ग़दर 2 फिल्म अभिनेत्री सिमरत कौर की जीवनी परिचय | Simrat Kaur Biography in Hindi  

Simrat Kaur Biography in Hindi,Simrat Kaur Age, height, weight, birth, family, education, career, boyfriend, marriage, Husbend, Net worth income, Gadhar 2 actressMovies, Hobbies, Personal Life, Lifestyle, Photos, Sister, Brother, Social Media, Instagram, Controversy

सिमरत कौर  बॉलीवुड का उभरता उस अभिनेत्री, मॉडल और सोशल मिडिया इनफ्लूंसर है। जिन्होंने हॉलीवुड में डेब्यू अनिल शर्मा की डायरेक्शन में बनी फिल्म ग़दर 2 से किया है। जिसमें सनी देओल, अमीषा पटेल और  उत्कर्ष शर्मा के साथ काम की है। और आपको पता ही होगा यह मूवी 3 दिनों में ही 250 करोड़ की आंकड़ा कर गई और ओवर ऑल कलेक्शन 500 करोड़ से ऊपर की की है।

आपको बता दे की सिमरत कौर को ग़दर 2 में अपना स्थान हासिल करना इतना आसान नहीं था। इसके लिए उन्हें इस फिल्म में काम करने के लिए 600 लड़कियों के साथ ऑडिशन देना पड़ा था। उन सभी से कंपटीशन करके वे इस फिल्म में अपनी जगह बनाई थी

उन्होंने इसके अलावे और  भी अलग-अलग भाषाओं के फिल्मों में काम की है। जैसे कि उन्होंने तमिल भाषा में कुछ फिल्में की है बंगा राजू, परिचयम और  प्रेमाथो मी कार्तिक और केडीबार का विज्ञापन में भी काम की है। तो आई हम सिमरत कौर के जीवनी (Simrat Kaur Biography in Hindi) विस्तार से जानते हैं।

सिमरत कौर का जीवनी परिचय | Simrat Kaur Biography in Hindi

सिमरत कौर का जीवनी परिचय (Simrat Kaur Biography in Hindi)

Contents

संक्षिप्त परिचय 

नाम (Name)सिमरत कौर
पेशा (Profession)अभिनेत्री मॉडल
जन्म (Date Of Birth)बुधवार, 16 जुलाई 1997
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई महाराष्ट्र भारत
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)26 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)मुंबई महाराष्ट्र भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 6 इंच
आंखों का रंग (Eye on)गहरा भूरा
फिगर (figure)34-26-36
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
शौक (Hobbies)ट्रैवलिंग, डांसिंग
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$0.5 मिलियन

सिमरत कौर का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Simrat Kaur Birth and early life)

मनोरंजन जगत में सिमरत कौर का नाम एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में उभरा है। उनका जन्म 16 जुलाई 1997 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था। उनका परिवार हिंदू पंजाबी परंपरागत परिवार से है, और उनकी मां का नाम रणजीत कौर रंधावा है।

सिमरत कौर के परिवार में माता-पिता के अलावा एक भाई और एक बहन भी हैं। उनके परिवार का साथ देखते हुए प्रतिभागी की जानकारी नहीं है, लेकिन उनकी बहन का नाम अमृत कौर है।

बचपन से अभिनय में रुचि रखने के बावजूद, सिमरत कौर के शुरुआती सपने खेल के क्षेत्र में अपने करियर की ओर थे। वे एक समय में देश को खिलाड़ियों के माध्यम से प्रतिष्ठित करने का सपना देख रही थीं। लेकिन उनके माता-पिता की सलाह पर उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा और उनका यह निर्णय उनके करियर को नया दिशा देने में सहायक साबित हुआ।

यह भी पढ़े:- करण देओल का जीवनी परिचय

वे आजकल मनोरंजन उद्यम में अपने प्रतिष्ठानता के साथ बढ़ती जा रही हैं, और उनका प्रशंसानीय काम उन्हें दर्शकों के दिलों में बसने में मदद कर रहा है।

सिमरत कौर की शिक्षा (Simrat Kaur Education)

अभिनेत्री सिमरत कौर ने अपनी पढ़ाई को महत्वपूर्ण रूप से पूरा किया है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा अपने गृह नगर के स्थानीय स्कूलों से प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने मुंबई आकर अपनी उच्च शिक्षा की ओर बढ़ाई। उन्होंने डॉन बॉस्को इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मुंबई में दाखिला प्राप्त किया, जहां से उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में बीएससी की पढ़ाई की।

सिमरत कौर का परिवार (Simrat Kaur Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)रणजीत कौर
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)अमृत टिकौर
पति का नाम (Husband’s Name)अविवाहित

सिमरत कौर का करियर (Simrat Kaur career)

अभिनेत्री सिमरत कौर के करियर की यात्रा एक प्रेरणास्त्रोत बन चुकी है। उन्होंने अपने माता-पिता के प्रोत्साहन के बाद अभिनय की दिशा में कदम बढ़ाया। 2017 में, उन्होंने कैडबरी के विज्ञापन में मॉडल के रूप में काम किया, जिससे उनका करियर आरंभ हुआ। उसी साल, उन्होंने तेलुगू फिल्म “प्रेमाथो मी कार्तिक” में भाग लिया, जिससे उनका प्रभावशाली करियर शुरू हुआ।

यह भी पढ़े:युट्यूबर एल्विश यादव की जीवनी परिचय

इसके बाद, सिमरत कौर ने तेलुगू फिल्मों में “परिचयम“, “डर्टी हरी“, और “बंगा राजू” जैसी चर्चित फिल्मों में अभिनय किया। उसके बाद, उन्होंने तेलुगू सिनेमा के अलावा हिंदी फिल्मों में कदम रखा और मुंबई में ऑडिशन देना शुरू किया।

इस बीच, उन्होंने गायक हेमंत संधू द्वारा निर्मित वीडियो संगीत “बुर्ज खलीफा” और “लारा लप्पा” में अभिनय किया, जिससे उन्होंने अपनी विविधता को प्रदर्शित किया। वर्ष 2021 में, मीका सिंह के रोमांटिक गाने “तेरे बिन जिंदगी में” में भी उन्होंने अद्वितीय अभिनय किया।

सिमरत कौर फिल्में गदर 2 में (Simrat Kaur in movies Gadar 2)

अभिनेता सनी देओल  और अमीषा पटेल की फिल्म “गदर” के दूसरे पार्ट “गदर 2“में वे उत्कृष्ट शर्मा के अपोजिट और सनी देओल की बहू के भूमिका में दिखाई देने वाली अभिनेत्री सिमरत कौर फिल्म में अपने किरदार में सबसे अधिक चर्चा में हैं।

हालांकि, दोस्तों, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि यह किरदार उन्हें बिना संघर्ष के नहीं मिला है। उन्होंने इस किरदार के लिए लगभग 600 लड़कियों के साथ ऑडिशन की, और उन्होंने उन सबको प्रभावित करके इस फिल्म में अपनी जगह बनाई है।

यह उनके लिए एक बड़ी सफलता है जो अपनी मेहनत और परिश्रम से एक महत्वपूर्ण किरदार को हासिल किया है। सिमरत कौर ने दिखाया है  ओड़िया फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मात्र 3 दिनों में सुपरहिट साबित हुई।

सिमरत कौर की फिल्म, टीवी शो और वेब सीरीज (simrat Kaur film, TV show and web series)

वर्षफिल्म का नामकिरदार
2017प्रेमथों मी कार्तिकअंजलि
2018परिचयअंजलि
2020डर्टी हरीचमेली
2022बंगा राजू
2023ग़दर 2मुस्कान

सिमरत कौर के बॉयफ्रेंड और पति  (Simrat Kaur Boyfriend and Husband)

सिमरत कौर की बता करे तो अभी तक विवाह नहीं हुआ है और ना ही उनके कोई बॉयफ्रेंड के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है और उन्होंने अपने आप को इंगेल बताया है।

सिमरत कौर का पसंदीदा (simrat Kaur favourite things)

पसंदीदा भोजन (Favourite Food)राजमा चावल ,शाही पनीर
पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor)अक्कीनेनी नागार्जुन
पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress)श्रद्धा कपूर
पसंदीदा रंग (Favourite Colour)कल और नीला
पसंदीदा स्थान (Favourite Place)ज्ञात नहीं
पसंदीदा खिलाड़ी (Favourite Player)ज्ञात नहीं

सिमरत कौर की  नेट वर्थ इनकम (Simrat Kaur Net Worth income)

सिमरक कौर के इनकम कामुक सोर्स अभिनय, मॉडलिंग और  ब्रांड एंडोर्समेंट है। सोशल मीडिया की जानकारी के अनुसार  सिमरत कौर कि  2023 में कुल संपत्ति $0.5 मिलियन है जो भारतीय रुपयों में करीब चार ₹4 करोड़ होती है। मानसिक आय की बात करें तो 7 लाख रुपया पर महीने और सालाना इनकम लगभग 80 लाख रुपया है।

यह भी पढ़े:-फुकरा इंसान अभिषेक मल्हान की जीवनी

सिमरत कौर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक जानकारियां (Simrat Kaur some interesting fact)

  • सिमरत कौर, जिन्हें हम फिल्मों में उनके अभिनय से जानते हैं, उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं जो हमें उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में अधिक जानने का मौका देते हैं।
  • सिमरत कौर का जन्म मुंबई के एक सामान्य सिख परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता ने उन्हें संस्कारपूर्ण माहौल में पाला और उनका शिक्षा-संस्कृति में दृढ़ निष्ठा था।
  • बचपन में, सिमरत एक एथलीट बनने का सपना देखती थी और वह देश का प्रतिनिधित्व करना चाहती थी। उन्होंने कई खेलों में भाग लिया और उनका यह पूरा प्रयास उनकी माता-पिता की समर्थना के साथ था।
  •  अपने माता-पिता के प्रोत्साहन पर, सिमरत ने अभिनय की दिशा में कदम रखा। वे एक मॉडल के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और इससे उनके पैथोलॉजी के सपने पर भी नजरें गईं।
  • सिमरत कौर ने 2017 में तेलुगू सिनेमा में भी अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उन्होंने वहां अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत किया और उन्होंने दर्शकों को अपने अद्वितीय अभिनय से मोहित किया।
  • सिमरत कौर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर भी बहुत सक्रिय रहती हैं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से ब्रांडों का प्रचार करने का अवसर देखा है और वह उनका प्रचार करती रहती हैं।
  • सिमरत कौर एक दयालु पशु प्रेमिका हैं और उनके पास एक पालतू कुत्ता है। उन्हें जीवों के प्रति उनकी देखभाल करने का आदत है

सिमरत कौर सोशल मीडिया अकाउंट (Simrat Kaur social media account)

Instagramclick here
Youtubeclick here
Facebookclick here

FAQ:-

सिमरत कौर का जन्म कब और कहां हुआ?

अभिनेत्री सिमरत कौर का जा 16 जुलाई 1997 को बुधबार के दिन मुंबई शहर में एक सिख परिवार में हुआ था।

सिमरत कौर की उम्र कितनी है?

साल 2023 में  भारतीय अभिनेत्री सिमरत कौर की उम्र 26 वर्ष है।

अभिनेत्री सिमरत कौर की बहन कौन है?

सिमरत कौर की एक छोटी बहन है और उनका नाम अमृत कौर है।

सिमरत कौर के पति कौन हैं?

सिमरत कौर ने अभी तक विवाह नहीं की है और ना ही उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड के बारे में कोई जानकारी दी है।

सिमरत कौर की हाइट कितनी है?

एक जानकारी के अनुसार  सिमरत कौर की लंबाई 5 फीट 6 इंच है और उनकी फिगर की बात करे तो  34-26-36  है।

अन्य पढ़े:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top