अवध ओझा सर का जीवनी परिचय | Avadh Ojha sir Biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Avadh ojha sir biography in Hindi: यदि आप एक स्टूडेंट हैं, Upsc Exam की तैयारी कर रहे है, तो आप समझ हीं गए होंगे की हम अवध ओझा सर के बारे में बात कर रहे हैं, जो youtube और IQURA एप्लिकेशन पर हजारो बच्चों को एग्जाम की तैयारी करवाते है और साथ ही मोटिवेट भी करते रहते है। महारष्ट्र के पुणे शहर में खुद का कोचिंग संसथान IQRA IAS अकेडमी चलते है, जिसमे online और offline दोनो तरह से तयारी कराते है। और साल 2023 से unacademy संस्थान से जुड़ है। और साथ ही अपना एक यूट्यूब  चैनल भी चलाते है। तो आइये हम अवध ओझा  सर के बारे में पूरा विस्तार से जाने। 

अवध ओझा सर जीवनी परिचाय (Avadh ojha sir wikipedia in Hindi)

संक्षिप्त परिचय 

नाम (Name)अवध ओझा सर्
पूरा नाम(full name)अवध प्रताप ओझा
पेशा (profession)शिक्षक , लेखकऔर समाज सुधारक
जन्म (birth)3 जुलाई 1984
जन्म स्थान(birth place)गोंडा , उत्तरप्रदेश , भारत
उम्र ( Age)40 वर्ष (2024)
स्कूल (School)फातिमा स्कूल, गोंडा,उत्तरप्रदेश
योग्यता (Qualification)स्नातक
धर्म (Religion)हिन्दू
नागरिकता (citizenship)भारतीय
बालों का रंग ( hair color)काला और सफेद
आँखों का रंग  (eye color)काला
लंबाई  (hight)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)65 किलो
शादी (wedding)1 मई 2007
पत्नी का नाम ( father’s name)मजारी ओझा
बच्चें (children)पिहू , बुलबुल ,गुनगुन
शौक (Hobby)लिखना , घूमना और साइकिलिंग

अवध ओझा सर कौन है (who is avadh ojha sir)

अवध ओझा सर एक UPSC Exam की तैयारी करवाने वाले शिक्षक, यूट्यूबर साथ ही  एक बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर भी है। इन्होंने साल 2020 से यूट्यूब कैरियर की शुरुआत की जब COVID-19 के वजह से ऑफलाइन क्लासेस बंद हो गई थी। उन्हें यूट्यूब पर आने के बाद वे काफी पॉपुलर हो गए। क्योंकि उनके पढ़ने का अंदज यूनीक और सबसे डिफरेंट था। इस कारण में काफी पॉपुलर हुए।

ओझा सर lQRA IAS का संस्थापक है, जो 2020 से यूट्यूब पर सक्रिय है। उनके यूट्यूब चैनल पर लगभग 300K से भी अधिक सब्सक्राइबर है।

यह भी पढ़े: भारत के युवा IAS रवि कुमार सिहाग का जीवनी परिचय |IAS Ravi Kumar Sihag biography in Hindi

अवध ओझा सर का जन्म और प्रारम्भिक (Awadh Ojha Sir Birth and early life)

ओझा सर का जन्म 3 जुलाई 1984 को उतरप्रदेश के गोंडा में एक ओझा परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम अवध प्रताप ओझा है। पर ज्यादातर लोग उन्हें अवध ओझा सर के नाम से हीं जानते हैं। उनके पिता जी का नाम श्रीमाता प्रसाद ओझा है, उनके पिता जी गोंडा में ही पोस्ट मास्टर का नौकरी करते थे। और उनकी माता जी, जो एक सफल वकील थी और वकालत की जॉब करती थी। ओझा सर बचपन में बहुत शरारती और नटखट थे और स्कूल के प्रिंसपल हमेशा उनकी शिकायत करते रहता था।

अवध ओझा सर का शिक्षा (Awadh Ojha sir Education)

ओझा सर की प्रारंभिक पढाई लिखाई अपनी जन्म भूमि गोंडा में ही हुआ था। स्कुल के समय में वे बहुत नटखट हुआ करते थे। उनका प्रिन्सीपल उन से काफी परेसान रहता था। और उनके पिता जी को सिकायत करते रहता। पर उनके पिता जी ने कभी नहीं डाटा लेकिन जब माँ के पास सिकायत जाता तो उन्हें पिटाई लग जाता था। उसके बद 10th से आगे की पढाई फातिमा इंटर स्कूल, गोंडा से पूरी की और स्नातक की डिग्री प्राप्त किये।  

उनके माता-पिता उन्हें एक डॉक्टर बनाना चाहते थे इसलिए उन्होंने मेडिकल की तैयारी करने के लिए उन्हें  इलाहाबाद भेज दिया, पर उन्हें मेडिकल में कोई दिलचस्पी नहीं था। इसीलिए उन्होंने यह छोड़ दिया। और दोस्तों की देखा देखी में UPSC की तैयारी करने लगे। उन्होंने एग्जाम के सभी एटम्स दिए पर एग्जाम पास नहीं कर पाए थे।

यह भी पढ़े: गर्लफ्रेंड ने प्यार में दिया धोखा तो बना IAS ऑफिसर, आदित्य पांडे की जीवनी परिचय | Aditya Pandey ias biography in Hindi

अवध ओझा सर का परिवार (avadh ojha sir family)

अवध ओझा सर का परिवार (avadh ojha sir family)
पिता (father)श्रीमाता प्रसाद ओझा
माता (mother)_____
पत्नी (wife)मंजारी ओझा
बच्चे (childrens)पीहू, बुलबुल, गुनगुन

अवध ओझा सर का केरियर (avadh ojha sir cerre)

अवध ओझा जिन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत एक शिक्षक के रूप में किया था। जो आईएएस की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को पढ़ाते है, और साथ हीं में मोटिवेट करते रहे। वे दिल्ली के कई IAS संस्थान में पढ़ा चुके है। जैसे की चाणक्य आईएएस एकेडमी, एबीसी एकेडमी ऑफ सिविल, वाजीराम रवि आईएएस एकेडमी जैसे और भी कई कोचिंग में पढ़ा चुके है।

इसके बाद उन्होंने IQRA IAS एकेडमी की संस्थापना किए। उस समय उनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर हो चुका था, इसलिए दिन में कोचिंग में पढ़ाते थे और रात को किसी को बारटेंडर में 8:00 से 2:00 बजे तक काम करते थे। और इसी पैसे से मकान मालिक को किराया देते थे। इस तरह से उन्होंने लगातार 7 महीने क्या काम किया।

इसके बाद साल 2019 में उन्होंने कौन है और महाराष्ट्र में भी IQRA कोचिंग का शुरुआत किए। और 2020 में उन्होंने एक यूट्यूब चैनल को खोला और आज offline और online क्लासेस में लाखो लड़के के साथ पढ़ते है।

अवध ओझा सर का विवाह और परिवार (Awadh Ojha Sir Marriage and Family)

अवध ओझा सर का विवाह और परिवार (Awadh Ojha Sir Marriage and Family)

अवध ओझा सर को सदी 21 साल के उम्र में 1 मई 2007 को हो गया था। उनके पत्नी का नाम ( ojha sir wife) मंजारी ओझा है। वर्त्तमान में ओझा सर को तीन बेटी है, तीनो बेटी का नाम पीहू, बुलबुल और गुनगुन है। 

अवध ओझा सर की कोचिंग फीस (avadh ojha sir coaching fees)

ओझा सर IQRA IAS एकेडमी मी चलते है, जिसके माध्यम में भारतीय लोक सेवा आयोग UPSC Exam की तयारी करवाते है, इसमें दो तरीको से एं की तियारी करवाते है, एक online और दूसरी offline पढ़ते है। और उन्होंने कोचिंग की फीस बहुत हीं कम रखी है। आपको मात्र 3600 से लेकर 23000 तक लगेगा, अब आप पर निर्भर करता है की आप कौन सा क्लास लेना कहते है।

अवध ओझा सर का नेटवर्थ इनकॉम (avadh ojha sir net worth income)

अवध ओझा से ने करीब 15 साल तक कई अलग अलग संस्थान में एक शिक्षक के रूप में काम किए है। और अब उनका खुद IQRA IAS नाम का संस्थान चलाते है। साल 2020 से यूट्यूब पर भी क्लासेस करवा रहे है, और अब हालहिं में साल 2023 से unacademy संस्थान से जुड़ है। तो जाहिर सी बात है की उनका इनकम एक अच्छी खासी मोटी रकम होता होगा। और उनकी कुल संपत्ति लगभग 50 लाख से भी अधिक होगी।

यह भी पढ़े: आईएएस डॉ तनु जैन की जीवनी परिचय | IAS Dr. Tanu jain Biography in Hindi

अवध ओझा सर की कुछ रोचक जानकारियां (avadh Ojha Sir Some interesting facts)

  • अवध ओझा सर के आध्यात्मिक गुरू आशुतोष महाराज है।
  • 2020 में एक यूट्यूब चैनल शुरू की थी और साथ ही में एक ऑफिशियल ऐप भी लांच किया था। एप का नाम IAS IQURA हैं।
  • साल 2019 के AIR16 टॉपर प्रदीप सिंह अवध ओझा सर का हीं स्टूडेंट था।

अवध ओझा सर सोशल मीडिया (Avadh Ojha sar social media)

ओझा सर की istagram काउंट की बात कर तो 1.2 मलियान से भी अधिक followers है। और उनके यौतुबे चिनल पर लगभग 835k से भी अधिक subscriber है।

YouTubeclick here
Instagramclick here
FacebookClick here
ApplicationClick here
websiteclick here

FAQ:-

Q. ओझा सर का पूरा नाम किया है?

ओझा सर का पूरा नाम अवध प्रताप ओझा है।

Q. ओझा सर का जन्म कब और कहां हुआ था?

ओझा सर का जन्म 3 जुलाई 1984 को उतरप्रदेश के गोंडा में एक ओझा परिवार में हुआ था।

Q. ओझा सर कहा के रहने वाले है?

ओझा सर मुख्य रूप से उतरप्रदेश के गोंडा के रहने वाले है।

Q. ओझा सर के कोचिंग का किया नाम है?

ओझा सर के कोचिंग का Qura IAS नाम है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top