बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिंह का राजनीतिक सफर | Vijay Kumar Sinha Biography in Hindi 

Vijay Kumar Sinha Biography: जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही होगा कि फिर बिहार में सरकार बदली हुई है। और एक बार फिर 28 जनवरी 2024 को जेडीयू और बीजेपी ने मिलकर फिर से सरकार बनाई है। और नए चेहरा बिहार का उपमुख्यमंत्री बना है जिनका नाम विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी है। यह एक भारतीय राजनेता है और वर्तमान में बिहार के उपमुख्यमंत्री हैं। 

विजय कुमार सिंह भारत के एक चर्चित विधायकों में से एक रहे हैं इससे पहले वह एक श्रम संसाधन मंत्री रह चुके हैं। तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से इनके जीवन से जुड़ी हर एक महत्वपूर्ण जानकारी और उनके जीवन, शिक्षा, परिवार, संघर्ष और राजनीतिक सफर के बारे में जानेंगे। अगर आप भी उनके बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बने रहे। 

विजय कुमार सिन्हा की जीवन (Vijay Kumar Sinha Biography)

पूरा नामविजय कुमार सिन्हा
पेशाराजनीतिज्ञ (Politician)
पार्टीभारतीय जनता पार्टी (BJP)
जन्म दिन5 जून 1967
जन्म स्थानतिलकपुर, बिहार ( भारत )
मातासूरमा देवी
पिताशारदा रमन सिंह
भाईज्ञात नहीं
बहनज्ञात नहीं
सकूलज्ञात नहीं
कॉलेजपॉलिटेक्निक कॉलेज, बेगूसराय
योग्यता12th पास, पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग
पत्नीसुशीला सिन्हा (शादी 1986)
बच्चे2 बेटे और 2 बेटियाँ
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
जातीभूमिहार
गृहनगरतिलकपुर, बिहार

कौन है विजय कुमार सिन्हा (who is Vijay Kumar Sinha)

विजय कुमार सिंह एक भारतीय राजनीतिज्ञ है जो भारतीय जनता पार्टी के सदस्य है। और बिहार के रहने वाले हैं जो विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। और साल 2010 में लखीसराय विधानसभा क्षेत्र के विधायक भी रह चुके हैं। वर्तमान समय में बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे है। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर को रविवार 23 तारीख को इस्तीफा दे दिया। सीडचतु और बीजेपी ने गठबंधन बनाए और शाम 24 जनवरी को नई सरकार की गठन की गई। और फिर हर बार की तरह इस बार भी नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बने। तत्पश्चात विजय कुमार सिंह और सम्राट चौधरी को बिहार के उपमुख्यमंत्री बनाया गया। 

विजय कुमार सिन्हा का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Vijay Kumar Sinha birth and early life)

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिंह का जन्म 5 जून 1067 को बिहार के तिलकपुर में हुआ था। इनके पिताजी का नाम शारदा रमन सिंह है, जो जो एक स्कूल के प्रिंसिपल रह चुके हैं, और उनकी माता जी का नाम सुरमा देवी है। इसलिए बचपन से ही उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी रही थी। और पिता उनके शिक्षक थे इसलिए उन्हें पढ़ाई पर भी ध्यान दिया गया। 

विजय कुमार सिंह शिक्षा (Vijay Kumar Sinha education)

विजय सिंह की प्रारंभिक शिक्षा उनके गांव में ही हुआ है। उसके बाद 1987 में पॉलिटेक्निक कॉलेज बेगूसराय से पॉलिटेक्निक की पढ़ाई पूरी की। फिर कुछ समय तक में इंजीनियर के रूप में वह कार्य किया। उसके बाद फिर उनका रुझान धीरे-धीरे राजनीतिक की ओर होने लगा।

विजय कुमार सिंह का विवाह और बच्चे (Vijay Kumar Sinha married and childrens)

विजय कुमार सिंह का विवाह वर्ष 1986 में हुआ था। और उनकी पत्नी का नाम सुशील सिंह है। और उन दोनों को 4 बच्चे भी हैं। दो लड़के हैं और दो लड़कियां हैं।

विजय कुमार सिन्हा राजनेतिक केरियर (Vijay Kumar Sinha political career)

विजय कुमार सिंह ने अपनी राजनीतिक क्रिया की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी (BJP) दल से की। और बिहार के उपमुख्यमंत्री बनने से पहले हुए वे बिहार विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे थे।

इन्होंने पहली बार साल 2005 में लखीसराय विधानसभा क्षेत्र से विधायक के लिए चुनाव लड़े। लखीसराय विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने। और लखीसराय विधानसभा के जनता से उन्हें काफी सपोर्ट मिला और लखीसराय विधानसभा क्षेत्र के लगातार तीन बार विधायक बने।

विजय सिंह जब 13 साल की उम्र के थे तब वार्ड में आयोजित भाजपा के कार्यक्रम में पूर्ण रूप से भागीदारी बने थे। और क्या हुआ 15 साल के थे तो उन्हें दुर्गा पूजा समिति के सचिव के रूप में चुना गया था। उसके बाद फिर भी लगातार तीन बार लखीसराय विधानसभा से विधायक बने फिर बिहार के श्रम संसाधन विभाग के मंत्री भी रह चुके हैं।

विजय सिंह 1983 में अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद अखिल विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए और छात्रों के साथ मिलकर राजनीति में कदम रखा। और लगातार 2 साल तक पॉलिटेक्निक की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी वहां के छात्र नेता रहे। 1985 में मुजफ्फरपुर पॉलिटेक्निक कॉलेज में छात्र संघ के लिए एक अध्यक्ष के रूप में भी चुना गया था।  

उसके पास फिर 1990 में अक्षय कुमार सिंह को राजेंद्र नगर मंडल पटना महानगर के भारतीय जनता पार्टी क्यों उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

FAQ:

Q. विजय कुमार सिन्हा का जन्म कब हुआ?

विजय कुमार सिन्हा का जन्म 5 जून 1967 बिहार के तिलकपुर में एक शिक्षक के घर हुआ था।

Q. विजय कुमार सिन्हा का पूरा नाम क्या है?

विजय कुमार सिन्हा

Q. विजय कुमार सिन्हा किस पार्टी का सदस्य है?

विजय कुमार सिंह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं

Q. विजय कुमार सिन्हा की शादी कब हुआ?

विवाह 1986

Q. विजय कुमार सिन्हा के पत्नी का नाम क्या है?

सुशीला सिन्हा

Q. विजय कुमार सिन्हा के कितने बचे है?

2 लड़के और 2 लड़की है

इन्हे भी पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top