IPS Anshika Verma success story: इस खूबसूरत IPS महिला के सामने बॉलीवुड एक्ट्रेस भी फेल है, बिल्कुल मॉडल की तरह दिखती है

IPS Anshika Verma success story: UPSC का एग्जाम तो कई लोग देते हैं पर उसमें से कुछ ही लोग IAS और IPS अधिकारी बन पाते हैं। क्योंकि इसे भारत का सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है, और इस एग्जाम को पास करने के लिए तीन चरणों से गुजरना पड़ता है। रिलायंस मेंस और इंटरव्यू तीनों चरणों में क्वालीफाई करने के बाद ही एक IAS और IPS अधिकारी बनता है। 

उत्तर प्रदेश, प्रयागराज के रहने वाली अंशिका वर्मा मूवी लोगों में से एक भेजो UPSC का एग्जाम पास करके एक IPS अधिकारी बनी है। जो UPSC के पहले अटेम्प्ट में फेल हो जाती है पर दूसरे अटेम्प्ट में UPSC क्वालीफाई कर जाती है। तो आए हम इस IPS officer के सफलता के बारे में जानते हैं। 

IPS Anshika Verma education qualification

अंशिका वर्मा उत्तर प्रदेश के संगम नगरी प्रयागराज के रहने वाली है, जो प्रथम प्रयास में असफल रहे परंतु दूसरे प्रयास में सफल रही और एक सफल आईपीएस ऑफिसर बनी। उन्होंने कर दिखाया की मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती। 

IPS Anshika Verma UPSC exam preparation 

अंशिका वर्मा का जन्म और पालन पोषण प्रयागराज में हुआ है और उन्होंने UPSC एग्जाम्स की तैयारी प्रयागराज से ही की है। ज्यादातर लोग यूपीएससी की तैयारी करने के लिए दिल्ली के मुखर्जी नगर जाते हैं। मगर अंशिका वर्मा ने बिना दिल्ली के प्रयागराज में रहकर यूपीएससी की तैयारी की वह भी बिना कोचिंग के एग्जाम्स क्वालीफाई की। वह पहले अटेम्प्ट में असफल रहे पर दूसरे अटेम्प्ट में एग्जाम क्वालीफाई कर गई। अंशिका के पिता बिजली विभाग के रिटायर कर्मचारी हैं और उनके मन एक हाउसवाइफ है।

आपको बता दे की अंशिका एक इंजीनियर है जिन्होंने अपने प्राथमिक स्कूल की शिक्षा नोएडा से पूरी की है। उसके बाद साल 2018 में गलगोटिया कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर में B.Tec की डिग्री प्राप्त की है। 

UPSC first attempt

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद और फिर अपना घर प्रयागराज वापस चली आई और उन्हें रहकर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करनी शुरू कर दी। और पहली बार एग्जाम साल 2019 में, पर उन्हें सफलता हासिल नहीं हुआ। क्योंकि इस समय उनका कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं था, इसलिए वे इस बार असफल हो गई। असफलता हासिल होने के बाद भी उन्होंने हाथ नहीं मानी और मेहनत करती रही।

UPSC second attempt 

उसके बाद अंशिका ने अपनी साड़ी गलतियों को सुधार की कहां-कहां हुआ मिस्टेक कर रही थी और अपने सिलेबस पर फोकस की फिर उन्होंने अपना दूसरा अटेम्प्ट साल 2020 में दी. इस बार वह सफल रही और प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू में भी अच्छा नंबर हासिल की। आपको बता दें कि उन्होंने ऑल इंडिया 136 रन प्राप्त किए थे, IPS Officer का पद मिला था और उन्हें उत्तर प्रदेश केडर दिया गया था

Raed his also: IAS Hitesh Meena Success Story : IAS हितेश मीणा ने कहा मुझे किताब और एग्जाम बता दो और फिर मेरे से आगे कोई निकल के दिखा दे

Raed his also:IAS Priyanka Goyal Success Story: UPSC में 5 बार फेल हो जाने के बाद भी बनी IAS Officer 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top