कैसे खरीदें क्रिप्टो करेंसी इंडिया में और निवेश कैसे करें | How to buy cryptocurrency in hindi

How to buy cryptocurrency in hindi, how to invest in cryptocurrency, cryptocurrency ko kaise khariden, क्रिप्टो करेंसी को कैसे खरीदें

हेलो दोस्तो अगर आप क्रिप्टो करेंसी के दुनिया में नए है तो बिटकॉइन, डॉगकोइन, इथेरियम, और अन्य क्रिप्टोकरेंसी को कैसे खरीदे। आइए हम इसके बारे में जाने, इससे पहले इसके बारे में जानते है।

क्रिप्टोकरेंसी को खरीदना या निवेश करना बहुत ही आसान है। आप इस पांच स्टेप को फॉलो करके निवेश कर सकते है। पर ध्यान रहे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना एक सट्टे के जैसा है। क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी का रेट हमेशा घाटा बढ़ता रहता है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें (How to buy cryptocurrency)

क्रिप्टोकरेंसी में कैसे निवेश करें (How to invest in cryptocurrency)

क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने या निवेश करने के लिए। पहले आपको एक ब्रोकर आया क्रिप्टो एक्सचेंजर को चुनना होगा। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज एक ऐसा प्लेटफार्म है। जो आपको क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने की सुबिधा काम शुल्क में प्रदान करती है।

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ब्रोकर किया है (what is cryptocurrency exchange broker)

क्रिप्टोकरेंसी ब्रोकर उसे कहते है जो क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की जटिलता को आसान करता हो, और हमारे सामने एक सिंपल इंटर फेस से जानकारी देती है। जो एक्सचेंजर के तुलना में अधिक शुल्क लिया है।
ये बाजार के मूल्य और क्रिप्टो के बारे में जानकारी को बेचकर पैसा कमाती है। आपको बता दे की दलालों से सावधान रहना होगा। क्योंकि आपको प्लेटफार्म से अपनी क्रिप्टोकरेंसी होल्डिंग को स्थांतरित करने पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने का एप्लीकेशन (Application to buy cryptocurrency)

इसके लिए google play stor पर कई मौजुद है। जैसे की coinSwitch, WazirX और coinDCx app है। हालाकि इस कंपनियों के मानक ट्रेडिंग इंटरफेस शुरुआती में लोगो अभिभूत कर सकता है। खास कर उन लोगो को जो इस में नए है। पर कुछ दिन यूज करने के बाद आसान लगेगा।

क्रिप्टीकरेंसी किया है और कैसे काम करती है

अपने क्रिप्टोकरेंसी खाता को सत्यापित करे (Verify Your Cryptocurrency Account)

आपको खाता खोलने के लिए किसी एक्सचेंज ऐप में फोन नंबर या ईमेल से साइन अप करना होगा। जिसमे आधार कार्ड, पेन कार्ड और बैंक अकाउंट के जोड़ कर KYC करना हो। इसलिए ताकि धोखाधड़ी को रोकने और नियामक रूप से चलने के लिया आवश्यक है

सत्यापन या खुदको साबित करने के लिए आप से आधार कार्ड, ड्राइविंग, लाइसेंस,पासपोर्ट किसी एक की प्रतियां या कभी सेल्फी फोटो को भी सबमिट करना परता है। सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप क्रिप्टोकरेंसी को बेचने और खरीदने के लिए सक्षम हो जाएंगे।

क्रिप्टोकरेंसी को अर्जित करने का मुख्य तरीका (Main way to earn cryptocurrency)

जब आपकी क्रिप्टोकरेंसी खरीदते हैं तो या आमतौर पर एक्सचेंज से जुड़ी एक क्रिप्टो वॉलेट में जमा होता है। अगर आप इसे और सुरक्षित स्थान पर ले जाना चाहते हैं तो आप इसे एक्सचेंज से अलग hot wallet या world wallet में ट्रान्सफर कर सकते हैं। इसके लिए आपके राशि के अनुसार एक छोटा सा शुल्क देना पड़ सकता है। इसका दो तरीका है।

गर्म बटुआ (Hot wallet)

हॉट वॉलेट, यह एक ऐसा क्रिप्टो वॉलेट है, जो करेंसी को ऑनलाइन स्टोर करता है। और यह इंटरनेट से जुड़े उपकरणों से जुड़ा होता है। जय की कैंप्यूटर, टेबलेट, फोन पर चलती है। हॉट बुलेट सुविधाजनक है, लेकिन चोरी का उच्चतम जोखिम है क्योंकि यह अभी भी इंटरनेट से जुड़ा हुआ है।

ठंडा बटुआ(Cold wallet)

कोल्ड वॉलेट, यह एक ऐसा क्रिप्टो वॉलेट है। जो इंटरनेट से कनेक्ट नहीं रहता है। जिससे क्रिप्टोकरंसी को रखने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है। और यह यूएसबी ड्राइव या हार्ड ड्राइव ऐसी बाड़ी उपकरण के रूप में लेते हैं। हालांकि, आपको कोल्ड बोलेट में भी सावधानियां रखनी है।

आदि आप उनसे जुड़ पासवर्ड को खो देते हैं या डिवाइस टूट जाता है या खराब हो जाता है, तो आप कभी भी अपने क्रिप्टोकरंसी को वापस नहीं पा सकते है। जबकि कुछ हॉट बोल्ड के साथ भी ऐसा ही हो सकता है, जो कास्टेडियम द्वारा चलाया जाता है। और लॉक आउट होने पर आपको अपने खाते में वापस लाने में मदद कर सकता हैं।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय सावधानियां (Precautions while investing in cryptocurrencies )

अगर कोई वेक्ती क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की सोच रहे है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। हो सकता है इस सावधानियां बरतने से आपके निवेश करने की प्रक्रिया को एक नई दिशा दे दे।


अगर आप किसी ऐप के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे है। तो उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेना की वह सुरक्षति है या नहीं। क्योंकि ज्ञात में बहुत से स्पैमिंग एप मौजूद है।


किसी भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने से पहले उस करेंसी की एनालिसास जरूर कर ले। और इस करेंसी के व्यवसायिक की स्थिति के बारे में जान लेना जरूरी है। ताकि सही से निवेश कर सके।

कक्रिपटकरेंसी के फायदे और नुकसान (cryptocurrency Advantages and disadvantages)

फायदा

क्रिप्टोकरंसी एक डिजिटल करेंसी है, जिसेमे धोखाधड़ी की उम्मीद ना के बराबर है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। क्योंकि यह ब्लॉक्चेन पर पर काम करती है।


क्रिप्टोकरेंसी पर कई देश या अथॉरिटी का कंट्रोल नही होता है। जैसे की नॉट बंधी या करेंसी के मूल्य घटने जैसा कोई खतरा नहीं होता है।


अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी में वॉलेट उपलब्ध है, जिससे पैसे की लेन देन करना बहुत हीं आसान है। इसमें अधिक पैसे से निवेश करना फायदेमंद है।क्योंकि इसकी प्राइज बहुत तेजी से ग्रोथ कर रहा है।


क्रिप्टोकरेंसी पर किसी देश का कंट्रोल नही है, इसका मतलब यह तय है की हम देश के बाहर कितने भी पैसे भेज और मगवा सकते है इससे सरकार को पता नहीं चलेगा।

नुक्सान

इसका उपयोग गलत कामों के लिए, जैसे हाथियार खरीदना, ड्रग्स सप्लाई और कलाबाजार आसानी से किया जा सकता है।


क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग सरकार से काला धन को छुपाने के लिए भी किया जाता है। इसके बारे में किसी को भी पता नहीं चलेगा।


इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसका कोई भौतिक रूप नहीं होता क्योंकि इसका मुद्रण नहीं किया जा सकता।


क्रिप्टो करेंसी में एक बार ट्रांजैक्शन पूर्ण हो जाने के बाद उसे रिवर्स करना नाम मुमकिन है, क्योंकि इसमें वैसा कोई ऑप्शन ही नहीं है।

1 thought on “कैसे खरीदें क्रिप्टो करेंसी इंडिया में और निवेश कैसे करें | How to buy cryptocurrency in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top