बलवीर में मेहर की भूमिका निभाने वाली अनुष्का सेन की जीवनी | Anushka sen biography in Hindi

Anushka sen biography in Hindi, Anushka sen Wikipedia in Hindi, Anushka sen jivni, anushka sen earnings, anushka sen birthday, Anushka sen birthplace, anushka sen lifestyle, anushka sen education, anushka sen best friend

भारतीय टेलीविजन जगत के मशहूर टीवी शो “बलवीर” में मेहर की मुख्य भूमिका से लोकप्रयता हासिल करने वाली अभिनेत्री अनुष्का सेन  जो ना सिर्फ टीवी शो और बॉलीवुड में कम की है, बल्कि हॉलीवुड फिल्म “एम आई नेक्स्ट में भी कम कर चुकी है,

जिसका डिरेक्टर राहत काजमी है, और इस फिल्म के लिए इंटरनेशनल अवोर्ड से सम्मानित भी किया गया है। अनुष्क सेन एक मशहूर टीवी अभिनेत्री ही नहीं बल्कि एक tik-tok स्टार और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर भी है। 

टेलीविजन अभिनेत्री अनुष्का सेन की जीवनी, Anushka sen biography in Hindi

अनुष्का सेन की जीवनी, Anushka sen biography in Hindi

Contents

 

संक्षप्त परिचय 

नामअनुष्सेका सेन
उपनामअनु, गुलाबो
माताराजरूप  सेन
पिताअनिर्बन सेन
जन्म4 अगुस्त 2002
राशिसिंह
जन्म स्थानरांची, झारखंड, भारत
उम्र20 वर्ष (2022)
स्कुलरयान इंटरनेशनल स्कुल मुंबई
कॉलेजठाकुर कॉलेज ऑफ साइंस एंड कोमेर्स
पेशाअभिनेत्री, मॉडल,डांसर, सोशेल मिडिया इन्फ्लुन्सेर
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
बॉयफ्रेंड_______
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
जातीबैघ
गृहनगररांची, झारखंड, भारत

अनुष्का सेन का जन्म और परिवार (anushka sen birthdayand family)

चाइल्ड एक्ट्रेस अनुष्का सेन का जन्म 4 अगस्त 2002 को झारखण्ड की राजधानी रांची शहर में एक माध्यम वर्ग के बंगाली परिवार में हुआ था। अनुष्का के पिताजी का नाम अनिर्बन सेन और माँ का नाम राजरूप सेन है। अनुष्का सेन अपनी घर के एकलौती बेटी है, इसका कोई भाई या बहन नहीं है।इनके पिता जी अनुष्का के जन्म के बाद रांची से महाराष्ट्रा के माया नगरी मुंबई शहर में जाकर शिफ्ट हो गए.

अनुष्का सेन का शिक्षा (anushka sen education qualification)

अनुष्का सेन की शिक्षा मुंबई शहर में ही हुआ, उन्होंने 2020 में 12वीं कक्षा तक की पढाई रयान इंटरनेशनल स्कुल, मुंबई से की। 12वीं कक्षा की पढाई पूरी करने के बाद 2021 में ठाकुर कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड कॉमर्स, मुंबई में नामांकन करवाई।

जंहा से वे फिल्मोग्राफी के पढाई कर रही है, और फिल्मोग्राफी में स्नातक के डिग्री प्राप्त करे होगी। आपको बता दे की अनुष्का ने प्रोफेसनल डांस का कोर्स दिल्ली एक डावर डांस एकेडमी से डांसिंग कोर्स पूरी की है।

शारीरिक बनावट ( Anushka shen figur)

लम्बाई5″ 2′ फीट
वजन48 किलोग्राम
फिगर30-26-32
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला

अनुष्का सेन की केरियर (anushka sen career)

अनुष्का सेन ने टेलीविजन जगत में अपने करियर की शरुआत 2009 में ZEE TV पर आने वाली सरियल “यहाँ में घर घर खेली” में एक बल कलाकर में भूमिका निभाई थी, और यह उनका पहला टीवी शो था, उस समय वे मात्र 7 साल थी।

अनुष्का सेन देवो के देव महादेव (anushka sen devo  ke dev mahadev)

2 साल बाद फिर उन्हें 2011 में मोनीरॉय की टीवी शो “देवो के देव… महादेव” में माता पार्वती बचपन का भूमिका निभाई थी।

अनुष्का सेन बलवीर(anushka sen balvir)

अनुष्का को 8 अक्टूबर 2012 में SAB TV पर आने वाली टीवी सरियल “बलवीर” में कम करने का मौका मिला जिसमे उन्होंने मेहर का भूमिका निभाई थी। और इस शो से उन्हें एक नई पहचान मिली और इनके अभिनय को बहुत पसंद किया गया, इस शो का सबसे ज्यदा  क्रेज खाश कर बच्चो में था।

अनुष्का सेन इन्टरनेट वाला लव (Anushka sen internet wala love)

27 अगुस्त 2018 से कलर्स टीवी चैनल पर प्रसारित होने वाली टीवी शो इन्टरनेट वाल लव में अभिनय की थी। इस शो के मुखिय भूमिका में शिविन नारंग और तुनिषा शर्मा थी, इस शो आध्य की बहन का भूमिका निभाई थी।

अनुष्का सेन झाँसी की रानी (anushka sen jhansi ki rani)

उसके बाद साल 2019 को टीवी सीरिज “खूब लड़ी मर्दानी – झाँसी की रानी” में अभिनय की जो पुराणी इतिहास पर आधारित है। अनुष्का को इस शो के मुख्य भूमिका मणिकर्णिका राव ( लक्ष्मी बाई झाँसी की रानी) की भुमिक निभाई थी, इस भूमिका में दर्शको ने खूब पसंद किया और इनके अभिनय का तरफी किया गया था।

अनुष्का सेन अपना टाइम भी आएगा (anushka sen apna time ayega)

साल 2020 में उन्होंने “अपना टाइम भी आएगा” टीवी शो में भी अभिनय की जिसमे वे मुख्य अभिनेत्री की भूमिका में नजर आई थी, लेकिन 17-18 एपिसोड करने के इस शो में कम करना छोड़ दी। इसके अलाबे उन्होंने और भी कई टीवी शो में कम की है।

 

अनुष्का सेन की फ़िल्मी करियर (anushka sen filmi cereer)

अनुष्का सेन ने बॉलीवुड फिल्मो में अपना डेब्यू साल 2015 को फिल्म “क्रेजी कुक्कुड़ परिवार” में कम की थी, उस समय उनका उम्र मात्र 13 साल की थी। और वे शोर्ट विडियो मेकर अप्लिकेसन LIKE APP का ब्रांड अबेस्टर रह चुकी है।

अनुष्का का संगीत में अभिन (anushka sen album songs)

अनुष्का सेन बॉलीवुड फिल्मो मेंकम  करने से पहले कई संगीत विडिओ में कम कर चुकी है, उनका पहला संगीत विडियो साल 2011 “हमको है आशा” संगीत विडियो में अभिनय की थी। इसके बाद कई एल्बम सोंग प्यार नल, आइना, तेरी आदत जैसी हिट सोंग में दिख चुकी है, और बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध महिला सिंगर “नेहा कक्कड़” की संगीत में दिख चुकी है।

अनुष्का सेन खतरों के खिलाडी-11 (Anushka sen khatro ke khiladi-11)

2021 में रोहिती सेट्टी द्वारा होस्ट की जाने वाली रियलिटी शो खतरों के खिलाडी-11 में अनुष्का सेन ने भाग ली थी। इस शो में अनुष्का सेन सबसे कम उम्र के सबसे छोटे प्रतिभागी के रूप में भाग ली थी।

अनुष्का सेन इस रियलिटी शो में आने से पहले भी वे कई टीवी शो ममे कम कर चुकी है, इसलिए सोशेल मिडिया पर काफी अच्छी फैन फॉलोइंग है। आपको बता दे की इस रियलिटी शो का सुट्टिंग शाउथ अफ़रीका के केप टाउन  शहर में हुआ था। और 17 जुलाई से टीवी पर परसारित किया गया था।

अनुष्का सेन का पसंदीदा (Anushka shen faveret)

खानाफ़ास्ट फ़ूड
अभिनेताइशान खट्टर, रणवीर सिंह
अभिनेत्रीकंगना रानौट
गायकनेहा कक्कड़
फिल्मक्यून (बॉलीवुड)
फलआम
रंगलाल, काला

 

अनुष्का सेन यूट्यूव चैनल (Anushka sen youtube chainal)

2017 में अनुष्का सेन ने अपने youtube चैनल की शुरुआत की थी, इस चैनल पर वे बूटिय टिप्स बारे बताया करती थी। इस youtube चैनल पर लगभग 2.54M (2022)से भी अधिक सब्सक्राइबर्स है। इससे आप आप पतालगा सकते है की इनकी कितनी फैन फोलिंग है।

अनुष्का सेन नेट वर्थ इनकम (sen net worth income)

अनुष्का सेन बहुत ही कम उम्र से टीवी शो में अभिनय करती आ रही। और वे पर एप्सोड रु 70000 रूपये चार्ज करती है। अनुष्का सेन की कुल सम्पति की बात करे तो लगभग 8 -10 करोड़ रूपया है।

अनुष्का सेन का डॉग (Anushka sen ka dog)

अनुष्का सेन के परिवार में उनके माँ और पिता जी के अलाबे एक बहुत प्यारा डॉग है जिसका नाम सिंड्रा है, और माँ पिता जी के अलाबे सबे ज्यदा लगाओ सिंड्रा से ही है।

अन्य पढ़ें:– 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top