ऋषि सुनक की जीवन परिचय | Rishi Sunak Biography in Hindi wikipedia

Rishi Sunak Biography in Hindi wikipedia, Rishi Sunak wikipedia in Hindi, Rishi Sunak ki jivni, Rishi Sunak Age, height, weight, birth, family, education, career, political career, marriage, wife, children, Net worth income 

भारतीय मूल के ऋषि सुनक, वर्तमान में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, एक ऐतिहासिक पल की ओर बढ़ रहे हैं। यह पहली बार है कि एक भारतीय मूल व्यक्ति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं। उनसे पहले, ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री के पद पर भी कार्यरत रहे हैं।

ऋषि सुनक के साथ भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक होने के साथ-साथ उनके रिश्तेदारी भी विशेष हैं। वे भारत के उद्योगपति और इन्फोसिस के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति के दामाद भी हैं, जिनकी पत्नी का नाम अक्षिता मूर्ति है, जो एन आर नारायण मूर्ति की बेटी हैं।

जानकारी के अनुसार, ऋषि सुनक ब्रिटेन की कॉन्सर्वेटिव पार्टी के सदस्य हैं और प्रधानमंत्री बनने से पहले ब्रिटेन के वित्तमंत्री रहे हैं। प्रधानमंत्री चयन का बड़ा पल, लीज ट्रस की विजय के साथ आया, लेकिन वे ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ दिन बाद ऋषि सुनक के रूप में चुने गए।

ऋषि सुनक एक सनातन संस्कृति के प्रशंसक हैं और हिंदू धर्म के समर्थक हैं। यह ब्रिटेन को भारत के बाद दूसरा देश बनाता है जहां के प्रधानमंत्री का हिंदू परिचय होता है। ऋषि सुनक अपने संस्कृति पर गर्व करते हैं और अक्सर भारत के बारे में चर्चा करते हैं।

ऋषि सुनक की जीवन परिचय | Rishi Sunak Biography in Hindi  

ऋषि सुनक की जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in Hindi)

Contents

संस्कृत परिचय

नाम (Name)ऋषि सुनक
जन्म (Date of birth)12, मई,1980
जन्मस्थान (Birth Place)इंग्लैंड
उम्र (Age)42
शिक्षा (Education)एमबीए
पेशा (Profession)पॉलिटीशियन, बिजनेसमैन
पार्टी (Politics Parties)कंजर्वेटिव पार्टी
नागरिकता (Nationality)ब्रिटिश
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)ब्राह्मण
राशिवृषभ
कद (Height)5.7”
आंखों का रंगकाला
नेट वर्थ (Net worth)3.1 बिलियन पौंड के करीब

ऋषि सुनक का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Rishi sunak Birth and Early life)

मुझे खेद है, आपके द्वारा प्राप्त जन्म तिथि में त्रुटि है। ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को हुआ था। उनका जन्म ब्रिटेन के साउथेम्प्टन में हुआ था, और उनके माता-पिता का परिवार भारतीय पंजाबी हिंदू था, जो कि ब्रिटेन में बसे हुए थे। उनके पिता यशवीर सुनक एक जनरल प्रैक्टिशनर (जनरल चिकित्सक) थे, और उनकी मां उषा सुनक एक फार्मासिस्ट थी। वो अपने परिवार में तीन भाई और बहनों में सबसे बड़े थे। उनके भाई संजय एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं, जबकि उनकी बहन राखी विदेश राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में शांति निर्माण और संयुक्त राष्ट्र में कार्य करती है।

ऋषि सुनक की शिक्षा (Rishi Sunak’s Education)

ऋषि सुनक की शिक्षा इंग्लैंड में हुई है। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इंग्लैंड के वेनचास्टर कॉलेज से प्राप्त की, जोकि इंग्लैंड का एक प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल है। इसके बाद, उन्होंने लिंकन यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके पश्चात्, 2006 में, उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री प्राप्त की।

इसके बाद, ऋषि ने व्यापार के क्षेत्र में तेजी से काम किया और उन्होंने खुद को इंग्लैंड की कॉन्सर्वेटिव पार्टी का एक मशहूर चेहरा बनाया। ऋषि की पढ़ाई में उन्होंने बचपन से ही उच्च उपाधियों की प्राप्ति में सफलता पाई, और उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पुरस्कार भी जीते।

यह ऋषि सुनक के शिक्षा के बारे में संक्षेपित जानकारी है। उन्होंने अपने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण मील के पत्थर हासिल किए और बड़ी मेहनत के बाद राजनीतिक क्षेत्र में अपना मार्ग बनाया। 

ऋषि सुनक की शादी और बच्चे  (Rishi Sunak’s Marriage and Children)

रिषि सुनक, जो वर्तमान में इंग्लैंड के प्रधानमंत्री पद के प्रमुख उम्मीदवार हैं, वे भारत के प्रमुख व्यापारी नारायण मूर्ति के दामाद हैं। उनकी पत्नी, अक्षिता मूर्ति, भारत के अमीर व्यक्तियों में से एक हैं और विश्व की प्रमुख तकनीकी कंपनी इंफोसिस के मालिक नारायणमूर्ति की बेटी हैं। इन दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए की पढ़ाई के दौरान हुई थी।

रिषि और उनकी पत्नी अक्षिता की मुलाकात MBA डिग्री के दौरान स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। तब से दोनों एक-दूसरे के साथ हैं और वे वर्तमान समय में दो बेटियों  हैं। 

ऋषि सुनक का परिवार (Rishi sunak family)

पिता का नाम ( Father’s name)यशवीर
माता का नाम (Mother’s name)उषा
भाई-बहन (Brother-Sister)भाई संजय और बहन राखी
पत्नी का नाम (wife’s name)अक्षता मूर्ति 
बच्चो के नाम (Children’s name)2 बेटियां

ऋषि सुकन का राजनीतिक करियर  (Rishi Sunak’s Political Career)

रिषि सुकन की राजनीतिक करियर की शुरुआत उनके व्यापारिक करियर के बाद हुई। उन्होंने 2014 में अपनी राजनीतिक प्रवृत्ति की शुरुआत की, जब वे ब्रिटेन के संसद के सदस्य बने। 2015 में, ऋषि ने पहली बार रिचमंड से चुनाव लड़ा और विजयी रूप से चुने गए। इसके बाद, उन्होंने 2015 से 2017 तक सांसद के तौर पर काम करते हुए अपने इलाके में प्रचलिता हासिल की।

2017 में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि को ट्रेजरी का प्रमुख सचिव नियुक्त किया। 2019 में, ऋषि सुकन फिर से सांसद चुने गए और बहुमत से जीत दर्ज की। वे 2020 में ब्रिटेन के फाइनेंस मिनिस्टर बने, जिससे वे इंग्लैंड के एक प्रमुख नेता बने। 2020 में, जब वैश्विक महामारी फैल रही थी, उन्होंने फाइनेंस मिनिस्टर के पद को मान्यता दिलाई और कई महत्वपूर्ण घोषणाओं के साथ देश की आर्थिक प्रचलिता को सुदृढ़ किया। 2021 में, उन्होंने तीसरा बजट पेश किया, जिसके बाद हाल ही में इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया उसके बाद अब ऋषि को प्रधानमंत्री पद के लिए एक प्रबल दावेदार माना जा रहा है। 

रिषि सुनक के रूप में ब्रिटेन के वित्त मंत्री (Rishi Sunak as UK Finance Minister)

रिषि सुनक का रूप में ब्रिटेन के वित्त मंत्री के करियर ने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को जवाब दिया है। 11 मार्च 2020 को, उन्होंने अपना पहला बजट पेश किया, जिसमें उन्होंने कोरोना महामारी के प्रभावित लोगों की मदद के लिए लगभग 30 मिलियन पाउंड का ऐलान किया, जिससे कई लोगों की जान भी बचाई गई और जिनके पास खाने के लिए कुछ नहीं था।

उन्होंने 17 मार्च 2020 को व्यवसायों के लिए 330 बिलियन पाउंड के आपातकालीन सहायता पैकेज का ऐलान किया, जिसमें सब्सिडी प्राप्त करने की सुविधा शामिल थी। उन्होंने नौकरी प्रतिधारण योजना की घोषणा भी की, लेकिन इसमें कुछ समय बाद बदलाव किया गया, जिससे कुछ लोगों को प्राप्त नहीं हो पाई।

साल 2021 के बजट में, ऋषि सुनक ने वित्त वर्ष 2020-21 में घाटा बढ़ाकर 355 बिलियन पाउंड कर दिया, जो उस समय के पीकटाइम में सबसे ज्यादा था। उन्होंने कॉरपोरेशन टैक्स को भी बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया और टैक्स-फ्री पर्सनल अलाउंस को भी रोक लगा दिया। 

उन्होंने जून 2021 में जी 7 शिखर सम्मेलन में बहुराष्ट्रीय कंपनियों और ऑनलाइन कंपनियों पर वैश्विक न्यूनतम कर स्थापित किया, और अक्टूबर 2021 में तीसरा बजट पेश किया, जिसमें वे स्वास्थ्य अनुसंधान और नवाचार के लिए 5 बिलियन पाउंड और कौशल शिक्षा के लिए 3 बिलियन पाउंड की राशि आवंटित की। 

रिषि सुनक के रूप में कोषाध्यक्ष के मुख्य सचिव (Rishi Sunak as Chief Secretary to the Treasurer)

रिषि सुनक को 24 जुलाई 2019 को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा चांसलर साजिद जाविद के साथ काम करते हुए ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। उन्हें उसी दिन प्रिवी काउंसिल के सदस्य बना दिया गया। उन्होंने 2019 के आम चुनाव में 47.2 प्रतिशत के बढ़े हुए बहुमत के साथ चुनाव जीता, और इस चुनाव अभियान के दौरान सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी का प्रतिनिधित्व किया। 

रिषि सुनक के रूप में राजकोष के चांसलर (Rishi Sunak as Chancellor of the Exchequer)

रिषि सुनक ने राजकोष के चांसलर के रूप में नियुक्ति पाई और उन्होंने इस उपाधि के तौर पर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। उन्होंने अपने पहले बजट को 11 मार्च 2020 को पेश किया, जिसमें उन्होंने कोरोना महामारी के प्रभाव से प्रभावित लोगों की मदद के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए। उन्होंने करीबन 30 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का खर्च किया और इसके तहत कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की। इसके बाद, उन्होंने व्यवसायों के लिए आपातकालीन सहायता के रूप में 330 बिलियन पाउंड की घोषणा की और कर्मचारियों के लिए वेतन की सुरक्षा भी प्रदान की।

उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बजट और आर्थिक प्रबंधन में महत्वपूर्ण सुधार किए और बजट वित्त वर्ष 2020-21 में 355 बिलियन पाउंड के घाटे का ऐलान किया, जो उस समय के पीकटाइम में सबसे अधिक था। वे टैक्स और वित्तीय नीतियों में सुधार करने का प्रयास करते रहे हैं ताकि ब्रिटेन की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

रिषि सुनक ने कोरोना महामारी के समय अपने आर्थिक नेतृत्व के माध्यम से महत्वपूर्ण योजनाएं और उपाय किए, जिनसे लोगों को मदद मिली और आर्थिक संकट का सामना करना साहसिका।

ऋषि सुकन की पसंदीदा चीजें  ( Rishi Sukan’s Favorite Things)

ऋषि को पढ़ना बहुत पसंद है, और उन्होंने अपने शिक्षा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र और राजनीति का ज्ञान हासिल किया है, और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की है।

ऋषि को घूमना और यात्रा करना बहुत पसंद है। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में विश्व के लगभग सभी देशों की यात्रा की है और अपने सपनों को पूरा किया है।

ऋषि सुकन के बहुत सारे फोटो दिखाते हैं कि वे घर में काफी काम करते हैं। इससे पता चलता है कि उन्हें घर में काम करना बहुत पसंद है।

रिषि सुकन की ये पसंदीदा चीजें उनके व्यक्तिगत और रूचिकर जीवन के बारे में हमें अधिक जानने का एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करती हैं। 

ऋषि सुनक की अचिवमेंट (Rishi Sunak Achievements)

रिच लिस्ट 2022 में ऋषि सुनक के 222 वां स्थान देने से वे पहले फ्रंटलाइन राजनेता बन गए हैं और इसकी एक महत्वपूर्ण प्रमाणिति है। उनके योगदान और आर्थिक नेतृत्व की मान्यता इस सूची में दर्ज की गई है, जो उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों को प्रमोट करती है।

ऋषि सुनक के विवाद (Rishi Sunak Controversy)

ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री के पद के लिए दावेदार बनने के संबंध में वर्तमान में कोई विवाद नहीं है। हालांकि वे अपने राजनीतिक करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण निर्णय और कार्यक्रमों के लिए प्रमुख सचिव रहे हैं, जिससे उन्होंने अपनी प्रचलिता को बढ़ाया है। यदि वे भविष्य में प्रधानमंत्री बनने के लिए दावेदार बनते हैं, तो यह राजनीतिक प्रक्रिया के हिस्से के रूप में होगा और उसके समर्थन और विरोध के मुद्दे पर निर्णय आधारित होंगे।

ऋषि सुकन की कुल संपत्ति ( Rishi Sunak Net worth income)

वर्तमान समय में ऋषि सुकन की कुल संपत्ति 3.1 बिलियन पाउंड की मानी जा रही है। यह संविदानिक तौर पर उनकी संपत्ति का मूल्य है और इससे पता चलता है कि वे ब्रिटेन के प्रमुख व्यापारी और राजनेता हैं।

ऋषि सुकन के परिवार के सदस्यों की संपत्ति की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। उनके पिता एक साधारण चिकित्सक थे, जिन्होंने अपने व्यापार को आरंभ किया था, लेकिन ऋषि ने व्यापार को एक नए स्तर तक पहुंचाया।

वर्तमान में, ऋषि की संपत्ति को ब्रिटेन की महारानी से भी अधिक मूल्यवान माना जा रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति का प्रमाण मिलता है। वर्तमान में, उनकी पत्नी उनके सभी व्यवसायिक कार्यों को संभाल रही है, जबकि ऋषि सुकन इंग्लैंड के फाइनेंस मिनिस्टर के रूप में भी काम कर रहे हैं। 

ऋषि सुकन से जुड़ी रोचक जानकारी (Rishi Sunak some interesting fact)

रिषि सुकन भारत से जड़े हुए हैं, जिसके कारण उनकी पॉप्युलैरिटी भारत में तेजी से बढ़ रही है। यहां कुछ रोचक तथ्य हैं जिन्हें जानकर लोग उनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं:

  • ऋषि सुकन भारत के प्रमुख व्यापारी एनआर नारायण मूर्ति के दामाद हैं।
  • ऋषि और उनकी पत्नी अक्षिता मूर्ति का मिलन स्टैनफोर्ड कॉलेज में हुआ था, और उन्होंने एक प्यार मैरिज की है।
  • ऋषि प्रधानमंत्री बनने से पहले वर्तमान समय में इंग्लैंड के फाइनेंस मिनिस्टर रहे हैं।
  • ऋषि सुकन एक पंजाबी हिंदू ब्राह्मण परिवार से संबंधित हैं।
  • उनके माता-पिता 80 के दशक में पंजाब राज्य में चिकित्सक के रूप में कार्य करते थे।
  • ऋषि सुकन इंग्लैंड की नागरिकता धारण करते हैं, लेकिन उनके दादा-दादी भारत के नागरिक थे।
  • वर्तमान समय में, ऋषि सुकन की कुल संपत्ति 3.1 बिलियन पाउंड की है।
  • ऋषि सुकन के बारे में ये रोचक जानकारियां हैं, जो उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को सुन्दर ढंग से प्रकट करती हैं। 

FAQ:  

Q: ऋषि सुनक कहां के रहने वाले हैं?

Ans:  ब्रिटेन के साउथेम्पटन के रहने वाले हैं।

Q: ऋषि सुनक किस धर्म को मानते हैं?

Ans: हिन्दू धर्म 

Q: ऋषि सुनक का किस तरह से है भारत से ताल्लुक?

Ans: ऋषि सुनक के दादा-दादी भारत, पंजाब के हीं रहने वाले थे। इसी कारण  ऋषि सुनक का भारत से ताल्लुक।

Q: ऋषि सुनक कौन है?

Ans: ऋषि सुनक एक भारतीय मूल के राजनेता है। जो वर्तमान में ब्रिटिश के प्रधान मंत्री है।

Q: ऋषि सुनक की किससे हुई शादी?

Ans: ऋषि की शादी एन. आर. नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी हुई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top