UPSC Exam Mistakes: इन 5 बातों का ध्यान रखकर करें तैयारी प्रथम प्रयास में बने सरकारी अधिकारी

Prepare by keeping these 5 things in mind to become a government officer in the first attempt.UPSC Exam Mistakes: एक IAS, IPS, IFSC और IRS अधिकारी बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विसेज UPSC का परीक्षा पास करना परता है इसके अलबे ऐसा कोई शॉर्टकट  नही जिससे आप civil services अधिकारी बन सकते है। इस एग्जाम के लिए छात्रों को काफी करीब मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर वे एक सफल अधिकारी बन पाते है। 

देश भर में ऐसे कई लोग आपको मिल जाएंगे जो सरकारी नौकरी सपने देखते हैं। वहीं देश में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो UPSC Exam को पास करके देश के सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। पर यह एग्जाम पास करना इतना आसान नहीं।  आपको बता दे कि इस एग्जाम में हर साल लगभग 10 लाख से भी अधिक स्टूडेंट फॉर्म भरते हैं और उनमें से कुछ ही लोग होते हैं जो इस एग्जाम को पास कर पाते है। जो एक IAS, IPS, IRS और IFSC अधिकारी बन पाते है। 

आदि आप एक सफल सरकारी अधिकारी (government officer)  बनना चाहते हैं तो आपको इन 5 बातों को ध्यान रखना होगा। 

  1. Reading previous year’s questions

आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को देखना है। पिछले कुछ सालों में UPSC Exam में किस-किस तरह की क्वेश्चंस पूछे गए हैं। और उसका इलाज करना 

  1. Book, Newspaper and Internet 

यूपीएससी एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए आपको लाइब्रेरी के कुछ किताबें से रेफरेंस लेना है। और करंट अफेयर्स के लिए आपको अखबार का सहायता लेना होगा और और कुछ थोड़ा बहुत सोर्स आपको इंटरनेट से भी इकट्ठा करना होगा। ध्यान रहे कि अगर आप किसी एक विषय की तैयारी अलग-अलग किताबों से करते हैं तो आप इसमें कंफ्यूज हो सकते हैं। 

  1. UPSC Exam preparation  

आप कहीं ऐसे आप प्यार थी को देखे होंगे जिन्होंने कई परीक्षाओं का फॉर्म एक साथ ही भर देते हैं। उन्हें लगता है कि अगर किसी एक एग्जाम में फेल हो गए तो दूसरे में पास होने का उम्मीद बना रहेगा। ऐसा करने से आपको बचना चाहिए। असफलता का कारण यही है क्योंकि सभी एग्जाम का पैटर्न एक जैसा नहीं होता है।

  1. focus on syllabus 

किसी भी प्रकार के छोटे-बड़े एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। तो आपको सबसे पहले अपना सिलेबस पर फोकस करना चाहिए। की एग्जाम में कहां-कहां से प्रश्न बन रहे हैं। 

  1. insist on remembering and reason

यह बात तो क्लियर है कि यूपीएससी एग्जाम्स को आप रट्टा मार के पास नहीं कर सकते हैं। इस एग्जाम के लिए आपको अपनी मेमोरी पावर को स्ट्रांग बनाना होगा। याद करने की क्षमता को बढ़ाना होगा। और इस एग्जाम के लिए रखने की कोशिश कभी मत करना उसे अच्छी तरह से समझने की कोशिश करना

Read this also:UPSC Success  Story: 10वीं और 12वीं में फेल, फिर भी IAS Officer बनी अंजू शर्मा

Read this also:UPSC Success Story: अयोध्या की 21 वर्षीय लड़की ने पहले प्रयास में ऑल इंडिया 13वीं रैंक हासिल की, IAS के बजाय बनी IFS अनोखा चयन!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top