Rohit Sharma: हिट मेन रोहीत शर्मा का जीवनी, उम्र, जन्म, परिवार, गर्लफ्रेंड, सादी, पत्नी, रिकॉर्ड और अवॉर्ड

Rohit Sharma Biography in hindi, Rohit Sharma wikipedia in Hindi, Rohit Sharma jivni, Rohit Sharma Awards and Achievement, Rohit Sharma Age, Height, weight, birth, family, education, career, marriage, wife, caste, net worth, family, wife, Personal detail, Life, Records

रोहित शर्मा, भारतीय क्रिकेट के इस नाम को जानना हर किसी के लिए गर्व की बात है। इनके क्रिकेट के सफर की शुरुआत बसोड गांव में हुई थी, जहां इनके पिता एक ट्रांसपोर्ट फर्म में काम करते थे। इनकी मां एक गृहिणी थी, और उनका बचपन बेहद सामान्य था।

रोहित का प्यार क्रिकेट के प्रति बचपन से ही था। वे छोटे से ही मैदान में खेलने का शौक रखते थे। उनके पास पैसों की कमी थी, लेकिन उन्होंने क्रिकेट में अपनी मेहनत और पूरी मेहनत करके अपने लक्ष्यों को पूरा किया।

रोहित ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत स्कूल के दिनों में की और वह हमेशा स्कूल के बाद मैदान में अपनी क्रिकेट प्रैक्टिस करते थे। उनका संघर्ष और निश्चय हमें यह सिखाते हैं कि मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है।

रोहित शर्मा का नाम इसलिए दुनियाभर में मशहूर है क्योंकि उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर अपना जादू दिखाया है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन दोहरे शतक जड़े हैं, जो कि एक ऐतिहासिक कीर्तिमान हैं।  

रोहीत शर्मा का जीवनी परिचय | Rohit Sharma Biography in hindi

रोहीत शर्मा का जीवनी परिचय (Rohit Sharma Biography in hindi)

Contents

संक्षिप्त परिचय 

पूरा नाम (Full Name)रोहित गुरु नाथ शर्मा
उपनाम (Nick Name)रोहित
जन्मतिथि (Date of Birth)30 अप्रैल 1987
जन्म स्थान (Birth Place)बसोड़, नागपुर , महाराष्ट्र
आयु (Age)36 साल ( 2023 के अनुसार)
लंबाई (Height)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight)72 kg
धर्म (Religion)हिंदू
स्कूल (School)स्वामी विवेकानंद इंटरमीडिएट स्कूल, मुंबईज्युनियर कॉलेज मुंबई ,आवर लेडी वेलांकन्नी हाई स्कूल, मुंबई
शिक्षा (Education)इंटरमीडिएट
प्रोफेशन (Profession)भारतीय क्रिकेटर
भारतीय क्रिकेट टीम  में भूमिकाखिलाड़ी, कप्तान
फेमस शॉट (Famous Shot)पुल्ल शॉट
कोच (Coach)दिनेश लाड
अंतरराष्ट्रीय शुरुआत2007 में आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट
कुल संपत्ति (Net WOrth)214 करोड़

रोहित शर्मा का जन्म और शिक्षा (Rohit Sharma’s birth and education)

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के बसोड़ गांव में हुआ था। उनके पिता गुरु नाथ शर्मा एक ट्रांसपोर्ट फर्म में कार्य करते थे, और मां पूर्णिमा शर्मा विशाखापट्टनम से थी। रोहित के पिता की आय कम थी, इसलिए वह अपने दादा-दादी और चाचा चाची के साथ रहने के लिए मजबूर थे।

रोहित का क्रिकेट के प्रति प्यार बचपन से ही था। वे बचपन में ही मैदान में खेलने के शौकीन थे। उनकी कुछ सामान्य परिस्थितियों के बावजूद, उन्होंने क्रिकेट में मेहनत करके अपने सपनों को पूरा किया।

रोहित ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत स्कूल के दिनों में की, और उन्होंने स्कूल के बाद हमेशा मैदान में प्रैक्टिस की। उनका संघर्ष और दृढ़ निश्चय हमें यह सिखाते हैं कि मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है।

रोहित शर्मा का परिवार उनके सफलता के पीछे एक महत्वपूर्ण साथी रहा है। उनके कोच दिनेश लॉर्ड जी ने उन्हें स्वामी विवेकानंद स्कूल में दाखिला दिलाने का सुझाव दिया, जहां क्रिकेट की बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध थीं और वह एक कोच के रूप में काम करते थे। इस तरह, उनके परिवार ने उनके सपनों को साकार करने में सहयोग किया। 

रोहित शर्मा का परिवार (Rohit Sharma family)

पिता का नामगुरुनाथ शर्मा
माता का नामपूर्णिमा शर्मा
भाईविशाल शर्मा
वैवाहिक स्थितिविवाहित
विवाह दिनांक13 दिसंबर 2015
पत्नी का नामरितिका सजदेह
बेटी का नामस्मायरा (जन्म 2018)

रोहित शर्मा का करियर (Rohit Sharma Career)  

रोहित शर्मा घरेलू क्रिकेट (rohit sharma domestic cricket)

रोहित शर्मा ने अपने बेहतरीन बल्लेबाजी से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया, और उन्हें भारत और आयरलैंड के साथ मैचों के लिए चुना गया। उन्होंने बेलफास्ट में खेले गए मैच में बल्लेबाजी करने का मौका पाने में असफल रहे, लेकिन सितंबर 2007 में टी20 मैच में उन्होंने तवर तोड़ गेंदबाजी के सामने  50 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई। उनका बेहतरीन प्रदर्शन भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने का अवसर दिलाया। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भी अच्छा खेला। उनका उत्कृष्ट प्रदर्शन वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी देखा गया और इससे तरह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी पहचान बनी।

हालांकि नए खिलाड़ियों के आने के चलते, उन्हें टीम में बचा जगह नहीं मिली। उन्होंने 2009 में रणजी ट्रॉफी में तीहरा शतक लगाया, और फिर से चयनकर्ताओं को प्रभाभित किया। उन्हें बंगलादेश के खिलाफ मैच में चयन किया गया, लेकिन उस सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला। इसी बीच, वे टेस्ट टीम के लिए चयनित हुए, लेकिन प्रैक्टिस के दौरान हुई चोट के कारण वे बाहर रहने पड़े। अफसोस, 2011 के विश्वकप मैच में भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।

रोहित शर्मा रणजी ट्रॉफी ( Rohit Sharma Ranji trophy) 

रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की जादू देख कर कई कोचों भी उनसे काफी प्रभावित हुए। इसके परिणामस्वरूप, साल 2005 में वह देवधर ट्रॉफी में पश्चिमी क्षेत्र के खिलाफ सेंट्रल जोन के लिए स्लेक्ट किया गया। लेकिन पहले मैच में उन्होंने विशेष कुछ नहीं किया, लेकिन उत्तरी क्षेत्र के खिलाफ उन्होंने 142 रनों की पारी खेलकर धूम मचाई। इस पारी ने उन्हें मंच पर प्रसिद्ध कर दिया और उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला। उनका चयन एनकेपी साल्वे ट्रॉफी में भी हुआ था।

2006 में उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने के लिए इंडिया ए टीम का सामिल किया गया। इसी साल, उन्हें रणजी ट्रॉफी में भी खेलने का मौका मिला। पहली असफलता के बाद, उन्होंने गुजरात और बंगाल के खिलाफ  दोहरा शतक और अर्द्धशतक लगाए, जिससे के साथ चयनकर्ताओं को काफी प्रभावित किया। उनके लगातार अच्छे प्रदर्शनों के कारण, 2014 में उन्हें मुंबई रणजी टीम के कप्तान भी बनाया गया।

रोहित शर्मा IPL केरियर (Rohit Sharma IPL career)

रोहित शर्मा का आईपीएल करियर एक बेहद सफल करियर रहा है। उन्होंने अपने आईपीएल का सफर डेक्कन चार्जर्स के साथ शुरू किया था, भले ही उनकी टीम की कुछ कमयाबी नहीं हासिल हुई।फिर भी, उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए खेलने का मौका मिला, और वह अब IPL टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं।

उन्होंने 2015 में अपनी नेतृत्व में मुंबई इंडियंस को शक्तिशाली चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर आईपीएल की ट्रॉफी जीते है।रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में 2015 तक 3385 रन बनाए, और उनकी औसत 32.55 थी, जो कि वे खिलाड़ियों के बीच में उनके प्रति योग्यता का सबूत है। मुंबई इंडियंस टीम ने उनके नेतृत्व में 2015 आईपीएल की ट्रॉफी जीतने का गर्व अनुभव भी मिला।

रोहित शर्मा की प्रेम कहानी और शादी (Rohit Sharma’s love story and marriage)

रोहित शर्मा के पहले प्यार की कहानी में स्कूल के दिन शामिल है। उन्होंने अपनी स्कूली दिनों में एक लड़की से प्यार किया था, और वे उस लड़की को 11वीं कक्षा के दौरान प्रपोज किया था। लेकिन इस संबंध का दौर अधिक लंबा नहीं चला, और कुछ सालों में ही उनका ब्रेकअप हो गया।

क्रिकेट की दुनिया में सफलता प्राप्त करने के बाद, रोहित का नाम एक ब्रिटिश मॉडल सोफिया हयात के साथ जुड़ा गया, लेकिन इस संबंध में कोई आगे बढ़ने का निर्णय नहीं हुआ और इसका समापन हो गया।

अंत में, रोहित ने रितिका सजदेह के साथ विवाह किया, जो एक अच्छे परिवार से थीं। रितिका का जन्म 21 दिसंबर 1987 को हुआ था। और उनका एक बेटी भी है जिनका नाम समायरा शर्मा है। उनके उनके परिवार में पिता का नाम बॉबी सजदेह और मां का नाम टीना सजदेह था। उनके एक भाई भी है, जिनका नाम कुणाल सजदेह है, जो एक रिलायंस कंपनी में मैनेजर के पद पर काम करते हैं। रितिका ने अपनी पढ़ाई के बाद अपने चचेरे भाई की कंपनी में समर्थन किया।

रोहित शर्मा T20 केरियर (Rohit Sharma T20 Career)

पहला T202007 में इंग्लैंड के खिलाफ
दूसरा T20दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और 50 रन बनाए
ऑस्ट्रेलिया के साथ कैमियो5 गेंद में 8 रन बनाकर भारत को जिताया
T20 फाइनल में कैमियो15 गेंदों में 30 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया और भारत को जीत दिलाया
उस समय के कप्तानएमएस धोनी

रोहित शर्मा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Rohit Sharma International cricket career)

रोहित शर्मा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर 23 अप्रैल 2006 को आयरलैंड के खिलाफ शुरू हुआ था। उनके लिए यह मोमेंट बहुत महत्वपूर्ण था, क्योंकि 2007 में विश्व कप के बाद, वे सिर्फ 20 साल की आयु में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका प्राप्त करे थे। उस समय क्रिकेट टीम में मुख्य सीनियर क्रिकेटरों को आराम दिया जा रहा था और सुरेश रैना कैप्टन थे। उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया और मैन ऑफ द मैच बने।

उनका एक और महत्वपूर्ण क्षण 6 नवंबर 2013 को आया, जब वे वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 177 रन बनाए, जो उनका सर्वाधिक रन था। यह स्कोर उनके लिए बड़ी महत्वपूर्ण था और इसके बाद उन्हें क्रिकेट की दुनिया में अधिक पहचान मिली।

सन 2018-19 में, उन्हें टेस्ट टीम के कप्तान बनाया गया, जिससे वे भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण प्रमोट बने।

वनडे मैचों में, उनका नाम 250 रनों के स्कोर बनाने के रिकॉर्ड के साथ जुड़ा हुआ है, जो कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाकर बना था। वे एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे मैचों में 3 दोहरे शतक बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 14 अर्धशतक, 8 शतक, और 3300 रन बनाए हैं।  

पहला टेस्ट डेब्यू मैच6 नवंबर 2013 कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ
पहला एकदिवसीय मैच23 जून 2007 आयरलैंड के साथ बेलफास्ट में खेला गया।
पहला एकदिवसीय कोल्लम23 जून 2007 को आयरलैंड के साथ
पहला अर्धशतक2007 में पाकिस्तान के साथ
पहला दोहरा शतक209 रन 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ़ बनाया
2008 में श्रीलंका70 रन बनाए
तिहरे शतक2009 में रणजी में
आईपीएल ट्रॉफी2015 में चेन्नई इंडियंस को हराकर

रोहित शर्मा विश्व कप (Rohit Sharma World Cup)

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में 7 शतकों के कारण काफी चर्चा में बने हैं, जिससे वह सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को छू लिया है। रोहित शर्मा ने केवल 20 मैचों में ये अद्वितीय 7 शतक बनाए हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट के विश्व कप में सबसे तेज हजार रन भी बनाए हैं, जो एक रिकॉर्ड है।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में, उन्होंने 556 छक्कों की मारकर सर्वाधिक छक्कों मरने वाला रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। रोहित शर्मा का ये उपलब्धि सबसे अलग है।

रोहित शर्मा का पसंदीदा (Rohit Sharma favourite things)

फेवरेट क्रिकेटरसचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग
फेवरेट हीरोइनकरीना कपूर, विद्या बालन, दीपीका पादुकोण
फेवरेट हीरोऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, सैफ अली खान
फेवरेट फिल्महेरा फेरी, बॉर्डर, जो जीता वो ही सिकंदर
फेवरेट खाना आलू पराठा, चाइनिज फूड, अंडे
फेवरेट गाड़ीएस्टन मार्टिन
टीम के खिलाफ खेलना पसंदपाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया

रोहित शर्मा के रिकॉर्ड, पुरस्कार और उपलब्धियाँ (Rohit Sharma records, Awards and Achievements) 

  • 2015 में रोहित शर्मा को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • 2020 में विजन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड से सम्मानित किया गया।
  • ईएसपीएन (ESPN) ने 2013 और 2014 में उन्हें 2 दोहरे शतक लगाने पर सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय बल्लेबाज का खिताब प्रदान किया।
  • आईसीसी ने 2019 में उन्हें 27 एकदिवसीय मैचों में 90 की स्ट्राइक और 57.30 की औसत के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाजा।
  • उनका व्यक्तिगत रिकॉर्ड में से एक है – एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक 264 रन बनाने का।
  • 2019 में वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 5 शतक मारने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के पास है।
  • सबसे ज्यादा दोहरे शतक मारने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है, जिन्होंने ये शतक श्रीलंका (264, 208) और आस्ट्रेलिया (209) के खिलाफ बनाए।
  • उन्होंने एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक 275 छक्के लगाए।
  • उन्होंने अब तक 6 आईपीएल ट्रोफी जीती हैं, जिनमें से 5 बार वे टीम के कप्तान रहे।

रोहित शर्मा की कुल संपत्ति (Rohit Sharma’s Networth)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा BCCI के ग्रेड ए प्लस कॉन्ट्रेक्ट में शामिल हैं। उनकी वार्षिक आय लगभग 7 करोड़ रुपये है। वनडे मैच के लिए उन्हें 3 लाख रुपये मैच फीस मिलती है। टी20 मैच में उनकी फीस 1.5 लाख और टेस्ट मैच में 5 लाख है। इसके अलावा, उन्हें आईपीएल में मुंबई इंडियंस से 16 करोड़ रुपये मिलते हैं।

रोहित शर्मा के पास मुंबई के वर्ली में एक 4 BHK अपार्टमेंट है, जिसकी कीमत 30 करोड़ रुपये है। उनका लोनावाला में भी एक घर है, जिसकी कीमत 5.25 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही, उनके पास लगभग 7 करोड़ रुपये की हायाबुसा बाइक, लैबोर्गिनी उरुस, मर्सिडीज बेंज GLS 350d और टोयोटा सुजुकी भी हैं।

रोहित शर्मा से जुड़ी विवादे (Rohit Sharma’s Controversies)

रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलिया दौरे में बायो-बबल उल्लंघन

2020-21 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया जा रही थी, तो रोहित शर्मा के नाम पर बहस छिड़ी थी। चोट के कारण वे पहले दो मैचों में नहीं खेल सके और तीसरे मैच से पहले विवादों में फंसे थे। नवलदीप सिंह नामक एक फैन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और नवदीप सैनी को मेलबर्न के एक रेस्तरां में खाना खाते हुए दिखाया गया था। वीडियो के वायरल होने के बाद इन खिलाड़ियों पर बायो-बबल के उल्लंघन का आरोप भी लगा था, जिसपर बीसीसीआई ने तुरंत कदम उठाया था।

केएल राहुल के पोस्ट पर लाइक

2019 विश्व कप में रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया था और छह शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को बराबर किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैचों में भी अच्छा खेला और पहले दो मैचों में 67 रन बनाए। हालांकि, विराट कोहली ने उन्हें अंतिम मैच में विश्राम दिया और केएल राहुल को मौका दिया। दोनों मैचों में रोहित की जगह राहुल को मिली, लेकिन राहुल ने फ्लॉप प्रदर्शन किया। इसके बावजूद, रोहित ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट को लाइक किया, जिसमें केएल राहुल को ओवररेटेड बताया गया था।

अनुष्का शर्मा के पोस्ट पर लाइक

साल 2018 में, भारतीय टीम ने इंग्लैंड दौरा किया था और उस समय अनुष्का शर्मा की बहस हुई थी। उन्हें टीम के साथ लंदन में देखा गया था, जिससे सोशल मीडिया पर विवाद उत्पन्न हुआ। रोहित शर्मा उस समय टीम में नहीं थे, लेकिन उन्होंने एक ट्वीट को लाइक किया, जिसमें अनुष्का की आलोचना की गई थी।

रोहित शर्मा की रोचक जानकारियां (Rohit Sharma some Interesting Facts)

  • रोहित शर्मा एक गरीब परिवार से थे, जहां उनके पिता ट्रांसपोर्ट में काम करते थे और मां घर में रहती थीं।
  • अपने पिता की कम आमदनी के कारण, वे अपने दादाजी और चाचा के साथ रहते थे। वे हर हफ्ते सिर्फ दो दिन माता-पिता से मिलने जाते थ
  • रोहित के अंकल और कुछ और लोगों ने 1999 में उनकी क्रिकेट करियर की आर्थिक सहायता की।
  • रोहित शर्मा ने क्रिकेट का सफर ऑफ स्पिनर के तौर पर शुरू किया था, लेकिन उनके कोच ने उन्हें बल्लेबाजी की क्षमता में दम देखा।
  • अन्ध्र प्रदेश में ननिहाल होने के कारण रोहित को हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और तेलुगू में बहुत अच्छी पकड़ है।
  • रोहित को अंडे बहुत पसंद हैं, लेकिन वे शाकाहारी भी हैं।
  • रोहित शर्मा ने 2006-07 के सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में मुंबई के लिए पहला शतक लगाया था।
  • वनडे क्रिकेट में वे 6 बार से 150+ स्कोर करने वाले बल्लेबाज हैं।
  • रोहित शर्मा एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 3-3 शतक लगाए हैं।
  • मैनचेस्टर यूनाइटेड के बड़े प्रशंसक रोहित शर्मा क्रिकेट के अलावा फुटबॉल को भी बहुत पसंद करते हैं।
  •  पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के बहुत बड़े फैन होने के साथ ही, उन्होंने अपनी क्रिकेट करियर की जगह रियल स्टेट बैंकर बनने की सोची थी।

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top