Vivek Bindra: मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवनी, उम्र, शिक्षा, पत्नी, केरियर, अवॉर्ड और नेट वर्थ

Dr. Vivek Bindra Age, Height, weight, family, education, career, Marriage, Wife, children, Net worth income, motivation speaker, Businessman, leadership consultant and successful business coach

हमारे देश में के सारे प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर और आज हम यह कैसे हैं मोटिवेशनल स्पीकर के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिन्हें भारत का हीं नहीं बल्कि एशिया सबसे बड़ा motivation speaker में से एक माना जाता है। जी हां हम आज bada business के फाउंडर विवेक बिंद्रा के बारे में बात करने जा रहे है। जिनके नाम पर कई सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है जो यूट्यूब और बड़ा बिजनेस कंपनी के जरिए लोगो को बिजनेस करना सिखाते हैं। आपको बता दे की इनका यूट्यूब चैनल दुनिया की सबसे बड़ा बिजनेस एजुकेशन चैनल है। और उनका फैन फॉलोइंग युवा में ज्यादा है। 

हालांकि हाल फिलहाल विवेक बिंद्रा और मोटिवेशनल स्पीकर संदीप महेश्वरी के काफी कंट्रोवर्शियल चल रही है। जिस कारण से सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, इंटरनेट आदि जगहों पर चर्चा का विषय बना है। के जीवन के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से Vivek Bindra Biography in HindI के बारे मे विस्तार से जानते है। 

Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi

डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवनी (Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi)

Contents

संक्षिप्त परिचय

नामविवेक बिंद्रा
जन्म5 अप्रैल 1982
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
उम्र41 वर्ष (2023)
राशि_____
पताA- 214, दूसरी मंजिल, चरण 1, ओखला औद्योगिक क्षेत्र, नई दिल्ली
स्कूलसेंट जेवियर्स स्कूल, दिल्ली
कॉलेजएमिटी बिजनेस कॉलेज, नोएडा
शैक्षिक योग्यताMBA
ऊंचाई5 फीट 9 इंच
वजन68 केजी
आँख का रंगकाला
बालों का रंगकाला
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पेशामोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेस कोच
हॉबीखेलना
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
गृहनगरदिल्ली

डॉ. विवेक बिंद्रा कौन है? (Who is Dr. Vivek Bindra?)

विवेक बिंद्रा एक प्रसिद्ध यूट्यूबर हैं, जो बिजनेस के क्षेत्र में उनका यूट्यूब चैनल सबसे बड़ा है और वहां वे बिजनेस से जुड़ी जानकारी साझा करते हैं।

इसके साथ ही, विवेक बिंद्रा एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त motivational speaker, leadership consultant और successful business coach भी हैं। उनकी कंपनी नई दिल्ली में स्थापित है और वे उसके संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं।

उन्होंने अपने मोटिवेशनल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से लाखों-करोड़ों लोगों के जीवन को परिवर्तित किया है और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने विभिन्न प्रकार के बिजनेस स्ट्रैटेजी के मामले में मदद भी की है।

उनके यूट्यूब चैनल पर वे अनेक प्रकार की टिप्स देते हैं जो आपको अच्छी कमाई करने में मदद कर सकती हैं। विवेक बिंद्रा के यूट्यूब चैनल पर उनकी अनुभव से भरी बातें और जानकारी से लोग प्रेरित होते हैं। 

विवेक बिंद्रा का जन्म और परिवार (Vivek Bindra’s birth and family)

महान उद्यमी विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1982 को भारत के दिल्ली शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम कुलवंत राय बिंद्रा था, जिनकी दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु विवेक के तीन साल के होने पर ही हो गई थी। इसके बाद, उनकी मां ने दूसरी शादी कर ली।

आर्थिक रूप से, उनकी परिस्थितियाँ सामान्य थीं। लेकिन विवेक ने कठिनाइयों और संघर्षों का सामना किया और मेहनत की। उन्होंने कई बार अपने बिजनेस में सफलता नहीं प्राप्त की, पर उन्होंने हार नहीं मानी। वे हमेशा आगे बढ़े और आज एक सफल व्यापारी बने हैं।  

विवेक बिंद्रा की शिक्षा  (Vivek Bindra’s education)

विवेक बिंद्रा की शिक्षा की बात करें, तो वे बचपन से ही अच्छे छात्र रहे हैं। उन्होंने स्कूल में पढ़ाई की शुरुआत की थी जब वे दसवीं कक्षा में थे। बचपन में ही उन्हें व्यापार में रुचि हो गई थी। उनका खेल में भी बहुत दिलचस्पी था, और वे स्कूल की खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया करते थे और बहुत अच्छे खिलाड़ी थे। उन्होंने कई खेलों में भाग लेकर कई पुरस्कार भी जीते हैं। यहाँ तक कि उन्होंने खो-खो खेल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी खेला है।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को दिल्ली के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से पूरा किया। वहाँ उन्होंने 11वीं और 12वीं कक्षा में कॉमर्स से अध्ययन किया। उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज से BBA की डिग्री प्राप्त की, और उसके बाद AMT यूनिवर्सिटी, नोएडा में प्रवेश लिया। 2005 में वहाँ से उन्होंने MBA की डिग्री हासिल की। 

डॉ. विवेक बिंद्रा का प्रारंभिक जीवन (Dr. Vivek Bindra’s early life)

डॉ. विवेक बिंद्रा ने कभी भी अपने परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन उन्होंने अपने वीडियो में एक बार बताया था कि जब वह सिर्फ 3 साल के थे, तब उनके पिताजी का निधन हो गया था। पिताजी के निधन के बाद, उनकी माँ ने दूसरी शादी कर ली और एक नया परिवार बना लिया, जिसमें विवेक को अकेलापन का सामना करना पड़ा। 

उसके बाद, विवेक बिंद्रा कभी अपनी छुट्टियों को चाचा या बुआ के घर बिताते थे और अधिकांश समय वह अपने स्कूल के हॉस्टल में रहते थे। विवेक बिंद्रा एक सफल व्यक्ति, एक सफल पिता और एक सफल पति भी हैं। उनकी पत्नी का नाम गीता सबरवाल है और उनके बेटे का नाम माधव बिंद्रा है। 

उन्होंने 4 साल तक सन्यासियों के साथ अपना जीवन बिताया जिससे उनका एक छोटा सा परिवार भी सन्यासियों के समूह में शामिल हो गया। 

विवेक बिंद्रा की बिजनेस कोच की केरियर (Vivek Bindra’s career as a business coach)

विवेक बिंद्रा, जब वह बिंद्रावन में रहकर सन्यासी जीवन बिता रहे थे, तब उनके गुरु ने उनकी बिजनेस क्षमता को पहचाना। वह देखे कि विवेक बिंद्रा के पास बिजनेस के लिए अद्भुत रणनीति है, वे दूसरों को जल्दी समझ लेते हैं और उन्हें कन्विंस कर पाते हैं, साथ ही उनका भागवत गीता में भी अच्छा ज्ञान था। गुरु के मार्गदर्शन में, विवेक को सन्यासी जीवन से निकालकर मोटिवेशनल स्पीकर और कॉर्पोरेट सेक्टर में प्रवेश करने की प्रेरणा मिली।

विवेक बिंद्रा ने अपने गुरु की सिखाई हुई बातों का पालन करते हुए में बहुत जल्दी सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच गए। आज, वे एक मोटिवेशनल स्पीकर, कॉर्पोरेट ट्रेनर, और एक अच्छे बिजनेस कंसल्टेंट हैं।

विवेक बिंद्रा जब MBA कर रहे थे, तब उन्होंने ब्रह्मचारी बनने का निर्णय लिया और बिंद्रावन चले गए। वहां, उन्होंने ब्रह्मचारी की तरह सेवा, भिक्षा मांगना, और विद्या का अध्ययन किया। बिंद्रा सर के अनुसार, यह वक्त उनके जीवन का महत्वपूर्ण दौर था, जिसे वे अपने असली एमबीए मानते हैं। विवेक ने वहां भागवत गीता का अध्ययन किया और ढेर सारे शास्त्र पढ़े। MBA के अंतिम वर्ष तक, वे वृंदावन में ही रहे, जिससे उनका जीवन पूरी तरह से बदल गया।

विवेक कॉलेज से निकलने के बाद, उनकी दोस्ती सन्यासी से हुई, जिसके फलस्वरूप उन्होंने इंटेलेक्चुअल की दुनिया में प्रवेश किया। उनका यह सफर ही उन्हें अपनी आदिवासी मानने वाले बना दिया, जो कि विवेक बिंद्रावन की ओर ले गया।

विवेक बिंद्रा की बड़ा बिजनेस कंपनी की स्थापना (Establishment of Vivek Bindra’s big business company)

2019 में विवेक बिंद्रा ने ‘बडाबिजनेस प्राइवेट लिमिटेड’ कंपनी की स्थापना की थी, और वे इस कंपनी के मालिक हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक बिजनेस ट्रेनर के रूप में की थी। 

उनके पास विभिन्न बड़े क्लाइंट्स हैं, जो उनसे बिजनेस सलाह लेने आते हैं। वे बड़े यूनियन मामले, कंपनी के कर्मचारियों के मुद्दे, और व्यापारिक संबंधित विभिन्न समस्याओं का समाधान करते हैं। इस कारण, उनकी मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

विवेक बिंद्रा की यूट्यूब चैनल की शुरुआत (Vivek Bindra launches YouTube channel)

विवेक बिंद्रा का यूट्यूब चैनल “Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker” बहुत प्रसिद्ध है। इस चैनल को वर्ष 2013 में शुरू किया गया था और आजकल इसमें 21 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। जब इस चैनल की शुरुआत हुई थी, तब उन्होंने अंग्रेजी में वीडियोस बनाए थे, लेकिन वो ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हुए। बाद में विचार किया गया कि इसमें हिंदी में वीडियोस बनाएं, जो लोगों को अच्छा लगा। उन्होंने मार्केट में धीरे-धीरे पहचान बनाई।

इसके बाद, विवेक ने अपने चैनल पर पॉपुलर ब्रांड्स के केस स्टडीज के वीडियो अपलोड करना शुरू किया, जो लोगों को अच्छी तरह से पसंद आये। उनकी लगातार मेहनत ने उनके सब्सक्राइबर्स को बढ़ाया, और अब वे बेहतरीन वीडियो बनाने में पूरी मेहनत कर रहे हैं। कुछ समय पहले, बिंद्रा ने अपने सब्सक्राइबर्स की मांग के हिसाब से बिजनेस और केस स्टडीज पर वीडियो बनाना शुरू किया।

आजकल, विवेक बिंद्रा एक सफल यूट्यूबर हैं जो मोटिवेशनल वीडियो बनाते हैं, जो लाखों-करोड़ो लोगों को प्रेरित करते हैं। 

विवेक बिंद्रा के द्वारा लिखी गई किताब (Book written by Vivek Bindra) 

  • Double Your Growth Through Excellent Customer Service Book (2014)
  • Effective Planning And Time Management Book (2016)
  • Everything About Corporate Etiquette (2016)
  • Everything About Leadership (2018)
  • From Pocket Money To Professional Salary Book (2018)

 डॉ. विवेक बिंद्रा की उपलब्धियां (Achievements of Dr. Vivek Bindra)

  • 2012 में, मारुति के द्वारा विवेक बिंद्रा को ‘बेस्ट कॉरपोरेट ट्रेनर’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 2017 में, टाइम्स ऑफ इंडिया ने उन्हें ‘दुनिया का बेस्ट बिजनेस कोच’ अवार्ड से नवाजा।
  • ITI रुड़की ने उन्हें ‘मोस्ट इंस्पिरेशनल कीनोट स्पीकर’ का पुरस्कार दिया।
  • उन्हें ‘एशिया का बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर’ का पुरस्कार भी प्रदान किया गया। 

विवेक बिंद्रा नेट वर्थ इनकम (Vivek Bindra Net Worth Income)

क्या आपको पता है, डॉक्टर विवेक बिंद्रा का नेटवर्थ वर्तमान में कितना है? डॉक्टर विवेक बिंद्रा की कंपनी वर्तमान में 3000 करोड़ से अधिक की मूल्यांकन हो चुकी है। वह एक तेजी से बढ़ती हुई कंपनी का मालिक मानी जाती है। उन्होंने 2019 में अपनी कंपनी की शुरुआत की थी और सिर्फ 3 साल में उनकी कंपनी की मूल्यांकन 3000 करोड़ तक पहुंच गई है। 

लेकिन यह कंपनी की मूल्यांकन है, और वर्तमान समय में डॉक्टर विवेक बिंद्रा की संपत्ति और उनकी वार्षिक कमाई का अनुमान लगाएं तो कुछ सूत्रों के अनुसार उनकी सालाना कमाई लगभग $6.5 मिलियन डॉलर या 50 करोड़ रुपये है। 

विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच हुई विवाद (Controversy between Vivek Bindra and Sandeep Maheshwari)

विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच हाल ही में एक बड़ी कंट्रोवर्सी हुई है। संदीप माहेश्वरी एक मोटिवेशनल इवेंट में शामिल थे। वहां, एक बच्चा बड़े बिजनेस के बारे में बात कर रहा था और बता रहा था कि उसने एक कोर्स खरीदा था और कैसे उससे उसे लाभ नहीं हुआ। संदीप ने उस बच्चे से कहा कि वह अपनी बातें सही तरीके से बताएं और बिजनेस को ठीक से समझाएं। बच्चा ने फिर कहा कि उसने 35 हजार रुपये का कोर्स खरीदा और वह बर्बाद हो गए। 

संदीप ने पूछा कि यह सब लोगों को पहले से पता होता है तो उसने कहा कि वह तब ही जान पाएंगे जब वह कोर्स खरीदेगा। इसके बाद संदीप ने यह भी कहा कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर कई अच्छे कंटेंट हैं। इस बात को लेकर विवाद बढ़ गया और इससे विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच तनाव बढ़ गया है।

विवेक बिंद्रा सोशल मीडिया के माध्यम से संदीप माहेश्वरी के बीच यह बात रखी।:- विवेक ने संदीप माहेश्वरी से अपने शो में बुलाने का प्रस्ताव रखा है, ताकि उन दोनों के बिजनेस आइडिया पर खुलकर चर्चा हो सके। संदीप माहेश्वरी ने बताया कि विवेक ने उनकी यूट्यूब टीम को लीगली धमकी दी है, और उनके कर्मचारियों को उनके घर भेजा गया है। वे भयभीत नहीं हैं और स्पष्ट किया है कि वे खुलकर बिजनेस से संबंधित चर्चा करने के लिए तैयार हैं। 

विवेक बिंद्रा फ्री MBA कोर्स और सोशल मीडिया लिंक (Vivek Bindra Free MBA Course, social media link)

websitewww.badabusiness.com
www.vivekbindra.com
Instagram Click here 
Facebook Click here 
Twitter Click here 
LinkedIn Click here 
YouTube Channel Click here 
Free Bada  Business MBA Course Ragister Now
Business inquiry Click here 

अन्य पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top