मोटिवेशनल स्पीकर संदीप महेश्वरी का जीवनी परिचय | Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Sandeep Maheshwari वर्तमान समय में युवाओं के लिए प्रेरणादायक और महत्त्वपूर्ण नाम हैं। भारतीय उद्यमियों की एक तेजी से उभरती हुई श्रेणी में संदीप महेश्वरी भी शामिल हैं। उन्होंने बहुत कम समय में इस सफलता को हासिल किया है। संदीप इमेजबाजार.कॉम के संस्थापक और प्रमुख कार्यकारी अधिकारी हैं। इमेज बाजार भारतीय वस्तुओं और व्यक्तियों की छवियों को संरक्षित करने वाली बड़ी ऑनलाइन साइटों में से एक है। उनके पोर्टल में एक लाख से अधिक नए मॉडलों की तस्वीरें हैं। यहाँ तक कि कई हजार कैमरामैन इस वेबसाइट के साथ काम करते हैं।

संदीप ने इस काम के लिए काफी मेहनत की है और सही तरीके से अपने दिमाग का उपयोग किया है। वे भारत में ही नहीं, विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं। संदीप युवाओं को उनके भविष्य के साथ मदद करने के लिए कई सेमिनार आयोजित करते हैं, ताकि उन्हें निराशा से बाहर निकाला जा सके। उनके ‘फ्री मोटिवेशनल लाइफ चेजिंग सेमिनार्स’ भी काफी प्रसिद्ध हैं। 34 वर्षीय संदीप ने अपने जीवन में कई मुश्किलों का सामना किया है, लेकिन उन्होंने उन्हें पार करके अपनी मंजिल को हासिल किया है।

हाल ही में संदीप महेश्वरी अपने विवाद को लेकर काफी चर्चा में है। उन्होंने मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा पर MLM कंपनियां जो बिजनेस के आड़ में स्कीम कर रहे हैं उन पर आरोप लगाया है कि MLM के जरिए आप स्टूडेंट और युवाओं के साथ स्कीम किया जा रहा हैं।

संदीप महेश्वरी की जीवनी (Sandeep Maheshwari biography in Hindi)

Contents

संक्षिप्त परिचय 

पूरा नाम (Full Name)संदीप माहेश्वरी
व्यवसाय (Business)फोटो ग्राफर, उद्यमी, पब्लिक स्पीकर
जन्म तारीख़ (Date of Birth)28 सितम्बर 1980
जन्म स्थान (Birth Place)दिल्ली
उम्र (Age)43 साल
गृहनगर (Home Town)नई दिल्ली
नागरिकता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (caste)बनिया
स्कूल (School)NA
कॉलेज (College)किरोरिमल कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली, दिल्ली
शैक्षणिक योग्यता (Education)बीकॉम
कुल संपत्ति (Net worth)26 करोड़

संदीप महेश्वरी का जन्म और प्रारंभिक जीवन

संदीप महेश्वरी का जन्म 28 सितंबर 1980 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने बचपन से ही बहुत सोचा करते थे और अपने बारे में ज्यादा नहीं बताते थे। उनके पिता एक कारोबारी थे और उनका व्यापार अल्यूमिनियम का था। लगभग दस साल तक यह व्यापार चला, लेकिन फिर बंद हो गया। उन्होंने मां के साथ मिलकर मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनी में शामिल होकर घर में बनी चीजों का व्यापार शुरू किया। इसके बाद भी उन्होंने कई काम किए, जो कुछ दिनों तक चले। 

अंत में, उन्होंने परिवार के लिए पीसीओ का काम किया। जब मोबाइल इतने तेजी से नहीं थे, तो यह काम कुछ समय तक चला। इस समय में, उनकी मां ने इस काम का सहारा दिया।

संदीप महेश्वरी का शिक्षा

संदीप माहेश्वरी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से ही पूरी की उसके बाद कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से वे बीकॉम में स्नातक की, संदीप को परिवारीय और आर्थिक संकट के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी। 2000 में उन्होंने फोटोग्राफी का काम शुरू किया था। प्रारंभ में, उन्होंने कई तरह की प्रयास किए थे इसे पेशेवरता में बदलने के लिए। उन्होंने कुछ मित्रों के साथ एक छोटे से व्यवसाय की भी शुरुआत की थी, लेकिन वे सभी काम असफल रहे। किस्मत ने उनके लिए और कुछ और ही तरीका चुना था। 

संदीप महेश्वरी का वैवाहिक जीवन (Sandeep Maheshwari marriage) 

संदीप महेश्वरी का लव स्टोरी उनके बचपन के समय से ही चलता आ रहता था। वह बचपन से ही रुचि को पसंद करते थे। और रुचि भी पसंद करती थी। पर दोनो ने डिसाइड किया था की जब हम लाइफ सफल हो जाएंगे तब हम दोनो सादी करेंगे।

संदीप महेश्वरी अपने जीवन में सफल होने के बाद ही दोनो ने सादी किया। और आज वो अपना जीवन खुशाली से जी रहे है।और उन दोनो का दो बच्चे भी है। एक लड़का जिसका नाम ह्रदय महेश्वरी और एक लड़की है।

संदीप महेश्वरी का परिवार और बच्चे 

पिता का नाम (Father’s Name)रूप किशोर माहेश्वरी
माताका नाम (Mother’s Name)शकुंतला रानी माहेश्वरी
मेरिटल स्टेटस (Relationship status)विवाहित
बहन ( Sister)एक बहन
पत्नी का नाम (Wife’s Name)रूचि महेश्वरी
बच्चे (Children)बेटा- ह्रदय माहेश्वरी, एक बेटी

संदीप महेश्वरी का कैरियर (Sandeep Maheshwari Career)

संदीप महेश्वरी को शुरुआती समय में काफी असफलताओं का सामना करना पड़ा था और वह काफी निराश हो गए थे। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि आगे हमें करना क्या है। तभी उन्होंने अपनी कमजोरी पर फोकस किया और उसमें बदलाव किए।

उसके बाद उन्होंने फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू किया इसके लिए उन्होंने दो हफ्ते तक फोटोग्राफी का ट्रेनिंग कोर्स भी किया। उसके बाद उन्होंने एक महंगा कैमरा खरीदा और फोटोग्राफी की बिजनेस की शुरुआत कर दी। 

उसके बाद उन्होंने इस बिजनेस में इतनी मेहनत और लगन से काम किया कि बहुत ही कम समय में उन्होंने सक्सेसफुल होकर दिखाएं। यह समय उनके जीवन के लिए एक बहुत बड़ा महत्वपूर्ण समय था क्योंकि उन्होंने अपनी बिजनेस को जीरो से लेकर एक ऊंचाई के मुकाम तक पहुंचा दिया। 

इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने अपने मेहनत से 12 घंटो में  100 मॉडल की फोटो खींचकर विश्व रिकॉर्ड बनाए। और इसलिए उनको लेमका बुक में नाम दर्ज किया गया।

संदीप महेश्वरी का जीवन में बदलाव वाला सेमिनार

संदीप निराशा में थे, लेकिन एक बार उन्होंने एक मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनी के सेमिनार में दोस्तों के साथ हिस्सा लिया। वो उस समय में 18 साल के थे और सेमिनार में कुछ समझ नहीं आया था। उन्हें जो कुछ भी सुना वो सब अनजान सा लगा। उस समय किसी 21 साल के लड़के ने उन्हें निराशा से बाहर निकालने का प्रेरणा दिया। इससे उन्हें नये तरह का उद्यम आरंभ करने की प्रेरणा मिली, और वो भी कि वो अपनी तरह कई युवाओं को जीवन संघर्ष में प्रेरित कर सकते हैं।

अब संदीप ने ठान लिया कि वे 21 साल के लड़के की तरह ही नया उद्यम आरंभ करेंगे। वो उसी कंपनी में गए, पर वहाँ कुछ हाथ नहीं लगा। उन्हें कंपनी ने नहीं रखा, मित्रों ने भी उनकी सहायता नहीं की। इस असफलता ने उन्हें थोड़ा सा पीछे कर दिया, पर हार नहीं मानी। संदीप अपनी गलतियों को सुधारने की सोचने लगे और उन्हें लगा कि शायद साझेदारी पर विश्वास न करके उन्होंने गलती की है। उन्हें यह मालूम पड़ा कि सफलता तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना बहुत ज़रूरी है। उसके बाद उन्होंने कई और असफल प्रयास किये।

संदीप माहेश्वरी के जीवन का महत्वपूर्ण समय

2000संदीप महेश्वरी ने फोटोग्राफी का काम शुरू किया
2001संदीप महेश्वरी ने खुद का कैमरा बैंक दिया और जापानी कंपनी में काम करना प्रारंभ किया
2002दोस्तों के साथ मिलकर इन्होंने एक कंपनी बनाई लेकिन वह भी 6 महीने में ही बंद हो गई
2003इन्होंने मार्केटिंग पर एक पुस्तक लिखी साथ ही कंसलटिंग फॉर्म की स्थापना की और फोटोग्राफी में विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया
2004अपने स्टूडियो में एक फर्म की स्थापना की 
2005फोटोग्राफी की एक वेबसाइट बनाई
2006इमेज बाजार.com की स्थापना की

संदीप महेश्वरी की इमेज बाजार कंपनी की स्थापना

लिमका बुक में नाम दर्ज करने के बाद, संदीप को काफी व्यावसायिक मौके मिलने लगे। उनकी रेकॉर्ड से ही, कई मॉडल्स और विज्ञापन कंपनियाँ उनके पास आने लगीं, और बहुत ही कम अवधि में उनकी कंपनी भारत की सबसे बड़ी फोटोग्राफी एजेंसी बन गई। पैसों की कोई कमी नहीं रही। 

2006 में, संदीप के दिमाग में एक नया ख्याल आया, और उसी ख्याल से उपजी ऑनलाइन इमेज बाजार शेयरिंग साइट। यह देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फोटोग्राफी कंपनी है। उनके पास अब लगभग 7000 से भी ज्यादा क्लाइंट्स हैं जो 45 देशों से हैं। 

अब संदीप शेयरिंग पर सेमिनार देते हैं और लाखों युवाओं को प्रेरित करते हैं।

संदीप महेश्वरी का अवार्ड और सम्मान

उन्हें “Entrepreneur India Summit” द्वारा 2014 में क्रिएटिव एंट्रेप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2013 का पुरस्कार प्रदान किया गया। “Business World” पत्रिका ने उन्हें शीर्ष उद्यमी के रूप में चुना गया। ग्लोबल मार्केटिंग फोरम ने उन्हें स्टार यूथ एचिवर के रूप में चुना। ब्रिटिश हाई कमीशन ने उन्हें युवा उद्यमी का पुरस्कार प्रदान किया। ईटी नाउ चैनल ने उन्हें शीर्ष उद्यमी का पुरस्कार दिया। इसके साथ-साथ कई चैनलों ने इन्हें वर्ष का उद्यमी घोषित किया।

संदीप महेश्वरी का नेटबर्थ (Sandeep Maheshwari Net-worth) 

संदीप महेश्वरी का एक समय ऐसा भी था कि उन्हें घर की आर्थिक स्थिति के कारण उन्हें अपना पढ़ाई बीच में छोड़ना पड़ा था परंतु आज के समय में उन्होंने जो अपनी मेहनत और लगन से जो मुकाम हस की है वह काफी सराहनीय है। 

सोशल मीडिया के रिपोर्ट के मुताबिक उनका कुल संपत्ति लगभग दो मिलियन डॉलर बताया जा रहा है जो भारतीय रुपए में लगभग 15 करोड़ के आसपास होता है। उनके इनकम का मुख्य स्रोत की बात करें तो लाइव कंसल्टेशन और इमेज बाजार है जिसे हो महीने में 10 से 50 लाख तक का रनिंग कर लेते हैं। और यूट्यूब की बात करें तो उन्होंने यूट्यूब का मोनेटाइजेशन बंद करवा रखे हैं इसलिए उससे उनका कोई इनकम नहीं होता।

संदीप महेश्वरी की अनमोल वचन

संदीप माहेश्वरी का मानना है कि हर किसी के अंदर उसका गुरु होता है। सही समय पर आप उस गुरु की अनुभूति कीजिए। संदीप अब युवाओं के लिए गुरु की तरह है। लोग उनके द्वारा कहे गए शब्दों को ध्यान से सुनते हैं और अपने जीवन में लाने की कोशिश भी करते हैं।

संदीप के जीवन का सबसे बड़ा शब्द है ‘आसान’। उनका मानना है जीवन में कुछ भी कठिन नहीं है, सभी कुछ आसान है। सिर्फ पूरी शिद्दत से आप खुद के लक्ष्य के पीछे लगे रहिए।

वे कहते हैं –

‘यदि आपके पास चीजों का आधिक्य है तो आप उसे सिर्फ अपने लिए ही संरक्षित ना रखें,उसे जरूरतमंदों के साथ शेयर करें।’

सभी से सीखो पर सबका अनुसरण मत करो।

मनुष्य की सबसे संरचनात्मक और विनाशात्मक चीज है उसकी लालसा।

ना भागना है, ना रूकना है, बस चलते जाना है। पैसे की उतनी ही जरूरत है जितना गाड़ी में पेट्रोल।

जब भी कठिनाइयों से डरो तो अपने से नीचे के लोगों को देखो। 

संदीप महेश्वरी की पसंदीदा किताबें (Sandeep Maheshwari Books)

संदीप महेश्वरी ने एक किताब लिखी है जिसका नाम है ‘अ स्माल बुक टू रिमांइड यू समथिंग बिग’ है। इस किताब को भारत के  युवा वर्ग के लोगो ने काफी पसंद भी किया जाता है।

  • श्रीमद्भगवद गीता
  • टाओ टे चिंग – लाओ जू
  • फ्लो: दी साइकोलॉजी ऑफ़ ऑप्टीमल एक्सपीरियंस – मिहाई केमिलाहई
  • अनलिमिटेड पॉवर – अन्थोनी रोब्बिंस
  • दी मैजिक ऑफ़ थिंकिंग बिग – डेविड जे. सचवार्त्ज़
  • थिंक एंड ग्रो रिच – नपोलियन हिल
  • मार्केटिंग मैनेजमेंट – फिलिप कोटलेर
  • सी यू एट दी टॉप – जिग जिगलर
  • दी पॉवर ऑफ़ नाव – एकहार्ट टोल्ले
  • पवित्र बाइबिल
  • रूमी – फर्रुख धोंडी
  • यू कैन हील योर लाइफ – लौइसे एल. हैय
  • पॉवर प्राणायाम – डॉ. रेनू महतानी
  • दी सुप्रीम योगा – योगा वसिस्ट
  • अवधूत गीता– नन्दलाल दशोरा
  • अष्टावक्र गीता– नन्दलाल दशोरा
  • कोर ऑफ़ दी योग सूत्र – बी.के.एस अयेंगर
  • फ्रीडम फ्रॉम दी नोन – जिद्दु कृष्णामूर्ति
  • गाँधी ओन पर्सनल लीडरशिप – आनंद कुमारस्वामी
  • हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल – डेल कारनेज
  • दी पॉवर ऑफ़ पॉजिटिव थिंकिंग – नार्मन विन्सेंट पीएल

संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा से जुड़ी विवादें

मासूम महारूम की तरह बाज़ारों के विचारकों द्वारा निकाले जाने वाले कड़वे सवालों से जीवन की ओर दौड़ते हैं। वे अपनी राह खुद ढूंढते हैं, पर उसका अंत महसूस नहीं किया जाता। संदीप का अनुभव इसी बात का साक्षात्कार है। विवेक बिंद्रा के साथ हुए इस विवाद का जिक्र करते समय, वे उनके खिलाफ होने वाले विवादों को नकारते हैं।

यहां संदीप ने खुद की ओर से धमकी की घटना को बताया है, जो किसी भी संकट में न कानूनी हैं, न ही व्यवस्थात्मक। संदीप ने यह भी स्पष्ट किया है कि वे किसी भी माध्यम से या भय की दहशत में अपने दृढ़ संकल्पों से विचलित नहीं होंगे। यह विवाद आम लोगों के मान-सम्मान और स्वाधीनता के अधिकार को भी प्रभावित कर सकता है, जो कि सामाजिक सुरक्षा का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है।

संदीप महेश्वरी की सोशल मीडिया अकाउंट (Sandeep Maheshwari social media account)

ट्विटर पेज लिंक (Twitter Page)Click here
फेसबुक पेज लिंक (Facebook Page)Click Here
इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram Account)Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top