतीय वनडे अंतरराष्ट्रीय में दोहरा शतक मारने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन चुके हैं। आपको भी इस उच्चाधिकारी युवा खिलाड़ी के बारे में जानने का हक है।

इस लेख के माध्यम से, हम आपको शुभमन गिल की जीवनी और उनके नए रिकॉर्डों के बारे में बताएंगे। इसमें उनके जन्म, शिक्षा, करियर, माता-पिता, और कुल संपत्ति जैसी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होगी। इसलिए, हम आपसे इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ने का आग्रह करते हैं।

क्रिकेटर शुभमन गिल का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography in hindi

क्रिकेटर शुभमन गिल का जीवन परिचय (Shubman Gill Biography in hindi)

Contents

संक्षिप्त परिचय

पूरा नाम (Full Name)शुभमन गिल
निक नेमशुभी
पद एव प्रसिद्धिप्रतिभाशाली युवा भारतीय बल्लेबाज
जन्म तिथि (Date of Birth)8 सितंबर 1999
जन्म स्थान (Place of Birth)फाजिल्का, पंजाब, भारत
गृह स्थान (Home)स्थान  जयमल सिंह वाला गांव, जलालाबाद तहसील, फिरोजपुर जिला, पंजाब, भारत
उम्र (Age)23 वर्ष (2022)
ऊंचाई (Height)5 फीट 10 इंच
वजन (Weight)65 किलो
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)सिख
पेशा (Profession)भारतीय बल्लेबाज
गेंदबाजी शैलीदांए हाथ के गेंदबाज
Coach (कोच)रणधीर सिंह मिन्हास
जर्सी का नंबर77 (भारत अंडर-19)
घरेलु टीम (Domestic/State Team)पंजाब
आईपीएल टीम (IPL Team)KKR
स्कूलमानव मंगल स्मार्ट स्कूल मोहाली
शिक्षा (Education Qualification)स्नातक

शुभमन गिल का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Shubman Gill Birth and Early life)

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब राज्य के फाजिल्का जिले में स्थित चक खेरे वाला गाँव में हुआ था। उनका परिवार सामान्य मध्यम वर्गीय सिख परिवार से जुड़ा हुआ है, और उनके पिता किसान हैं।

बचपन से ही शुभमन को क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था, और उनके पिता ने उनकी इस प्रेम को देखकर उन्हें क्रिकेट कोचिंग सेंटर में भरवाया। उनके पिता ने किसान के रूप में काम करते समय भी, शुभमन को बल्लेबाजी की प्रैक्टिस कराई। 

उन्होंने अपने खेतों के पास मिट्टी की पिच बनाई, और पहली कोचिंग सत्र में उनके पिता ही उनके प्रमुख कोच रहे। उनके गाँव में कोई भी क्रिकेट एकेडमी नहीं थी, लेकिन उनके परिवार ने उनके क्रिकेट के सपनों का साथ दिया। जब वे थोड़े बड़े हो गए, तो उनका परिवार मोहाली शहर में आया, और वहां उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

शुभमन गिल की शिक्षा (Shubman Gill Education qualification)

शुभमन गिल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के मोहाली में स्थित “मानव मंगल स्मार्ट स्कूल” से प्राप्त की। उन्होंने 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की है। 

बचपन से ही उनका दिल क्रिकेट में था, इसलिए उनके पिता ने उनका दाखिला पंजाब क्रिकेट एकेडमी में करवा दिया, जहाँ उन्होंने अपनी क्रिकेट की प्रशिक्षण पूरी की।

शुभमन गिल का घरेलू क्रिकेट करियर (Shubman Gill Domestic Cricket Career)

2017 में, उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब क्रिकेट टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला, जिससे उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

2017 में, उनका चयन अंडर-19 टीम के लिए हुआ, और वे अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेले, जिसमें उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला।

2017-18 में, उन्होंने रणजी ट्रॉफी के लिए पंजाब क्रिकेट टीम के लिए खेला।

उन्होंने अपने फर्स्ट-क्लास करियर में 21 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 73.27 के स्ट्राइक रेट के साथ 2133 रन बनाए, और टी-20 में 37 मैच खेलकर 777 रन बनाए।

2018 में, उन्हें आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम का उपकप्तान बनाया गया, और पूरे वर्ल्ड कप में उन्होंने 5 मैचों में 124 के औसत से 372 रन बनाए।

यह भी पढ़े: भारतीय क्रिकेटर रिंकू सिंह की जीवनी परिचय

शुभमन गिल ने IPL 2023 में बनाए नए रिकॉर्ड्स

IPL सीजन 2023 में गुजरात टाइटंस की ओर से अपनी करियर के इस सीजन में शुभमन गिल ने अब तक कुल 851 रन बनाए हैं, जो इस सीजन में एक खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सर्वाधिक हैं।

इन 851 रनों के साथ, शुभमन गिल आईपीएल सीजन 2023 में ऑरेंज कैप की दौड़ में पहले पायदान पर आ चुके हैं।

आपको बता दें कि आईपीएल इतिहास में शुभमन गिल विश्व के तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने केवल एक सीजन में 800 से अधिक रन बनाए हैं। पहले इस मुकाम पर विराट कोहली और क्रिस गेल थे, जिनके बाद शुभमन गिल यह मुकाम हासिल कर चुके हैं।

यह जानकारी है कि शुभमन गिल से पहले भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली ने आईपीएल के केवल एक सीजन में 973 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड के खिलाड़ी जॉस बटलर ने भी एक सीजन में 863 रन बनाए थे। अब बाकी है आईपीएल सीजन 2030 का फाइनल मुकाबला, जिसमें गुजरात टाइटंस की ओर से ओपनिंग करते हुए शुभमन गिल के पास जॉस बटलर के सर्वाधिक रन रिकॉर्ड को तोड़ने का बड़ा मौका है। और अगर वह फाइनल मुकाबले में सिर्फ एक शानदार शतकीय पारी खेलते हैं तो विराट कोहली का 973 रनों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। 

शुभमन गिल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Shubman Gill International Cricket Career)

शुभमन गिल के लगातार अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में 2019 में खेलने का मौका मिला। जहां उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला। इसके अलावा, उसी साल उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला, और उनके जीवन का यह पहला टेस्ट मैच था। 

सुभम गिल विराट कोहली को अपना आइडल मानते है (Subham Gill considers Virat Kohli as his idol)

शुभमन गिल विराट कोहली को अपना आइडल और अब उनके बड़े फैन भी हैं। उन्होंने बचपन से ही विराट कोहली को क्रिकेट खेलते हुए देखा और तब से उनके मन में उनके जैसे बल्लेबाजी करने की रुचि पैदा हुई। उनका सपना था कि वह विराट कोहली के जैसे दुनियां के महानतम बल्लेबाज बन सकें।

इसलिए विराट कोहली के बल्लेबाजी की शैली बहुत ही ध्यानपूर्वक देखते हैं और उनके जैसे बल्लेबाजी करने के बारे में वह दिन भर नेट पर प्रैक्टिस करते हैं। इसी कारण है कि शुभम गिल की बल्लेबाजी काफी विस्फोटक होती है और वह बहुत ही तेजी के साथ रन बनाने के लिए जाने जाते हैं। उनका प्रदर्शन अंडर-19 वर्ल्ड कप में सभी लोगों ने देखा था, जिसके बाद ही उनका चयन राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में हुआ था। 

यह भी पढ़े: सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ की जीवनी

शुभमन गिल का गर्लफ्रेंड (Shubman Gill Girlfriend)

शुभमन गिल और साचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर के बीच के रिलेशनशिप के बारे में कई अफवाहें चल रही हैं, लेकिन इसके बारे में उन्होंने कहा है कि कोई ऐसा संबंध नहीं है। एक मैच के दौरान साचिन तेंदुलकर ने उनकी फील्डिंग की तारीफ की थी, और इसके बाद सारा तेंदुलकर ने उनकी बेहतरीन फील्डिंग को अपने सोशल मीडिया पर साझा किया था, जिसके कारण अफवाहें बढ़ गईं कि उनके बीच कुछ संबंध हो सकते हैं।

तथापि, शुभमन गिल ने स्पष्ट रूप से इस बारे में कोई संबंध नहीं है कहा है, और उन्होंने यह अफवाहें खंडन किया है। 

शुभमन गिल के रिकॉर्ड (Shubman Gill Records)

शुभमन गिल ने अपने क्रिकेट करियर में निम्नलिखित रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनका विवरण निम्नलिखित है:

1. देवधर ट्रॉफी: उन्होंने देवधर ट्रॉफी में सबसे कम उम्र में अपनी टीम के नेतृत्व करने का रिकॉर्ड बनाया है, जिससे उनका नाम इस अनौपचारिक प्रतियोगिता में दर्ज हुआ है।

2. 2018-19 रणजी ट्रॉफी: उनका उच्चतम स्कोर 728 रन है, जो 2018-19 रणजी ट्रॉफी में उन्होंने बनाए हैं।

3. 2018 U-19 वर्ल्ड कप: उन्होंने 2018 U-19 वर्ल्ड कप में पूरे टूर्नामेंट के दौरान 372 रन बनाए थे, जो उनके बल्लेबाजी कौशल का प्रमाण है।

4. वेस्टइंडीज ए क्रिकेट टीम के खिलाफ दोहरा शतक: शुभमन गिल का नाम सबसे कम उम्र में वेस्टइंडीज ए क्रिकेट टीम के खिलाफ दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है, जो उनके नाम पर है।

शुभमन गिल के पुरस्कार और उपलब्धियां (Shubman Gill Awards and Achievements)

शुभमन गिल ने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण पुरस्कार और उपलब्धियां हासिल की हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

1. अंडर-19 टीम में तेज शतक: शुभमन गिल ने अंडर-19 क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी की बदौलत तीसरे नंबर पर खेलते हुए तेज शतक जड़ा है। इससे वे तीनों बल्लेबाजों के बीच सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं।

2. पंजाब जिले स्तर प्रतियोगिता: वर्ष 2014 में, शुभमन गिल ने पंजाब जिले स्तर की प्रतियोगिता में अंडर-16 टीम के साथ अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और 587 रनों की साझेदारी की थी। उन्होंने इस मौके पर 351 रन बनाए थे, जिससे उनकी प्रतियोगिता में महत्वपूर्ण भूमिका बनी।

3. विजय मर्चेंट ट्राफी: शुभमन गिल ने प्रतियोगिता में पंजाब अंडर-16 टीम की ओर से विजय मर्चेंट ट्राफी में भी दोहरा शतक जड़ा है। इस दोहरे शतक के लिए, उन्होंने पहले ही मैच में अपनी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया, जिससे उन्होंने पंजाब टीम में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित की।

4. बेस्ट जूनियर खिलाड़ी: शुभमन गिल को दो साल के लिए बेस्ट जूनियर खिलाड़ी का पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है, जो सन् 2013-14 और 2014-15 के लिए था। इस पुरस्कार के जरिए, उन्हें उनके आदर्श खिलाड़ी विराट कोहली से मिलने का अवसर मिला और उनके क्रिकेट करियर के लिए प्रेरणा मिली।

शुभमन गील की ये उपलब्धियां उनके पूरे क्रिकेट करियर के दरबारें में महत्वपूर्ण मोमेंट्स हैं, और उनके योगदान का सम्मान किया जाता है। 

FAQ:

Q: क्रिकेटर शुभमन गिल का जन्म कब और कहां हुआ?

Ans: 8 सितंबर 1999 को फाजिल्का पंजाब

Q: क्रिकेटर शुभमनगिल ने आईपीएल किस टीम के साथ खेला?

IPL KKR टीम के साथ खेला

Q: क्रिकेटर शुभमन गिल को क्या करना पसंद हैं?

Ans:  यात्रा करना और खेलना पसंद है।

Q:  क्रिकेटर शुभमन गिल के कितने शतक है?

Ans:  7 शतक हैं और 15 अर्धशतक

Q: क्रिकेटर शुभमन गिल विवाहित हैं?

Ans: अविवाहित

अन्य पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top