भारत की क्रिप्टोक्रेंस कौन सी है, और CBDC को गेम चेंजर क्यों माना जा रहा है | India Ki Cryptocurrency Kaun Si Hai

India Ki Cryptocurrency Kaun Si Hai, Central Bank digital currency kya hai, CBDC ka ful form kya hai, Indian currency, Indian digital currency, Indian currency CBDC

भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2022 के अन्त में एक बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि भारतीय रिजर्व बैंक आगे आने वाले समय में डिजिटल केरेंसी लॉन्च करने जा रही है और यह डिजिटल करेंसी CBDC  होगा। ऐसे में कुछ लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा की आखिर CBDC क्या है जो आरबीआई द्वारा लॉन्च किया गया है, और यह कैसे काम करती है।

CBDC रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किया गया एक डिजिटल करेंसी है। सरल भाषा में कहें तो CBDC किसी देश का लीगल टेंडर है क्योंकि इसे सेंट्रल बैंक द्वारा डिजिटली जारी किया गया है। इसे किसी देश के  मॉनिटरी अथॉरिटी और जाड़ी ऑफिशियल करेंसी का एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड या डिजिटल टोकन कर सकते हैं। बैंक ऑफ़ इंटरनेशनल स्टेटमेंट (BIS) द्वारा किए गए सर्वे से पता चला है कि लगभग 86% केंद्रीय बैंक CBDC को अपनाने की तैयारी में है। और वही 15% देश इसीलिए कर पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहे हैं।

भारत की क्रिप्टोक्रेंस कौन सी है, और इसे लाइफ चेंजर क्यों कहा रहा है | India Ki Cryptocurrency Kaun Si Hai

भारत की क्रिप्टोक्रेंस कौन सी है (India Ki Cryptocurrency Kaun Si Hai)

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी क्या है

सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा (SBDC) केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किया गया एक डिजिटल धन है जो स्वतंत्र रूप से नैतिक लेनदेन के लिए सुरक्षा और सार्वजनिक विकल्प प्रदान करने और बिजनेस के लिए डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह पारंपरिक फिएट मुद्रा के समान मूल रखते हैं और उसी तरह से उपयोग किया जा सकता है।

क्रिप्टोकरंसी जो एक प्राधिकरण द्वारा विनियमित नहीं है लेकिन वही CBDC को केंद्रीय बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। CBDC को जारी करने वाले कुछ मुख्य बैंक संयुक्त राज्य अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूके के बैंक ऑफ इंग्लैंड शामिल है।

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी कैसे काम करती है

सीबीडीसी केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किया गया है इसलिए यह कानूनी मुद्रा है जो डिजिटल फॉर्म में होते हैं। यह भौतिक धन के जैसा ही काम करते हैं और इसका इस्तेमाल लेनदेन में किया जा सकता है। वर्तमान में कई देशों ने अपनी स्वयं की सीबीडीसी विकसित कर रखे हैं जिनकी अलग कार्य और विशेषताएं हैं लेकिन वह सभी एक ही समान नियम का पालन करते हैं।

सीबीडीसी एक डिजिटल भुगतान वीडियो के रूप में काम करती है जिसमें डिजिटल रूप से धनराशि को खातों के बीच स्थांतरित करने की अनुमति देती है। हालांकि यह डिजिटल भुगतान के विपरीत हैं क्योंकि सीपीडीसी कई बैंकों से गुजरने की जरूरत नहीं है यह एकल डिजिटल लेजर पर लेनदेन लगभग तुरंत पूरा किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त सीबीएसई का उपयोग करने वालों के लिए एक पंडित जी एक बैंक खाते की आवश्यकता नहीं है।

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के फायदे  

  • इसका उपयोग खास कर क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन में यह बेहतर साबित हो सकता है जहां डिजिटल करेंसी सेटलमेंट से जिस समस्याओं को दूर किया जा सकता है।
  • सीबीडीसी में ट्रांजैक्शन बहुत तेजी से होती है और अधिक सुरक्षित है।
  • ये उन लोगों को धन का उपयोग करें आसान बनाता है जो विशेष रूप से दूरस्थ और कम सेवा वाले क्षेत्र में रहते हैं
  • सीबीडीसी धन एक अलग सेवा प्रदान कर सकता है जो अन्य डिजिटल धन की तुलना में अधिक स्थिर और मुद्रास्थिति के लिए कम संवेदनशील हो।

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के नुकसान

  • सीबीडीसी की गोपनीयता और सुरक्षा चिंताओं को भी बढ़ा सकता है क्योंकि डिजिटल मुद्राओं का उपयोग सरकारी और पार्टी के लिए व्यक्तियों का जन्मदिन को ट्रैक करना आसान हो सकता है।
  • CBDC परंपरिक बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए खतरा का विषय बन सकती है। क्योंकि वह संभावित रूप से मौजूदा भुगतान प्रणाली को निष्क्रिय कर सकता है।
  • मनी लॉटरी या आतंकवाद की वित्त पोषण जैसी आवाज गतिविधियों के कारण  सीबीडीसी के उपयोग के बारे में संभावना का लेकर चिंता हो सकती है।

FAQ:-

Q. सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी क्या है?

सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा (SBDC) केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किया गया एक डिजिटल धन है जो स्वतंत्र रूप से नैतिक लेनदेन के लिए सुरक्षा और सार्वजनिक विकल्प प्रदान करने और बिजनेस के लिए डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह पारंपरिक फिएट मुद्रा के समान मूल रखते हैं और उसी तरह से उपयोग किया जा सकता है।

CBDC का फूलफॉर्म किया है?

CBDC का फूलफॉर्म Central Bank digital currency है।

1 thought on “भारत की क्रिप्टोक्रेंस कौन सी है, और CBDC को गेम चेंजर क्यों माना जा रहा है | India Ki Cryptocurrency Kaun Si Hai”

  1. Shreyansh Parsai

    एस ब्लॉक पोस्ट में हमें सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी कैसे काम करती है इस बारे में जानकारी प्राप्त हुई है यह जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है जानकारी साझा करने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top