IPS success story: NASA में नौकरी छोड़ कर की UPSC की तैयारी कई असफलता के बावजूद IPS Officer बनकर पूरा किया सपना 

IPS success story: अनुकृति शर्मा एक बजुर्ग महिला को उनके घर में बिजली कनेक्शन लेने में मदद की थी। इसके लिए आईपीएस अनुकृति शर्मा को सोशल मीडिया पर काफी तारीफ की गई। अनुकृति शर्मा के संघर्ष जीवन के बारे में कुछ लोग IPS ज्वाइन करने के बाद जानते हैं। वही ऐसे कुछ ही लोग हैं जो यहां तक पहुंचने की यात्रा के बारे में जानते है। इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि उन्होंने किस तरह से कई असफलताओं का सामना करते हुए अपना सपना पूरा किया। 

आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा मुख्य रूप से राजस्थान के अजमेर शहर के रहने वाली है। उनके पिताजी 20 पॉइंट डिपार्टमेंट में काम करते हैं और उनकी माताजी जो एक अध्यापिका है। वह से ही बधाई में बहुत अच्छी थी और बचपन में ही सोच ली थी की एक आईपीएस अधिकारी बनेगी।  

IPS Anukriti Sharma Education qualification 

अनुकृति शर्मा का जन्म एक शिक्षित परिवार में हुआ था,  बचपन से हीं पढ़ाई पर ज्यादा फोकस दिया गया। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूलों की शिक्षा इंडो भारत नेशनल स्कूल, जयपुर से पूरी की। जवान अभी पढ़ाई करने के लिए कोलकाता चली गई और भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान से BSMS की बढ़ी पूरी की। 

Anukriti Sharma and Vaibhav Mishra

अनुकृति शर्मा जब स्कूल में थी उसे समय उन्हें वैभव मिश्रा से मुलाकात हुआ था। तब दोनों के बीच एक अच्छी दोस्ती थी। धीरे-धीरे दोस्ती प्यार में बदल गया। दोनो को साल 2012 में ह्यूस्टन, टेक्सास में राइस यूनिवर्सिटी में P.hd कार्यक्रम के लिए चुना गया। वैभव मिश्रा ने अनुकृति शर्मा को अमेरिका ले जाने की इच्छा जताई. लेकिन उनके परिवार वालो ने उन्हें जाने से पहले सड़ करने की सलाह दी। परिवार वालो का बात मानकर साल 2013 में दोनो ने सादी कर ली। और फिर अमेरिका चली गई।

NASA ने नौकरी की प्रस्ताव भेजा

अनुकृति शर्मा ने बताया कि उन्हें P.hd की पढ़ाई के दौड़न ही उन्हें एक अमेरिकन कंपनी से प्रस्ताव आया था। उन्हें NASA द्वारा नियुक्त उन्हें ज्वालामुखी पर शोध करने के लिए नियुक्त किया गया था। मीडिया के रिपोर्ट के मुताबिक बात करें तो वह दोनों का सैलरी प्रतिमा 2 लाख रुपया था। हालाकि वे दोनों कुछ समय बाद इंडिया वापस आ गए। अनुकृति ने साल 2014 में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) Junior Research Philosophy परीक्षा में 23 वें रैंक हासिल की थी। वही इनके पति वैभव मिश्रा ने इस परीक्षा में टॉप किया था। 

UPSC Exam protection 

उसके बाद अनुकृति और वैभव सिविल सर्विसेज  UPSC EXAM  की तैयारी के लिए बनारस चली आई। UPSC के बधाई के दौरान दोनो एक दूसरे को मदद करते थे। 

अनुकृति और वैभव ने अपना पहला UPSC Exam साल 2015 में दी थी। लेकिन इस बार केबल प्रीलिम्स को ही पास कर पाई थी, दूसरी अटेम्प्ट में प्रीलिम्स भी पास नहीं कर पाई थी। ओके बाद तीसरा अभ्यास में प्रीलिम्स और मेंस पास कर गई थी लेकिन इन्टरव्यू ठीक नही रहा था इस कारण से इस बार भी मैरिट लिस्ट में जगह नहीं बना पाई।  

उसके बाद वे अपनी गलतियों पर गौर करने लगी की आखिर हम कहा गलती कर रहे है। फिर उन्होंने अपनी गलतियों को सुधार साल 2018 में उन्होंने अपना चौथा अटेम्प्ट दिया। इस बार UPSC पास कर गई और ऑल इंडिया 355वीं रैंक हासिल की। इस लिए उन्हें भारतीय राजस्व विभाग (IRS) पद के लिए चुना गया। 

लेकिन उन्हें एक IPS अधिकारी बनाना था, इसलिए उन्होंने 2020 में पांचवीं बार यूपीएससी का एग्जाम दी। और आईपीएस अधिकारी बनकर अपने सपने को पूरा किया। IPS अनुकृति शर्मा वर्तमान समय में बुलंदशहर के सहायक पुलिस  अधीक्षक के रूप में कार्य कर रही है। और उनके पति दिल्ली में एक शिक्षक के रूप में कर रहे है।

Read this Also: UPSC Exam: जानिए एक IAS officer की सलाह UPSC की तैयारी के लिए कोचिंग जरूरी है या नहीं है

Read this Also:IPS Anshika Verma success story: इस खूबसूरत IPS महिला के सामने बॉलीवुड एक्ट्रेस भी फेल है, बिल्कुल मॉडल की तरह दिखती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top