यो यो हनी सिंह की जीवनी | Yo Yo Honey Singh Biography in Hindi

Honey Singh Biography in Hindi: हनी सिंह बॉलीवुड के एक प्रसिद्ध रैपर और सिंगर है जिन्होंने कई भाषा में अपने गाना गए जैसे की हिंदी पंजाबी और तमिल में भी गाना गए है। ये किसी पहचान की मोहताज नहीं उनका फैन फॉलोइंग बच्चों से लेकर बड़े बड़े लोगो तक है। हनी सिंह एक ऐसा सक्स है जिन्होंने बॉलीवुड मे पहली बार रैप की शुरुआत की थी।  बॉलीवुड की एक ऐसे सिंगर है जिनका हेयर स्टाइल काफी पॉपुलर हुआ था। उन्होंने कई सारे फिल्मों में भी काम किया है। 

हनी सिंह की जीवनी (Honey Singh Biography in Hindi)

संक्षप्त परिचय 

असल नाम (Name)हिर्देश सिंह
उपनाम  (Nickname)यो यो हनी सिंह
जन्मदिन (Birthday)15 मार्च, 1983
जन्म स्थान (Birth Place)होशियारपुर, पंजाब, भारत
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
गृह नगर (Hometown)दिल्ली
शिक्षा (Education)संगीत में स्नातक की उपाधि
धर्म (Religion)सिख
भाषा का ज्ञान (Language)हिंदी, अंग्रेजी
पेशा (Occupation)गायक, अभिनेता
लंबाई (Height)5’8
वजन (Weight)73 किलो
राशि (Zodiac Sign)मीन
बुरी आदतें (Bad Habits)शराब पीना
कुल संपत्ति (Net Worth)जानकारी नहीं

हनी सिंह जन्म और प्रारम्भिक जीवन 

बॉलीवुड के प्रसिद्ध सिंगर और रैपर हनी सिंह का जन्म 15 मार्च 1983 को पंजाब के होशियारपुर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। और उनका असली नाम हृदय सिंह है। इन्होंने अपनी फैमिली बैकग्राउंड को प्राइवेट ही रखें हैं इसके भी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि उनकी पत्नी का नाम शालिनी तलवार है सिंह है 

हनी सिंह की शिक्षा

हनी सिंह का परिवार पंजाब से दिल्ली आया था और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के गुरु नानक पब्लिक स्कूल से प्राप्त की थी। वहीं, अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई करने के बाद, यो यो हनी सिंह ने संगीत सीखने के लिए लंदन जाने का निर्णय लिया और वहां पर ट्रिनिटी स्कूल में प्रवेश लिया। इस स्कूल से उन्होंने संगीत में स्नातक की डिग्री हासिल की थी ।

हनी सिंह का करियर

हनी सिंह ने अपने करियर की शुरुआत साल 2005 में पेशी एलबम के लिए गया थापर उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिला था लेकिन इन्हें असली पहचान इनकी इंटरनेशनल विलेजर नामक एलबम सोंग के जरिएमिला था। और इस एलबम के सभी गाने सुपर हिट रही थी।

हनी सिंह ने संगीत के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ब्रिटेन में ट्रीनिटी स्कूल से शिक्षा प्राप्त की और फिर अपने परिवार के साथ दिल्ली लौटे। वह बॉलीवुड में अपने संगीत के साथ पहली बार फ़िल्म “शकल पे मत जा” में काम करके प्रसिद्ध हुए। उनका डेब्यू सॉन्ग बड़े प्रसंसा मिली और उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिली।

हनी सिंह को फिल्म “मस्तान” में गाने के लिए 7 लाख रुपये दिए गए, जो कि बॉलीवुड में इस समय किसी गायक को दिए जाने वाले सबसे अधिक राशि थी। उन्होंने फिल्मों के साथ-साथ छोटी बजट की फिल्मों में भी गाने का मौका मिला और उनके गाने बहुत पॉपुलर हुए।

हनी सिंह को 2013 में बॉलीवुड की बड़ी बजट फिल्मों में गाने का मौका मिला, जैसे कि “चेन्नई एक्सप्रेस” और “बॉस”। उनका लुंगी डांस बड़े ही पॉपुलर हुआ और उन्हें भारतीय सिनेमा के संगीत इंडस्ट्री के मशहूर गायक बना दिया।

2014 में हनी सिंह अचानक चर्चा से गायब हो गए, और उन्होंने कुछ समय तक कोई भी संगीत नहीं दिया। इससे संबंधित कई अफवाहें फैलाई गईं, लेकिन ये सभी अफवाहें गलत थीं। 2015 में हनी सिंह बर्थडे बैश गाने के साथ वापसी की और फिर उन्होंने अपने करियर की ऊँचाइयों को छूने का संकल्प लिया।

हनी सिंह ने गाने “मखना” के साथ फिर से अपने संगीत करियर की शुरुआत की है, और यह गाना बहुत पॉपुलर हो गया है और भारतीय संगीत इंडस्ट्री में धूम मचा दी। 

हनी सिंह के साथ जुड़े विवाद

1. थप्पड़ मारने से जुड़ा विवाद

हनी सिंह ने शाहरुख़ ख़ान की एक फ़िल्म के लिए ‘लुंगी डांस’ नामक गाना गाया था, और इस गाने के बाद इन दोनों में काफ़ी अच्छी दोस्ती हो गई थी। लेकिन इसी बीच खबर आई थी कि बॉलीवुड के किंग ख़ान और इनके बीच हुई एक लड़ाई के दौरान शाहरुख़ ने इन्हें चांटा मार दिया था, हालांकि कुछ समय बाद इनकी पत्नी ने इस बात को गलत करार दिया था।

3. गाने को लेकर विवाद

साल 2013 में हनी सिंह का एक गाना आया था, जिसमें यूज़ किए गए शब्दों के कारण इनके खिलाफ पंजाब पुलिस स्टेशन में एक केश किया गया था। इस गाने पर विवाद होने के बाद इन्होंने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि वह ये गाना नहीं गाया था।

हनी सिंह को मिले पुरस्कार

हनी सिंह ने पंजाबी और हिंदी भाषा में कई सारे गाने गाए हैं और इन गानों के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं। 

1. पीटीसी पंजाबी फ़िल्म पुरस्कार हनी सिंह को पंजाबी फ़िल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है उनके उत्कृष्ट संगीत के लिए।

2. वैश्विक भारतीय संगीत पुरस्कार उन्हें वैश्विक भारतीय संगीत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो उनके अंतर्राष्ट्रीय संगीत के योगदान को मान्यता देता है।

3. यूके एशियाई संगीत पुरस्कार हनी सिंह को यूके एशियाई संगीत पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है, जो उनके अंतर्राष्ट्रीय एल्बम को बेहद प्रशंसा देता है।

हनी सिंह हुए डिप्रेशन का शिकार 

हनी सिंह के जीवन में एक समय ऐसा आया जब उन्होंने डिप्रेशन का सामना किया। इसका कारण था उनकी लड़ाई शाहरुख खान के साथ, जिसके बाद उन्होंने डिप्रेशन का सामना किया। इस डिप्रेशन के कारण, वे अपने संगीत से दूर हो गए थे और लगभग दो साल तक मीडिया से भी दूर रहे थे।

यो यो हनी सिंह की फिर की वापसी

हनी सिंह ने डिप्रेशन से निकलने के बाद अपने संगीत के करियर को फिर से आगाज़ किया। साल 2018 में, उन्होंने आई फिल्म “सोनू के टीटू की स्वीटी” के लिए एक गाना गाया जिसका नाम “माखना” था, और यह गाना काफी हिट हुआ।

वहीं, हाल ही में उनका एक और गाना रिलीज़ हुआ है, जिसके बोल “दिस पार्टी इस ओवर नाउ” हैं। इस गाने ने फिर से हनी सिंह को संगीत इंडस्ट्री में धूम मचाने का मौका दिलाया है और उनके प्रशंसकों को खुश किया है।

हनी सिंह के प्रसिद्ध गानों

गाना वर्ष 
ब्राउन रंग2011
अंग्रेजी बीट2011
ब्लू आइज़2013
लुंगी डांस2013
पार्टी ऑल नाइट2013
सन्नी सन्नी2013
लव डोज2014
चार बोतल वोडका2014
वन बोतल डाउन2015
दिल चोरी2018

हनी सिंह के फिल्में

फिल्मवर्ष किरदार 
तु मेरा 22 मुख्य तेरा 22– पंजाबी2013रोल्ली
द एक्सपोज़ – हिंदी2014केनी दमनिया
जोरावर – पंजाबी2016ज़ोरवार सिंह का एजेंट
आशा2017रॉय

हनी सिंह के जीवन से जुड़ी रोचक जानकारी

1. रिकॉर्ड तोड़ने वाला गायक हनी सिंह ने अपने संगीत करियर में कई गानों को गाया है और उनमें से कई गाने बहुत ही पॉपुलर हो गए हैं। उनमें से एक गाना “मुझे नीट पिला दे सजना” नामक था, और इस गाने के लिए उन्होंने 70 लाख रुपए की राशि ली थी, जिससे वे बॉलीवुड के सबसे महंगे गायक बने।

2. यो यो का मतलब हनी सिंह के नाम के आगे लगने वाले “यो यो” का मतलब “आपका अपना” होता है। इसे उन्होंने अपने एक अफ्रीकी-अमेरिकी दोस्त से सुना था और बाद में अपने नाम के साथ जोड़ दिया था।

3. दिल्ली कनाट प्लेस अकादमी हनी सिंह ने अपने संगीत की शिक्षा लंदन के ट्रिनिटी स्कूल से प्राप्त की थी, और उन्होंने इसके बाद दिल्ली के कनाट प्लेस अकादमी से संगीत की पढ़ाई की।

4. विवादों में शामिल हनी सिंह ने अपने करियर के दौरान कई विवादों में भी शामिल रहे हैं, जैसे कि उनके गाने के शब्दों के कारण पंजाब पुलिस में एक मुकदमा दर्ज हुआ था।

5. संगीत के बाद गायबी 2014 में हनी सिंह बॉलीवुड से अचानक गायब हो गए थे, और उन्होंने शराब की आदत को छोड़ने के लिए चंडीगढ़ के एक नशा मुक्ति केंद्र में अपना इलाज करवाया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top