टेस्ला कंपनी के SEO एलोन मास्क की जीवनी | Elon musk biography in hindi

Elon Musk biography in Hindi, Age, height, weight, family, career, girlfriend, marriage, Net worth, Tesla company
 

एलोन मस्क दुनिया एक ऐसे सबसे अमीर वेक्ति है  जिसने 300 ब्लियन डॉलर का आंकड़ा पहली बार पर किया है। और यह अपने दूरगामी  सोच की वजह से काफी प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके हैं। एलोन मास्क की सोच हमेशा ही इंसानों की परेशानियों को दूर करने पर केंद्रित रहता है इसी वजह से एलोन मस्क दुनिया भर में Genius Entrepreneur के नाम से जाने जाते है। और उनका का कहना यह है कि भविष्य में कंप्यूटर हम पर राज ना करें बल्कि वर्तमान की तरह इंसान उस पर राज्य करे। और उन्होंने धरती के हर कोने कोने में स्टारलिंक  की मदद से एलोन मस्क  इंटरनेट पहुंचाना चाहते हैं

 

टेस्ला कंपनी के SEO एलोन मास्क की जीवनी | Elon musk biography in hindi
 

संक्षिप्त परिचय 

नाम (Name)एलोन मास्क
पूरा नाम(Full Name)एलोन रीव मास्क
प्रसिद्धि (Famouse)ट्यूटर के कारण
शौक (Hobby)यात्रा करना, किताबे पढ़ना, वीडियो गेम खेलना
उपनाम (Nickname)आईरन मैन, टेक्नोकिंग
जन्म (Bith)28 जून 1971 उई
जन्म स्थान (birthplace)प्रिटोत्सवाल,
ट्रांसवाल,  दक्षिण अफ्रीका
उम्र (age)52 वर्ष (2023)
राशि (Zodiac)कर्क
स्कूल (School)वाटरक्लोफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल,
ब्रायनस्टन हाई स्कूल
कॉलेज/यूनिवर्सिटीप्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल (दक्षिण अफ्रीका), क्वेंस यूनिवर्सिटी (ओंटारियो) और यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया
शिक्षा (Education)B.S (भौतिक विज्ञान में स्नातक)
B.A (अर्थशास्त्र में आस्था स्नातक)
PhD (एडमिशन लेने के दो दिन बाद पढ़ाई छोड़ दी)
विवाहिक स्थिति विवाहित/तलाकशुदा
पत्नी (wife)जस्टिन मास्क(div), तलुलाह रिले(div)
गर्लफ्रेंड (girlfriend)ग्रीस्
संतानXÆ AXii, नेवादा अलेक्जेंडर मास्क,
डेमियन मास्क, ग्रिफिन मास्क,
एक्सेवियर मास्क, सैक्सन मास्क,  मास्क
पेशा(Occupatuon)इंजीनियर, उद्यमी, निवेशक, अविष्कारक
धर्म (Religion)पता नही
राष्ट्रीयता (nationality)1971– दक्षिण अफ्रीका,
1989– Canada,
2002– सयुक्त राज्य
नेटवर्थ (Networth)लगभग $ 280 बिलियन
अमेरिकी डॉलर( 2023)

एलोन मस्क की प्रम्भिक जीवन और परिवार(Elon musk biography in Hindi and femely)

टेस्ला कंपनी के SEO एलोन मास्क की जीवनी | Elon musk biography in hindi

28 जून 1971 को एलोन रिव मास्क का जन्म  दक्षिण अफ्रीका के प्रोटोरिया में हुआ था। इनके पिता जी का नाम एरोल मास्क जो दक्षिण अफेरिका के विद्युत आंतरिक इंजीनियर, पायलट, नाविक, सलाहकार थे. एलोन मस्क माता का नाम माई मास्क (निहोल्डमेंन) जो पेशे से एक मॉडल और खाद विशेषज्ञ हैं।

एलोन का एक छोटा भाई ही जिसका नाम कम्बोल मास्क है और एक छोटी बहन तोस्का मास्क  है। और मास्क के नाना जी  जोशुआ हेल्डमैन जो अमेरिकन मुल्क के एक कनाडाई थे। 1980 एलोन मास्क माता पिता के तलाक हो गया उस समय उनका उम्र मात्र 9 वर्ष था. तब से एलोन मास्क अपने पिता जी के साथ दक्षिण अफेरिक में रहने लगे।

एलोन मास्क को बचपन से ही किताबे पढ़ना, कंप्यूटर, वीडियो गेम में बहुत रुचि था.और इसलिए कमोडोर VIC-20  हासिल किया। उन्होंने किताबों के मदद से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखी और 12 वर्ष के उम्र कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के मदद से उन्होंने ब्लू स्टार नामक एक बेसिक वीडियो गेम बनाया।

अमेरिका के पीसी और ऑफिस टेक्नोलॉजी पत्रिका को मात्र $500 में बेच दिया। आप समझ सकते है की बचपन से ही इनका दिमाग कितना सर्प था।

एलोन मस्क की शिक्षा(Elon Musk Education)

एलोन मस्क ने अपनी प्रारंभिक वाटरक्लोफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल में नामांकन कराए। स्कूल में वे हमेशा अकेला रहना पसंद करते थे इसलिए उसके शहपाठी लोग उन्हें काफी परेशान किया करते थे और एक बार उसके स्कूल के बच्चो ने सीढ़ियों पर से गिर दिया और उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करवा दिया।

और इसी कारण से एलोन मास्क को अभी भी कभी कभी सांस लेने में प्रॉब्लम होता है। आगे की पढ़ाई  ब्रायनस्टन हाई स्कूल  में दाखिला लिया। उसके बाद उन्होंने प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

एलोन मस्क जून 1989 मैं कनाडा गए और स्केचावन में अपने एक चचेरे भाई के साथ 1 साल तक रहे। वहा खेती और लकड़ी के मिल में काम किया करते थे। 1990 में, एलोन मस्क ने किंग्स्टन, ओंटारियो में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में दाखिला लिए। और दो वर्ष बाद उन्होंने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में स्थांतरित हुए। 1997 में उन्होंने अर्थशास्त्र में विज्ञान स्नातक से डिग्री प्राप्त की और भौतिकी  मे कला  स्नातक प्राप्त की।

मास्क ने 1994 में ऊर्जा भंडारण रिसर्च इंस्टीट्यूट में काम किए जिसमे ऊर्जा भंडारण के लिए इलेक्ट्रोलाइटिंग अल्ट्राकैपेसिटर पर शोध किए और पालोऑल्टोआधारित स्टार्टअप रॉकेट साइंस गेम्स में भी काम किया।  एलोन मस्क को 1955 में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से सामग्री विज्ञान  में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए अमेरिका चले आए।

और व्हर्टन स्कूल ऑफबिजनेस से इकोनॉमिक्स की डिग्री प्राप्त हुई।  वे 2 दिन  ही उन्होने स्टैनफोर्ड से अपना एडमिशन वापस ले लिया  और उन्होंने इंटरनेट स्टार्टअप शुरू करने का निर्णय किया

एलोन मास्क का परिवार 

पिता (Father)एरोल मास्क
माता (Mather)मेई मास्क
भाई (Brother)किम्बल मास्क, लिंडन रिब(चचेरा भाई)
बहन (Sister)टोस्का मास्क
पत्नी (wife)जस्टिन मास्क(div), तलुलाह रिले(div), ग्रीस्
संतानXÆ AXii, नेवादा अलेक्जेंडर मास्क, डेमियन मास्क, ग्रिफिन मास्क, एक्सेवियर मास्क, सैक्सन मास्क, कई मास्क, जेवियर मास्क, एक्सा डार्क सीडरील (बेटी)

एलोन मस्क विवाह और परिवारिक जीवन (Elon Musk married and Family life)

टेस्ला कंपनी के SEO एलोन मास्क की जीवनी | Elon musk biography in hindi

एलोन मास्क पहली बार जस्टिन विल्सन से क्वीन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई दौरान मुलाकात हुए था। हार 2002 में एलोन और जस्टिन  दोनों ने शादी कर ली। 2002 में उनको एक बेटा हुआ जिसका नाम नेवादा एलेग्जेंडर मास्क था। वह  10 सप्ताह इस दुनिया में  रहा और अचानक शिशु का मृत्यु सिंड्रोम (एस आई डी एस) के कारण उसका मृत्यु हो गया।

शिशु के मृत्यु के बाद दंपदी ने अपने परिवार को आगे बढ़ाने के लिए आईवीएफ का उपयोग करने का निर्णय लिया। और 2004 में जस्टिन ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया जिसका नाम जेवियर और ग्रिफिन था। 2006 में उन्होंने तीन बच्चों को जन्म दिया जिसका नाम काई, सैक्शन और डेमियन था। उसके बाद 2008 में आपसी विवाद होने के कारण दोनों का तलाक हो गया।

2008 में उन्होंने अंग्रेजी फिल्म अभिनेत्री तलूलाह रिले को डेट करने लगे और दोनों ने 2010 में शादी कर ली। 2012 में एलोन मस्क ने तलूलाह रिले से तलाक लेने की घोषणा कर दी। मास्क और रिले ने 2013 में फिर से शादी कर लिए और मास्क ने रिले से 2014 मैं फिर तलाक के लिए अर्जी दी। हालांकि इस केस की कार्रवाई को वापस ले लिया गया था। उसके बाद 2016 में तीसरे  तलाक को दोनों के बीच कि रिश्ता को खत्म कर दिया गया था।

टेस्ला कंपनी के SEO एलोन मास्क की जीवनी | Elon musk biography in hindi

एलोन मास्क और कनाडाई संगीतकार ग्रिम्स ने मई 2018 यह खुलासा किया की हम दोनो कई महीनो से एक दूसरे को डेट कर रहे है। उन दोनों ने अभी तक शादी नहीं की लेकिन ग्रिम्स ने मई 2020 में एक बेटा को जन्म दिया।एलोन और ग्रिम्स ने  अपने बेटे का नाम “X Æ A-12” रखा है। हालाकि एलोन मस्क के बेटे का नाम कैलिफोर्निया के नियमों का उलंघन  किया। क्योंकि इसमें ऐसे अक्षर थे जो आधुनिक वर्णमाला में नहीं है और फिर इसे बदल कर “X Æ A-Xii”कर दिया गया। और इसमें सबसे जायदा कंफूजन “Æ” किया जोकि आधुनिक वर्णमाला में  ही नहीं है। आखिर में उन्होंने अपने बच्चों का नाम “X Æ A-XII” को मध्य नाम के रूप में रखेऔर उसका उपनाम “मास्क” रखे।

टेस्ला कंपनी के SEO एलोन मास्क की जीवनी | Elon musk biography in hindi

2000 से 2020 तक 1 कैलिफोर्निया में ही रहते थे जहां टेस्ला और स्पेसएक्स दोनों की स्थापना हुई थी और जहां उनका मुख्यालय वर्तमान में है। 2020 में एलोन मस्क ने यह कहा कर टेक्सेस चले गए की कैलिफोर्निया अपनी आर्थिक सफलता से संतुष्ट हो गया है। 11 मार्च को 2000 में दक्षिण अफ्रीका के यात्रा के दौरान मलेरिया हो गया था। मई 2021 में जिस रात उन्होंने सैटरडे नाइट को मेजवानी के उस दिन एलोन मस्क ने बताया कि उन्हें एस्प्रज्र सिंड्रोम है।
 

एलोन मस्क की कंपनियां (Elon Musk companies Name)

आप लोगो को पता ही होगा की एलोन मस्क ने  एक या दो नही बल्कि 8 कंपनियां का स्थापना की है जिसमे टेस्ला, स्पेसक्स, हाईपरलुप, ओपानएआई, न्यूरालिंक, द बोरिंग कंपनी, जिप 2, पेपैल, है, तो आइए एक-एक करके इन सभी कंपनियों के बारे में जानते है।कौन सफल रही और कौन बिफल रही।

जिप 2 (jip 2)

1995 में एलोन मस्क, किम्बल और ग्रीक कोरी ने एंजेल निवेशक की मदद से वेब सॉफ्टवेयर कंपनी जिप 2 की स्थापना की। इस कंपनी में एलोन मस्क का शेयर 7% था, यह कंपनी को सिटी गाइड करने का कार्य किया करता था। 1999 मैं Compaq नाम के कंपनी ने जिप 2 को अपने कंपनी में खरीद लिया। एलोन मस्क को 7 परसेंट शेयर के अनुसार उन्हें 22 मिलियन डॉलर मिले।

X.com और paypal

1999 मैं हूं उन्होंने अपने दूसरी कंपनीx.com की शुरुआत की जिसमें पैसे को ट्रांसफर करने वाली कंपनी बनाए  था। उस  समय  कॉन्फ़िनिटी नाम की एक कंपनी था। और वह भी यही काम क्या करता था कुछ दिन बाद वह कंपनी भी x.com के साथ मिल गई और x.com का नाम बदलकर paypal रखा गया। कुछ समय बाद एलोन मस्क और नेपाल के बोर्ड सदस्य ने मतभेद के चलते उन्होंने प्रयोग पाल को बेचने का निर्णय लिया। और Ebay ने paypal को खरीद लिया जिसमें एलोन मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिला था।

स्पेसेक्स (SpaceX)

एलोन मस्क ने स्पेस रॉकेट में अपना हाथ आजमाना चाहा और इसलिए 2003 में रूस गया  वहां पर वह 3 इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल्स (ICBM) खरीदना चाहते थे। पर एक ही रॉकेट का कीमत 8 मिलियन डॉलर था। इसलिए उन्होंने अपना इरादा बदल दिए और रूस से लौटकर चले  उन्होंने किताबें पढ़कर रॉकेट साइंस की अध्ययन की और 1 साल बाद उन्होंने अपना खुद का रॉकेट निर्माण कर लिया। फिर उन्होंने स्पेस एक्स कंपनी का निर्माण किया। एलोन मस्क का पहला, दूसरा और तीसरा प्रयास भी असफल रहे।

उन्होंने फिर से एक बार कुछ पुराने पार्टस और कुछ नए पार्ट्स की मदद से रॉकेट तैयार किए जो कि इस रॉकेट को बहुत कम लागत में तैयार किए थे और इस बार यह रॉकेट सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया और उसे अंतरिक्ष तक पहुंचाया गया स्पेसएक्स के द्वारा बनाए गए रॉकेट को अलग-अलग देशों में  भी उपयोग किया जाता है और  रॉकेट कम लागत के निर्माण की मदद से रॉकेट को अंतरिक्ष तक ले जाता है।

टेस्ला (Tesla)

2004में एलोन मस्क टेस्ला में आइए जो अमेरिका की एक  इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी है, और वह स्वच्छ ऊर्जा कंपनी है। यह कंपनी अमेरिका के पलो अल्टो, कैलिफोर्निया में स्थित है। एलोन मास्क को इस कंपनी में आने से पहले भी टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहन बनाता था लेकिन उसका बजट बहुत ज्यादा होता था इसलिए उस कंपनी की बनाई गई इलेक्ट्रिक वाहन  नहीं बिकता था। मास्क इस कंपनी में आने के बाद उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहन को सस्ती बजट में निर्माण करवाएं और इलेक्ट्रिक वाहन  बहुत तेजी से मार्केट में  बिकने लगी। टेस्ट ने तो अब एआई की मदद से ड्राइवरलेस कार भी बना चुकी है। टेस्ला आज इतनी बड़ी कंपनी बन गई है की टेस्ला कंपनी के द्वारा बनाए गए कार दुनिया भर में बिकती है।

सोलर सिटी (solarcity)

टेस्ला कंपनी के साथ-साथ एलोन मस्क ने एक इन्वेस्टर के रूप में भी काम करने लगे और 2006में उन्होंने अपने चचेरे भाई की कंपनी सोलर सिटी मैं इन्वेस्ट किया और कुछ ही समय में सोलर सिटी कंपनी को अमेरिका के दूसरी सबसे बड़ी सोलर कंपनी बनाई। 2013 में उन्होंने टेस्ला कंपनी मैं सोलर सिटी को मिलाया, और आज दोनों कंपनियां मिलकर बहुत अच्छी-अच्छी और नई टेक्नोलॉजी वाली गाड़ियां बना रही है

हाइपरलूप (Hyperloop)

बज्रीन हाइपरलूप अमेरिका की एक  परिवहन टेक्नोलॉजी कंपनी है।इस कंपनी का स्थापना 1 जून 2014 को किया गया था। उसके बाद 12 अक्टूबर 2017 को हाइपरलूप को पुनर्गठन किया गया और इसका नाम बदल दिया गया। 8 नवंबर 2020 को इसका नाम वर्जिन है पढ़ लो कर दिया गया और यह दुनिया की एकमात्र कंपनी है जिसने यात्रियों के साथ पहला परीक्षण किया आर हाइपरलूप तकनीकी सफल रहे।

ओपन ए आई (Open AI)

OpenAI का स्थापना 11 दिसंबर 2015 में एलोन मस्क और शाम अल्टमैन  के द्वारा स्थापित किया गया।ओपन एआई एक कृत्रिम बुद्धिमता अनुसंधान प्रयोगशाला है जिसमें ओपन ए आई एल पी हरीश की मुफ्ती कंपनी ओपन ए आई है।

न्यूरालिंक (Newralink)

न्यूरालिंक कारपोरेशन न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी है जिसकी स्थापना एलोन मस्क ने किया था इसमें इंप्लांटेबल मशीन इंटरफ़ेस को विकसित किया गया था और इस कंपनी का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में स्थित है। इस कंपनी को 2016 को स्टार्ट किया गया था और पहली बार 2017 में सार्वजनिक रूप से खोला गया था। यह कंपनी मानव ब्रेन को कंप्यूटर उपकरण जोड़ने की कोशिश कर रही है, जिसमे मानव ब्रेन में एक माइक्रो चीप लगा कर इंसान की एक्टिविटी को रिकॉर्ड  कर सके और इंसान की एक्टिविटी को भी कंट्रोल कर सके।    

हालही में एलोन मास्क ने कंप्यूटर और ब्रेन को जोड़ने पर एक्सप्रीमेंट किया, जिसमे उन्होंने एक बंदर के ब्रेन में एक माइक्रो चीप लगाकर किया जिसमे बंदर पर कुछ ऐसा असर हुए की बंदरस्टिक के मदद से वीडियो गेम खेलने लगा। और यह एक्सप्रीमेंट सफल रही।

द बोर्डिंग कंपनी (the boring company)

बोरिंग कंपनी अमेरिका की एक अवसंचार  और सुरंग निर्माण कंपनी है इसकी स्थापना 17 दिसंबर 1916 को हुआ था और इसका मुख्यालय लॉस  एंजेलिस कैलिफोर्निया में स्थित है। ट्रांसपोर्ट को आसान बनाने पर कार्य कर रही है।

स्टारलिंक (Starlink)

स्टार लिंक कंपनी की मदद से धरती हर एक कोने में एलोन मस्क  इंटरनेट पहुंचाना चाहते हैं

एलोन मास्क का पसंदीदा 

खाना (food)मांसाहारी
फिल्म (Film)द मार्टियन, स्टार्ट वार्ड, थैंक यू फॉर स्मोकिंग
कॉमिक करेक्टर (comic character)मार्बल एक्समैन
अभिनेता(Actor)रॉबर्ट डॉउनी जूनियर
कवि (Poet)Shakespeare

एलोन मस्क पुरस्कार और सम्मान

  • 2006 में मिखाईल गोबरचेवा द्वारा टेस्ला रोडस्टर डिजाइन के लिए ग्लोबल ग्रीन प्रोडक्ट डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया
  • साल 2007 में स्पेसएक्स टेस्ला सोलर सिटी के अच्छे कार्य के लिए उन्हें उनकी कंपनी की ओर से ईमैग्जीन इन्वेंटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • साल 2007 में ही टेस्ला रोडस्टर के डिजाइन के लिए इंडेक्स डिजाइन पुष्कर से सम्मानित किया।

ऐलान मास्क इंस्पायरिंग थॉट्स

  • उनका कहना है अगर कोई व्यक्ति किसी चीज में फेल नहीं हो रहा हो तो वह उतना इन्वेंट नहीं कर रहा है।
  • अगर कुछ बेहद जरूरी है तो आपको उसे जरूर करना चाहिए भले ही चीजें आपके खिलाफ हो
  • पे पाल से जाते वक्त उन्होंने सोचा कि अच्छा कौन सी समस्याएं हैं जो मानव के भविष्य को प्रभावित की सर्वाधिक संभावनाएं हैं। मैंने इस तरीके से नहीं सोचा की पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
  • पहला कदम है खुद को स्थिर करना और सोचना क्या यह संभव है और इसकी संभावना घटित होने की कितनी चांस है।
  • मनुष्य की जिंदगी में दृढ़ता बहुत जरूरी है आपको जब तक हार नहीं मानना तब तक ही आपको हाथ मारने के लिए कोई मजबूर ना करें।
  • बिजनेस करना और ग्रुप है ना उतना ही इसे करने वाले लोगों की इनोवेशन ड्राइव और डिटरमिनेशन के बारे में है। जितना क्यों प्रोडक्ट भेजते हैं उसके बारे में है।

अन्य पढ़ें  

FAQ:-

Q. एलोन मस्क पूरा नाम किया है?

एलोन मस्क का पूरा नाम एलोन रीव मास्क है

Q.एलोन मस्क की कुल संमपत्ति कितनी है?

एलोन मस्क की कुल समाप्ति 2023 में लगभग $140 अरब डोलर है

Q.एलोन मस्क का गृहनगर कहाँ है?

 एलोन मस्क का गृहनगर प्रिटोत्सवाल, त्रा‌ंसवाल,  दक्षिण अफ्रीका है और इनका जन्म भी यही हुआ था

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top