IAS Success story: मॉडल की तरह दिखने वाली है यह लड़की बिना कोचिंग के दूसरे प्रयास में बनी IAS Officer 

Pallavi Mishra IAS Success story:संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश के सबसे बड़ी कठिन एग्जाम है। और इस एग्जाम में लगभग 10 लाख से भी अधिक उम्मीदवार फॉर्म भरते हैं पर उनमें से कुछ ही लोग होते हैं जो सफलता प्राप्त कर पाते हैं और एक सफल अधिकारी बन पाते हैं। 

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी में लोग दिन रात एक कर देते हैं, और इस मुकाम को हासिल करने के लिए रोजाना 9 से 12 घंटे की कड़ी मेहनत करते हैं। पर हम जिस IAS Officer के बारे में बात करने जा रहे हैं उन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी एक्जाम को क्वालीफाई किए। जिन्होंने पहला अटेम्प्ट में तो नहीं पर दूसरे अटेम्प्ट में प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू तीनों क्वालीफाई कर गई और (Pallavi Mishra IAS rank) ऑल इंडिया 73वें रैंक प्राप्त की और एक सफल आईएएस अधिकारी बनी। 

IAS Pallavi Mishra Biography in Hindi

पल्लवी मिश्रा का जन्म उत्तर प्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था, उनका जन्म एक संपन्न समृद्ध और शिक्षित परिवार में हुआ था। उनके पिताजी का नाम अजय मिश्रा है जो की एक सीनियर वकील (senior lawyer), उनकी माता जी का नाम प्रोफेसर डॉक्टर रेनू मिश्रा है जो की एक सीनियर साइंटिस्ट (Senior Scientist) है। और उनका एक बड़ा भाई नाम आदित्य मिश्रा जो एक आईपीएस (Aditya Mishra IPS) है और फिलहाल इंदौर में डीसीपी पद पर कार्यरत हैं। पल्लवी अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार वालों को और खासकर अपने बड़े भाई आदित्य मिश्रा को देते हैं। 

IAS Pallavi Mishra Education

IAS पल्लवी मिश्रा की प्रारंभिक शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भोपाल से ही पूरी की है और डॉ की पढ़ाई के लिए दिल्ली चली गई और दिल्ली नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से डॉ की पढ़ाई पूरी की। उन्हें संगीत में बहुत रुचि था इसलिए उन्होंने डॉ की पढ़ाई खत्म करने के बाद संगीत में MA की पढ़ाई पूरी की। आपको यह भी बता दे की वह बचपन से ही स्वर्गीय पंडित सिद्धराम कोखर से संगीत सीखा करती थी।

UPSC Exam preparation

पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज एग्जाम यूपीएससी की तैयारी करने लगी। और प्रतिदिन 9 से 12 घंटा पढ़ाई किया करते थे लेकिन फिर भी जब साल 2021 में UPSC Exam का पहला प्रयास में फेल हो गई। फिर भी उन्होंने हार नहीं माना और ईमानदारी से मेहनत करती गई। उन्होंने इस एग्जाम में फेल होने का कारण भी बताया कि उस समय उनका निबंध का कॉन्सेप्ट ठीक से क्लियर नहीं था।  

2nd attempt UPSC exam

इसके बाद उन्होंने अपनी गलतियों को सुधार और निबंध की काफी प्रेक्टिस की उसके बाद साल 2022 में उन्होंने अपना यूपीएससी एग्जाम का दूसरा अटेम्प्ट दिया। और इस पर प्रीलिम्स, मेंस ओर इंटरव्यू तीनों क्वालीफाई कर गई। और ऑल इंडिया 73 रैंक प्राप्त की। और एक सफल आईएएस ऑफिसर बनी। आपको बता दे की इस एग्जाम की तैयारी का श्रेय अपने परिवार और खासकर अपने बड़े भाई को देते हैं जो हमेशा उन्हें मोटिवेट करते रहते थे। 

IAS Pallavi Mishra Instagram account

आईएएस पल्लवी मिश्रा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। अरुण के इंस्टाग्राम पर लगभग 30 हजार से भी अधिक फॉलोअर है। और सोशल मीडिया पर हमेशा नई-नई पोस्ट करते रहती हैं। 

IAS work profile

पल्लवी मिश्रा एक आईएएस अधिकारी बनकर क्लाइमेट चेंज पर कार्य करना चाहती है और साथ ही सरकार के सभी सरकारी योजनाओं को महिलाओं तक पहुंचाने की कोशिश करेगी जो उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी हो। वह चाहती है कि भारत के हर व्यक्ति खुद को

Read this Also: IAS Success story: कम उम्र में मां बनी, बचपन में परिवार खोया फिर भी हर नहीं मानी, बिना कोचिंग बनी IAS officer

Read this Also: IAS Success Story: लंदन में लाखो की नौकरी छोड़ बनी IAS अधिकारी दिव्या मित्तल  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top