विस्फोटक बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का जीवनी परिचय | Shreyas Iyer Biography in Hindi   

Shreyas Iyer Biography in Hindi, Shreyas Iyer Age, Height, weight, family, Education, girlfriend, wife, cricket career, IPL Cricketer

भारत क्रिकेटर श्रेयस अय्यर जो अपने बेखौफ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है और विस्फोटक बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करते है। इसीलिए उन्हें भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से तुलना की जाती है और उन्हें यंग वीरु के नाम सभी जाना जाता है। श्रेयस अय्यर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी के लिस्ट में गिना जाता है।

श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के लिए  तीन फॉर्मेट में खेलते है, घरेलू क्रिकेट में मुंबई की तरफ से खेलते हैं। जबकि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं और उसकी कप्तानी पहाड़ी को संभालते हैं। और इंटरनेशनल मैच में इंडिया की तरफ से खेलते हैं।

श्रेयस अय्यर का जीवनी परिचय (Shreyas Iyer Biography in Hindi) 

Contents

संक्षिप्त परिचय

नामश्रेयस संतोष अय्यर
उपनामश्रे, यंग वीरू
जन्म6 दिसंबर, 1994
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
उम्र28 साल
राशि ——–
स्कूल डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मुंबई
कॉलेजरामनिरंजन आनंदीलाल पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
योग्यतास्नातक
पिता का नामसंतोष अय्यर
माता का नामरोहिणी अय्यर
बहन का नामश्रेष्ठा अय्यर
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
गर्लफ्रेंड का नामज्ञात नहीं
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
गृहनगरमुंबई

श्रेयस अय्यर का जन्म और प्रारंभ जीवन

भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई में एक मध्यम वर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम श्रेयस संतोष अय्यर है, उनके पिताजी का नाम संतोष अय्यर है,जो एक बिजनेसमैन है। उनकी माता जी का नाम रोहिणी अय्यर है, अरुण की बहन का नाम श्रेष्ठा अय्यर है।  

श्रेयस अय्यर का परिवार मुख्य रूप से त्रिशूर, केरल के रहने वाले हैं। उन्हें क्रिकेट में वीडियो बनाने के लिए उनके परिवार वालों ने बहुत सपोर्ट किया। स्पेशली इसमें उनके पिताजी का बहुत बड़ा महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

श्रेयस अय्यर का शिक्षा (Shreyas Iyer’s Education)

क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने मुंबई के डॉन बॉस्को हाई स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने स्कूल की पढ़ाई के बाद मुंबई के रामनिरंजन आनंदीलाल पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से स्नातक की पढ़ाई की। लेकिन उनका ध्यान ज्यादातर क्रिकेट पर था, जिसके कारण उन्हें पढ़ाई में मन नहीं लगता था।

श्रेयस अय्यर का शारीरिक संरचना (Body structure of Shreyas Iyer)

वजन66 किलोग्राम
लंबाई5 फुट 10 इंच
बालों का रंगकाला
आखों का रंगकाला 
रंगगोरा

श्रेयस अय्यर का प्रारंभिक क्रिकेट करियर  (Shreyas Iyer’s early cricket career)

श्रेयस अय्यर की बचपन से ही खेलों में बड़ी रूचि रही। वे क्रिकेट के साथ-साथ फुटबॉल, बैडमिंटन और अन्य खेलों में भी माहिर थे। श्रेयस को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था और वे बेहतरीन बैटिंग करते थे। जब वह मात्र 4 साल के थे, तो उनके पिता ने उनके साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया। पहले तो वे गली क्रिकेट भी खेलते थे। 11 साल की उम्र में उन्हें पिताजी ने एक क्रिकेट क्लब में भर्ती करवाया ताकि वे प्रोफेशनल क्रिकेट सीख सकें। 

उनके कोच प्रवीण आमरे ने उन्हें सही गाइडेंस दी और 12 साल की उम्र में उन्हें मुंबई के शिवाजी जिमखाना क्रिकेट क्लब में खेलने का मौका मिला। अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण, श्रेयस ने हमेशा ही टीम में जगह बनाई रखी। उनकी शानदार पुल शॉट और कवर ड्राइव ने उन्हें उनके साथियों की तुलना में वीरेंद्र सहवाग से जोड़ा गया।

लेकिन 2009 में, श्रेयस के जीवन में एक बुरा दौर आया, जब उन्हें कुछ ट्रायल्स में अच्छा नहीं खेलने मिला और वे रिजेक्ट हो गए। इससे बहुत निराश होकर उन्होंने कई गलतियां की। जब यह बात उनके पिता को पता चली, तो वे तुरंत ही उन्हें एक साइकोलॉजिस्ट के पास ले गए। बाद में, श्रेयस ने अपने खोए हुए आत्मविश्वास को वापस पाया और उन्होंने फिर से खेलने की उम्मीद को धरती पर लौटाया। 

श्रेयस अय्यर का घरेलू क्रिकेट करियर (Shreyas Iyer’s Domestic Cricket Career)  

2014 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में श्रेयस अय्यर को मौका मिला। उन्होंने उस वर्ल्ड कप में पांच अर्धशतक जड़े। 2014 में ही, उन्हें यूनाइटेक किंगडम ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने तीन मैचों में 297 रन बनाए और 99 की औसत से खेला।

2014-15 में विजय हजारे ट्रॉफी में खेलते हुए, श्रेयस ने मुंबई क्रिकेट टीम के लिए अपना लिस्ट ए क्रिकेट करियर शुरू किया। उन्होंने उस टूर्नामेंट में 273 रन बनाए और 54.60 की औसत से खेला। दिसंबर 2014 में, उन्होंने अपने पहले रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया। 

उनके पहले रणजी सीजन में, उन्होंने 809 रन बनाए, जिसमें दो शतक और छह अर्धशतक शामिल थे। उनका दूसरा रणजी सीजन भी बेहतर रहा, जिसमें उन्होंने एक सीजन में 1300 से अधिक रन बनाए और उनकी औसत 74 के आसपास रही।

2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने मुंबई टीम का उपकप्तानी भी किया। उन्होंने देवधर ट्रॉफी में भी भारत B टीम की कप्तानी की और तीन मैचों में 199 रन बनाए। 

2018-19 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में, उन्होंने 147 रन बनाए और टी20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए।

श्रेयस अय्यर का आईपीएल करियर (Shreyas Iyer’s IPL Career)  

2015 में श्रेयस अय्यर ने आईपीएल में अपना डेब्यू किया। उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2015 आईपीएल की नीलामी में 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा। इससे उन्होंने आईपीएल के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी का दर्जा हासिल किया। उन्होंने उस सीजन में 14 मैचों में 33.76 की औसत और 128.36 के स्ट्राइक रेट से 439 रन बनाए। इसके बाद, उन्हें ‘बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार भी मिला।

2018 में गौतम गंभीर के कप्तानी छोड़ने के बाद, श्रेयस को दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी सौंपी गई। उन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बनकर रिकॉर्ड बनाया। 

2019 में टीम का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स हो गया। श्रेयस ने अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ में पहुंचाया। 

उन्होंने 2022 आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेला, जहां उन्हें 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा गया। वे टीम के कप्तान भी बने। लेकिन चोट के कारण उन्होंने 2023 आईपीएल में नहीं खेला। 

श्रेयस अय्यर का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (Shreyas Iyer’s International Debut)

वर्ष डेव्यूखिलाफ
25 नवंबर 2021टेस्टन्यूजीलैंड
10 दिसंबर 2017वनडेश्रीलंका
1 नवंबर 2017टी20न्यूजीलैंड

श्रेयस अय्यर का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Shreyas Iyer’s International Cricket Career)  

टी20 क्रिकेट

2017 में, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और आईपीएल में उनका शानदार खेल चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। उन्होंने नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच खेला, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। अगले मैच में उन्होंने 21 गेंदों पर 23 रन बनाए, लेकिन सीरीज के अंतिम मैच में उन्होंने सिर्फ छह रन बनाए। श्रेयस ने 10 टी20 मैचों में अपना पहला अर्धशतक जमाया। 

वनडे क्रिकेट

2017 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे करियर की शुरुआत की, लेकिन उनका पहला मैच खास नहीं रहा। मोहाली में दूसरे वनडे मैच में उन्होंने 70 गेंदों में 88 रन बनाए। 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा। 

टेस्ट क्रिकेट

2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में उनका डेब्यू हुआ, जहां उन्होंने 105 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और 2 छक्के थे। इससे उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले 16वें भारतीय खिलाड़ी बना। 

श्रेयस अय्यर का क्रिकेट रिकॉर्ड (Shreyas Iyer’scricket Records)  

  • साल 2014 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में लगातार पांच हाफ सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर के नाम है।
  • 2014 में उन्होंने यूके ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट टीम की तरफ से खेले गए तीन मैचों में 171 रन का उच्चतम स्कोर और 99 के औसत से 297 रन बनाए।
  • 2015-2016 रणजी ट्रॉफी में 13 मैचों में 930 रन बनाकर श्रेष्ठ स्कोरर बने, जिनमें 71 की शानदार औसत थी, साथ ही उन्होंने 3 शतक और 4 हाफ सेंचुरी भी बनाए।
  • एक रणजी सीजन में 1300 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने।
  • 23 साल और 142 दिन की उम्र में, वे दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के सबसे कम उम्र के कप्तान बने।
  • टी-20 में लगातार तीन फिफ्टी जड़ने वाले वे चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं। 

श्रेयस अय्यर अवॉर्ड और सम्मान (Shreyas Iyer’s Awards and achievement)

वर्षअवार्ड/सम्मान
2015आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर
2016रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने के लिए एस वी राजधक्ष ट्रॉफी 
2016CEAT भारतीय घरेलू क्रिकेटर ऑफ द ईयर

श्रेयस अय्यर का अफेयर (Shreyas Iyer’s affair)

मीडिया में चर्चा है कि क्रिकेटर श्रेयस अय्यर और डांस कोरियोग्राफर धनश्री वर्मा के बीच कुछ चल रहा है। सोशल मीडिया पर उन्हें अक्सर साथ देखा गया है और शार्दूल ठाकुर की शादी में भी उन्हें साथ में देखा गया था। हालांकि, इन अफेयर्स पर अभी तक दोनों ने कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं की है।

 श्रेयस अय्यर का नेट वर्थ इनकम (Shreyas Iyer Net Worth Income)

श्रेयस अय्यर दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक है, उनकी कमाई का मुख्य सोर्स क्रिकेट और विज्ञापन है जिससे वह अच्छी खासी इनकम बना लेते हैं। उसका लिस्ट कुछ इस तरह है।

कुल सम्पत्ति (Net worth)70 करोड़ रुपये
बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट सैलरी3 करोड़ रुपये
टेस्ट मैच फीस15 लाख रुपये
वनडे मैच फीस6 लाख रुपये
टी20 मैच की फीस3 लाख रुपये
Indian premier league (IPL)12.25 करोड़ रुपये

श्रेयस अय्यर कार कलेक्शन (Shreyas Iyer Car Collection)

Audi S580 लाख रुपये
Lamborghini Huracan4.5 करोड़ रुपये
Customized Hyundai i20 Sports7.69 लाख रुपये

श्रेयस अय्यर ब्रांड एंडोर्समेंट (Shreyas Iyer Brand Endorsement)

  • Dream11
  • CEAT
  • Boat
  • Fresca Juices
  • Myprotein
  • Google Pixel
  • Manyavar

श्रेयस अय्यर पसंदीदा (Shreyas Iyer’s Likes)

पसंदीदा क्रिकेटरएबी डिविलियर्स और वीरेंद्र सहवाग
पसंदीदा क्रिकेट स्टेडियमईडन गार्डन्स, कोलकाता
पसंदीदा अभिनेताशाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्रीस्कारलेट जोहानसन, जेसिका एल्बा और दीपिका पादुकोण
पसंदीदा फिल्मअजब प्रेम की गजब कहानी
पसंदीदा खानारसम, सांभर, आलू करी, पानी पूरी
पसंदीदा टीवी शोटॉम एंड जेरी
टीम के खिलाफ खेलना पसंदपाकिस्तान
पसंदीदा फुटबॉल खिलाड़ीक्रिस्टियानो रोनाल्डो, एंड्रिया पिरलो, ईडन हाज़
पसंदीदा कारफरारी

श्रेयस अय्यर की कुछ रोचक जानकारियां (Some interesting information about Shreyas Iyer)

  • श्रेयस को बचपन में क्रिकेट के अलावा फुटबॉल और बैडमिंटन खेलना बेहद पसंद था
  • श्रेयस के पिता ने ही सबसे पहले उनकी क्रिकेट प्रतिभा को पहचाना और निर्णय लिया कि युवा श्रेयस को क्रिकेट कोचिंग शिविर में शामिल होना चाहिए।
  • जब श्रेयस 12 साल के थे, तब पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच प्रवीण अमरे ने उनकी बल्लेबाजी की प्रतिभा को शिवाजी पार्क जिमखाना, मुंबई में देखा था।
  • जब श्रेयस अय्यर ने अपने कोच प्रवीण आमरे को डिनर पर बुलाया, तो उनके कोच प्रवीण ने कहा कि वह जब भारत के लिए खेलेगा तब ही उनके घर जाएंगे।
  • श्रेयस ने 2014-2015 विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए A सूची से शुरुआत की और उन्होंने 54.60 के औसत से 273 रन बनाए थे।
  • श्रेयस अय्यर की आक्रामक बल्लेबाजी के कारण उन्हें ‘यंग वीरू’ के नाम से जाना जाता है, यानी की वीरेंद्र सहवाग कहा जाता है।
  • शुरुआती साल में, श्रेयस सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग को बहुत बड़े फैन थे, और फॉलो करते थे।
  • चेल्सी फुटबॉल क्लब उन्हें बहुत पसंद है और उनके पसंदीदा खिलाड़ी एन’गोलो कांटे हैं।
  • 2018 के IPL में, श्रेयस अय्यर को गौतम गंभीर की स्थान पर ‘दिल्ली डेयरडेविल्स’ की कप्तानी दी गई थी।
  • उनकी शुरुआती क्रिकेट केरियर पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म ‘श्रेयस अय्यर डॉक्यूमेंट्री – ए फादर्स ड्रीम’ बनाई गई है।

अन्य पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top