कायरा आडवाणी जीवनी परिचय l Kayra Advani biography in Hindi

कायरा आडवाणी जीवनी परिचय, kayra Advani biography in Hindi, kyara Advani age, height, weaght, Boyfriend, Marrage, family, career,films

आज हम आपको बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने खुद अपने दमदार अभिनय और खूबसूरती के दम पर भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है. जो भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री बॉलीवुड में आने के बाद अपना नाम आलिया आडवाणी से बदल कर कायरा आडवाणी रख ली.

कायरा आडवाणी बॉलीवुड फिल्मइंडस्ट्री के साथ-साथ उन्होंने तमिल फिल्म इंडस्ट्री में भी काम किया है. और वह अपने करियर की शुरुआत  में बॉलीवुड की फिल्म “फागुनी” से की थी.कायरा आडवाणी ने मशहूर भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी पर बनी बायोपिक फिल्म मैं धोनी की पत्नी का किरदार निभाई थी. जो कबीर सिंह फिल्में उन्होंने अपना अभिनय से दर्शकों को काफी प्रभावित की थी.

 
 

kiara-advani-biography

कायरा अडवाणी का जीवनी परिचय ( Kayra advani biography in hindi)

संक्षप्त परिचय

व्यवसायअभिनेत्री
नामकायरा आडवाणी
असली नामआलिया आडवाणी
जन्म31 जुलाई 1992
उम्र(2021)29
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिताजगदीप आडवाणी
माताजेनवीव जैफरी (अध्यापक)
भाई/बहनमिशाल आडवाणी / नही ही
दोस्तईशा अंबानी
राष्ट्रीयताभारतीय
घरमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूलकैथेड्रल एंड जॉन कानन स्कूल,मुंबई
 कॉलेज/विश्वविद्यालयजय हिंद कॉलेज हॉट मास कम्युनिकेशन, मुंबई
एजुकेशनGraduate
धर्मसिंधी हिंदू
जातिसिंधी
खानासाकाहारी

कायरा आडवाणी का परिवार और प्रारंभिक जीवन (Kayra Advani Family and life)

भारतीय सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री कायरा आडवाणी का जन्म 31 जुलाई 1992 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक सिंध जाति के हिंदू परिवार में हुआ था. और इनके दादा जी का नाम स्वर्गीय अशोक कुमार जो भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेता थे. और कियारा के नाना जी सैयद जाफरी भी भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता थे. कायरा के पिताजी का नाम  जगदीप आडवाणी जो  एक पेशे से बिजनेसमैन हैं. और उनकी मां का नाम जेनेविव जाफरी है, मुझे मां पुर्तगाल और स्पेनश मुल्क के हैं और वह एक शिक्षिका है. कायरा  का  एक भाई है जिसका नाम मिसाल आडवाणी है. और क्या आप जानते हैं कि कायरा आडवाणी और और मुकेश अंबानी की बेटी आयशा अंबानी दोनों बचपन से बेस्ट फ्रेंड रही है।

कायरा आडवाणी की शिक्षा (Kaira Advani Education)

भारतीय सिनेमा के महूर अभिनेत्री कियारा आडवाणी अपने प्रारंभिक शिक्षा की कैथेड्रल और जॉन कानून स्कूल मुंबई से प्राप्त की. आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने जय हिंद कॉलेज फॉर मास कम्युनिकेशन मुंबई नामांकन करवाई. पढ़ाई में भी वह एक बहुत अच्छी विद्यार्थी थी और इसलिए उन्होंने 12वीं की परीक्षा में 92% अंक से  परीक्षा उत्तीर्ण की थी. इसके बाद उन्होंने एक इंटरव्यू बताई की उनके पिताजी 3 इडियट मूवी देखने के बाद  उनके पिता ने कायरा आडवाणी को अपनी केरियर डिसाइड कर ले की पूरी आजादी दे दी. और कायरा ने अपना अभिनय भारत केेेेेे प्रे्रसिद्ध अभिनय केंद्र अनुपम खेरऔर रोशन तनेजा के अभिनय केंद्रीय से उन्होंने अभिनय सीखी थी।

फिटनेस( Fitness)

लंबाई165 सेंटीमीटर1.65 मीटर

5’5” फीट

वजन55 किलोग्राम121 पाउंड
फिग34-26
आंखो का रंगहल्का भूरा
बालों का रंगभूरा

 

कायरा  ग्रिलफ्रेंड/(Kayra  girlfriends/affair)

 कियारा आडवाणी  और सिद्धार्थ मल्होत्रा 3 साल से रिलेशनशिप में है। और अब जाकर हल्हिं में दोनों कपल ने 7 फरवरी 2023 को सूर्यगढ़ पैलेस, राजस्थान में शादी के बंधन में बंध गए है। राजस्थान का सूर्यगढ़ पैलेस भारत के टॉप डेस्टिनेशन पैलेस में से एक है। शादी में दोनों के परिवार भी पहुंचे हुए थे।

शादी में सामिल होने वाले मेहमानों का रॉयल स्वागत की गया। जिसमे कारण जोहार, शहीद कपूर, मीरा कपूर और कियारा की बेस्ट फ्रेंड ऐशा अंबानी भी समिल थी और भी कई सलब्रेटी मौजूद थे।

कियारा आडवाणी डेव्यु फिल्म  (Kiara Advan debut film)

कियारा आडवाणी भारतीय  फिल्म इंडस्ट्री  में आने के बाद उन्होंने अपना नाम आलिया आडवाणी से बदल कर कियारा आडवाणी रखलीथी. क्योंकि पहले से ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में आलिया नाम के प्रसिद्ध एक्ट्रेस आलिया भट्ट थी इसलिए उन्होंने अपना नाम बदल कर कायरा आडवाणी  खली.

कियारा आडवाणी ने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अपना डेब्यू कबीर सदानंद की कॉमेडी  फिल्म “फागुनी” से की थी. और यह सिनेमा असफल रही और कोई खास नहीं चला था. पर कियारा आडवाणी और अन्य कलाकारों को भारतीय सिनेमा के दर्शकों ने उनकी खूब सराहना की और दर्शको ने कियारा आडवाणी की खूब प्रशंसा हुई.

भारतीय खेल के महुर  क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (माही)की जीवन पर आधारित बायोपिक फिल्म “एम एस धोनी:अनटोल्ड स्टोरी” में काम करने का मौका मिला. इस फिल्म में कियारा आडवाणी को महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी सिंह रावत का किरदार निभाने को मिला  था. और यह फिल्म भारतीय सिनेमा के पर्दों पर हिट साबित हुई और इस सिनेमा को भारतीय दर्शकों ने बहुत पसंद किया और इस फिल्म के सभी कीरेदार को सराहा था.

कायरा आडवाणी को फिर अगली फिल्म आली अब्बास की डायरेक्शन में बनाई गई फिल्म मशीन में वह हीरो के अपोजिट मुख्य भूमिका  में नजर आई थी. यह फिल्म भी कुछ खास नहीं परफॉर्म कर पाया था. उसके बाद उन्होंने फिर तमिल इंडस्ट्री में  “भारत आने नानू”  नाम की फिल्म की जिस फिल्म का हीरो महेश बाबू और वसुमति की मुख्य भूमिका में कायरा आडवाणी थी.

21 जून 2019 में फिल्म “कबीर सिंह” जो संदीप रेड्डी वांगा की डायरेक्सन में बनी फिल्म से कायरा आडवाणी को बहुत बड़ी सफलता मिली. इस फिल्म में लीड एक्टर के रूप में शाहिद कपूर थे और लीड एक्ट्रेस के रूप में कायरा आडवाणी थी. इस फिल्म में शाहिद कपूर कबीर सिंह और कायरा प्रीति कें कीरेदार में थी. इस फिल्म में कायरा के किरदार को भारतीय दर्शकों ने खूब सराहा और भारत के युवा स्टूडेंट ने इस फिल्म को खूब पसंद किया.  और  यह सिनेमा बहुत अच्छी कमाई की, भारतीय सिनेमा बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई.

 

कियारा आडवाणी पुरस्कार (Kiara Advani award)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए बिग लाइफ ओके नाउ अवार्ड से “फागुन” फिल्म अभिनेत्री की भूमिका के लिए सम्मानित किया गया था.

2019 में तेलुगू फिल्म “भारत आने नेनु”के लिए ज़ी सिने अवॉर्ड तेलुगू फिल्म के लिए बेस्ट फाइंड ऑफ द ईयर अवार्ड से पुरस्कृत किया गया था.

2019 मैं कायरा आडवाणी को उभरता हुआ स्टार के एशियन विजन अवार्ड से सम्मानित किया गया.

कायरा को फिल्म फेयर अवार्ड की तरफ से सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू स्क्रीन अवार्ड से सम्मानित किया गया.

बिग एंटरटेनमेंट अवॉर्ड ने सबसे अधिक मनोरंजन डेब्यू महिला अवार्ड  के लिए कायरा कोनामांकित किया गया है.

कबीर सिंह फिल्म में उनकी भूमिका को दर्शकों ने खूब पसंद किया और इसलिए ज़ी सिने अवॉर्ड ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री अवार्ड से सम्मानित किया

कायरा आडवाणी नेटवर्क 2021(kayra Advani net worth 2021)

कायरा कितना कम आती है इसके बारे में तो कुछ भी ज्ञात नहीं है पर वर्तमान में कह रहा है वाणी की कुल संपत्ति लगभग $3 मिलियन डॉलर है.

कायरा आडवाणी की रोचक तथ्य (kayra Advani fect)

भारतीय फिल्म अभिनेत्री कायरा आडवाणी ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके पिताजी आमिर खान की फिल्म 3इडियट देखने के बाद उन्होंने अपने बच्चों को अपना पसंदीदा के लिए चुनने का छूट दे दी.

कायरा आडवाणी ने एक इंटरव्यू में बताया कि देश के दशक में बॉलीवुड के बिग बॉस सलमान खान और उनकी शाहीन जाफरी एक दूसरे को डेट करते थे,और इतना ही नहीं शाहीन जाफरी और कायरा आडवाणी की चाची और भतीजी का रिश्ता है.

2014 कायरा आडवाणी ने मोगली फिल्म मैं देवियों की तो उन्होंने अपना नाम आलिया आडवाणी से बदल कर कायरा आडवाणी रख ली, उन्होंने यह सोचा होगा कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहले से ही आलिया नाम के मशहूर एक्टर आलिया भट्ट मौजूद है इसीलिए उन्होंने अपना नाम आलिया को हटाकर कायरा की.

हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो पर कायरा आडवाणी का क्रास ही नहीं बल्कि उसे पसंद भी करती है.

जूही चावला की परिवार और क्यारा आडवाणी की परिवार दोनों एक दूसरे काफी समय पहले से परिचय थी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top