क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है, इसके प्रकार | what is cryptocurrency in hindi

what is cryptocurrency in Hindi, what is cryptocurrency Wikimedia in Hindi, how to work cryptocurrency, how many types of cryptocurrency, digital cryptocurrency, cryptocurrenc loss and Benefit

आज से बहुत समय पहले एक ऐसा समय था जब एक समान के बदले दूसरे समान लिया करते थे। फिर उसके बाद सोने, चांदी और तांबे के सिक्के आया। समय के साथ बदलाव होता गया फिर पेपर के नोट आया। और आज समय में दुनिया डिजिटल हो गई है। लोग बिना करेंसी के लोग सॉपिंग करने जाता है। और ऑनलाइन लेनदेन करते है।

किसी ने आज से 7-8 साल पहले सोचा था, कि एक क्यूआर कोड के मदद से पेमेंट कर सकते हैं। ठीक इसी तरह हम आने वाले समय में क्रिप्टोकरंसी का प्रयोग करेंगे। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से पढ़ेंगे क्रिप्टो करेंसी क्या है, कैसे काम करती है और इसके फायदे क्या है और भी इससे से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानेंगे।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है, कैसे काम करती है और इसके प्रकार what is cryptocurrency in hindi

क्रिप्टोकरेंसी क्या है (what is cryptocurrency)

आपको पता ही होगा कि हर देश की अपनी एक करेंसी होती है, जैसे कि हमारे देश भारत का रुपैया है अमेरिका का डॉलर, युवैत का दिनार और अरब का रियाल है। और सभी देश की करेंसी की मान्यता सिर्फ अपने देश तक ही सीमित है। पर क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी करेंसी है, जिसका मान्यता वर्ल्ड वाइड समान होता है।

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है, जो कंप्यूटर अल्गोरिदम पर बनी हुई है। ये डिजिट के रूप में ऑनलाइन रहता है। इसे हम ना छू सकते है और नही हीं इसे पॉकेट में रख सकते है। यह एक वर्चुअल करेंसी है। पहला क्रिप्टोकरेंसी करेंसी जिसका नाम बिटकॉइन है। इसे 2009 में संतोषी नाकामोतो ने बनाया था। और आज के समय में करीब हजार से भी अधिक Cryptocurrency दुनिया में मौजूद हैं।

क्रिप्टोकरेंसी एक डीसेंट्रलाइज करेंसी है। इसका मतलब इस करेंसी पर किसी भी सरकार, एजेंसी, बोर्ड और बैंक का कोई अधिकार नहीं है। इसलिए इसके मूल्य को कोई भी कम या ज्यादा नही किया जा सकता और ना ही इसे निरस्त कर सकता है। इसे इलेक्ट्रॉनिक मनी भी कहा जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे करे (How to invest in cryptocurrency)

आज से कुछ वर्ष पहले cryptocurrency में lnvest करना बहुत मुश्किल होता था। लेकिन आज के समय में cryptocurrency पर बहुत आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं। क्योंकि वर्तमान में Internet पर कहे वेबसाइट और play stor पर कई ऐप मौजूद है। जहां पर हम क्रिप्टोकरंसी में lnvest कर सकते हैं। उनके से best cryptocurrency investment app in India की बात करे तो WazirX app सबसे अच्छा है। यह पर किसी भी cryptocurrency के इन्वेस्ट कर सकते है।

क्रिप्टोकरेंसी का वैल्यू (value of cryptocurrency)

क्रिप्टोकरेंसी दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है। हालांकि दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कुवैती दिनार है, लेकिन क्रिप्टोकरंसी वर्तमान में कुवैती दिनार से हजार गुना जाएगा महंगा है। लेकिन क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू हमेशा एक जगह पर नहीं रहता है, यह ऊपर नीचे होता रहता है। अगर हम क्रिप्टोकरंसी के पिछले रिपोर्ट के मुताबिक बात करें तो यह दिन प्रतिदिन महंगा होता जा रहा है।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है (How does cryptocurrency work)

क्रिप्टोकरेंसी एक ऑनलाइन कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से कम करती है। यह Blockchain पर आधारित है। यहां पर होने वाली हर तरह के Transation का रिकॉर्ड सेव होता है। यहां पर होने वाली गतिविधियों की निगरान Computer द्वारा होता है। इस पृथ्वी को हम crypto currency mini softwar भी कहते है। इसके लिए इंटरनेट पर कई cryptocurrency mini software मौजूद है।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदे

क्रिप्टोकरंसी के प्रकार (Types of Cryptocurrenciey )

Cryptocurrency की बात की जाए तो, पूरी दुनिया में करीब 1000 से भी अधिक cryptocurrency है। उनमें से कुछ करेंसी जो अच्छा परफॉम कर रहा वो Bitcoin है, इसके अलाव भी कई सारे अच्छी करेंसी है।

बिटकॉइन (Bitcoin)

जब हम Cryptocurrency की बात करते हैं, तो बिटकॉइन का नाम ना आए यह हो ही नहीं सकता। क्योंकि दुनिया का सबसे पहला Cryptocurrency Bitcoin हीं है। जिसे 2009 में santoshi nakamoto ने बनाया था। यह एक Digitel currency है, और इसी से online goods और करने में क्या जाता है इसकी प्राइस की बात करें तो 1 बिटकॉइन का कीमत इंडियन रूपया में ₹16 लाख है।

Ethwreum ( ETH)

Ethwreum भी Bitcoin जैसा हीं है। Bitcoin के बाद दुसरा सबसे प्रसिद्ध cryptocurrency है। इसे 2015 में लांच किया गया था। इसके फाउंडर का नाम vitalik Buterin है। यह भी decentralize blockchain best computing platform पर काम करता है। और इस cryptocurrent के टोकन को Ether कहा जाता है।

इस cryptocurrency का यूज ज्यादातर digital token बनाने में मदद करता है। जिसे करेंसी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हाल ही में हार्ड Fork नाम के एक व्यक्ति ने ethereum को दो भागों में विभाजित कर दिया। Ethereum (ETH) और ethereum calssic(ETC)

Litecoin (LTC)

Litecoin को charlies lee ने अक्टूबर 2011 को under the MIT/X 11 license की अंतर्गत खोज की है। जो की google का एंप्लॉय रह चुके हैं। यह भी decentralized to peer to peer cryptography है। जो कि एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर पर रिलीज हुआ है।
इस कोई इनको बनाने के पीछे बिटकॉइन का बहुत बड़ा हाथ है। और इसी कारण से laitecoin के बहुत सारे फ्यूचर बिटकॉइन से मिलते जुलते हैं। लाइटकॉइन के ब्लॉक जेनरेशन के टाइम बिटकॉइन से 4 गुना कम है। इस लिस्ट में ट्रांजैक्शन बहुत जल्द हो जाती है। इसमें Scrypt algorithm का इस्तमाल माइनिंग के लिए किया गया है।

Dogecoin (DOGE)

Dogecoin को बनाने के पीछे बहुत ही इंटरेस्टिंग कहानी है। इस कॉइन को बिटकॉइन से मजाक करने के लिए इसके तुलना कुत्ते से किया गया। जो आगे चलकर एक क्रिप्टोकरंसी का रूप ले लिया। डॉगी को इनका फोन का का नाम Billy Markus है। लाइटकॉइन के तरह इसमें भी Scrypt algorithm का उसे होता है।

Tether (USDT)

यह भी block change technology पर आधारित है। इस कॉइन को स्थिर मुंद्रा अमेरिकन डॉलर और यूरो अंकित अंकित की गई है। को अस्थिरता के रूप में काम करती है। क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करने वालो के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प में से एक है। लेकिन इसमें अस्थिरता का सामना करना पड़ता है।

Binance coin (BNB)

यह एक ऐसी क्रिप्टोकरंसी है जो क्रिप्टो एक्सचेंज एक्सचेंजर है। और वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा एक्सचेंजर 2017 में Binance को लॉन्च किया गया था। अपने प्लेटफार्म को लोगो के लिए सुविधाजनक बनाकर काफी तेजी से विस्तार किया। जो कि सिर्फ $ 0.10 डॉलर था। 3 साल बाद 5200% की वृद्धि हुई। और आज 80 बिलीयन डॉलर के मार्केट कैप के साथ चौथे स्थान पर हैं।

Solana (SOL)

हाल हीं सोलाना कॉइन में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन 2021 क्रिप्टो सूची के अनुसार अपने बेहद सफल उपलब्धि के कारण जिस स्थान पर है। SOL मैं खुद को बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्रिप्टो में से एक साबित कर दिया। इसके अलावा, इसमें कोई असहमति नहीं हो सकती है की SOL एथेरियम के लिए सबसे बड़ा प्रतियोगी हो सता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक SOL टोकन 2021 में 19,662% बढ़ा था।

1 thought on “क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है, इसके प्रकार | what is cryptocurrency in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top